होम / Shamar Joseph: आईपीएल में शामिल हुआ 'सिक्योरिटी गार्ड', जानिए कैसे बना क्रिकेटर

Shamar Joseph: आईपीएल में शामिल हुआ 'सिक्योरिटी गार्ड', जानिए कैसे बना क्रिकेटर

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 11, 2024, 10:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Shamar Joseph: इंडियन प्रीमियर लीग ने कई परिवारों की आर्थिक स्थिति में बदलाव लेकर आया है। कई लोगों के सपने पूरे किए हैं। हाल ही में अपनी तेज गेंदबाजी से गाबा फतह करने वाले वेस्टइंडीज के क्रिकेटर शमर जोसेफ को आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेलने का मौका मिला है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन के गाबा में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान 68 रन देकर सात विकेट चटकाए थे और उनकी इस प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया का किला कहे जाने वाले गाबा में उसे मात दी थी। उनके इस प्रदर्शन ने दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग में से एक के लिए उनका मार्ग भी प्रशस्त किया। लखनऊ सुपर जायंट्स ने जोसेफ की क्षमता को पहचाना और आईपीएल 2024 सीज़न के लिए तेज गेंदबाज मार्क वुड के प्रतिस्थापन के रूप में उन्हें 3 करोड़ रुपये में साइन कर लिया। यह जोसेफ के आईपीएल में पदार्पण का प्रतीक होगा, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने और खेल में अपने करियर को आगे बढ़ाने का मंच मिलेगा, जिसने पहले ही उनके जीवन को नाटकीय रूप से बदल दिया है।

लकड़हारा, मजदूर फिर सिक्योरिटी गार्ड

गुयाना में कैंजे नदी के किनारे एक दूरदराज के गांव बाराकारा में साधारण शुरुआत से लेकर वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट की सनसनी बनने तक जोसेफ का सफर तीन साल पहले एक जीवन बदलने वाले फैसले के साथ शुरू हुआ जब उन्होंने बेहतर रोजगार के अवसरों की तलाश में अपना गांव छोड़ दिया। जोसेफ ने अपने गांव में लकड़हारा के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होंने नाव से 121 किलोमीटर की यात्रा करके न्यू एम्स्टर्डम पहुंचे, जहां उन्हें निर्माण कार्य में काम मिला, लेकिन ऊंचाई से डर के कारण उन्होंने वह काम छोड़ दिया। बाद में, उन्होंने एक सुरक्षा गार्ड की नौकरी कर ली और 12 घंटे की शिफ्ट में काम करने लगे, जिससे उनके लिए क्रिकेट खेलना असंभव हो गया।

फलों के साथ करते थे गेंदबाजी

इन चुनौतियों के बावजूद जोसेफ का क्रिकेट के प्रति जुनून कभी कम नहीं हुआ। वह कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस जैसे वेस्टइंडीज के दिग्गजों को देखकर बड़े हुए और टेप बॉल गेम खेलकर और फलों के साथ गेंदबाजी करके अपने कौशल को निखारा। उन्हें ब्रेक तब मिला जब उनकी मुलाकात गुयाना के साथी क्रिकेटर रोमारियो शेफर्ड से हुई, जिन्होंने उन्हें राष्ट्रीय टीम और मुख्य कोच एसुआन क्रैंडन से परिचित कराया। कर्टली एम्ब्रोस द्वारा संचालित तेज गेंदबाजी क्लिनिक ने उनकी क्षमता को और अधिक प्रज्वलित कर दिया, जिससे एक ट्रायल गेम में आठ विकेट से प्रभावित करने के बाद उन्हें पहली बार गुयाना टीम में शामिल किया गया।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चयन

जोसेफ की यात्रा का शिखर ऑस्ट्रेलिया के दो टेस्ट दौरे के लिए वेस्टइंडीज टीम में सात पदार्पणकर्ताओं में से एक के रूप में उनका चयन था। गाबा में एक ऐतिहासिक दूसरे टेस्ट मैच में, जोसेफ ऑस्ट्रेलिया पर वेस्टइंडीज की चमत्कारी जीत का चेहरा बन गए, एक ऐसी जीत जो 1996/97 के बाद से मायावी थी। एक दिन पहले उनके पैर के अंगूठे में फ्रैक्चर होने के बावजूद, उन्होंने 10 ओवर का शानदार स्पेल दिया, जिसमें 7/68 रन बनाए और पिछले मैच में अपने करियर की पहली गेंद पर स्टीव स्मिथ को आउट किया।

चटकाए सात विकेट

शमर के असाधारण प्रदर्शन ने उन्हें दिन के पहले सत्र के दौरान कैमरून ग्रीन, मिशेल मार्श, ट्रैविस हेड, एलेक्स कैरी, मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस के विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलिया को गहरे संकट में डाल दिया। चौथे दिन, ऑस्ट्रेलिया के पतन के बीच, स्टीव स्मिथ ने बहादुरी से संघर्ष किया और 91 रनों पर नाबाद रहे। ब्रिस्बेन में दूसरे टेस्ट के दौरान मिचेल स्टार्क के यॉर्कर से पैर के अंगूठे में चोट लगने के बावजूद, जोसेफ के विस्मयकारी प्रदर्शन में केवल दस ओवरों में छह विकेट लेना शामिल था।

यह भी पढ़ें:

India U19 vs Australia U19 World Cup Final: छठी बार विश्व कप जीतने उतरेगी टीम इंडिया, जानें कब और कहां देखें मुकाबला

IPL 2024: LSG को बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी हुआ आईपीएल 2024 से बाहर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT