होम / Palestinian Day: आज है फिलिस्तीन दिवस, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Palestinian Day: आज है फिलिस्तीन दिवस, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 29, 2023, 5:58 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Palestinian Day: आज अंतराष्ट्रीय फिलिस्तीनी लोगों के साथ एक जुटता दिवस के रुप में मनाया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि, 1977 में, महासभा ने 29 नवंबर को फिलिस्तीनी लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस के रूप में वार्षिक रूप से मनाने का आह्वान किया गया। जिसका प्रस्ताव (संकल्प 181 (II))1947 में, विधानसभा ने फ़िलिस्तीन के विभाजन पर अपनाया गया।

जानें क्यो है खास

जानकारी के लिए बता दें कि, 1 दिसंबर 2005 के संकल्प 60/37 में , विधानसभा ने 29 को फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के भाग के रूप में फिलिस्तीनी लोगों के अविभाज्य अधिकारों के प्रयोग और फिलिस्तीनी अधिकारों के विभाजन पर समिति से अनुरोध किया गया। जिसके बाद नवंबर, संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन के स्थायी पर्यवेक्षक मिशन के सहयोग से फिलिस्तीनी अधिकारों पर एक वार्षिक प्रदर्शनी या एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन जारी रखना। इसके साथ ही बता दें कि, फ़िलिस्तीनी लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस मनाने का प्रस्ताव सदस्य देशों को एकजुटता दिवस मनाने के लिए व्यापक समर्थन और प्रचार जारी रखने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।

जानें क्या है इतिहास

बात अगर इस दिन के इतिहास की करें तो संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने 1977 में 29 नवंबर को प्रत्येक वर्ष फिलीस्‍तीनी लोगों के साथ अंतर्राष्‍ट्रीय एकजुटता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इसी दिन 1947 में महासभा ने फिलिस्तीन के विभाजन के प्रस्ताव को अपनाया था। इस तारीख को फिलिस्तीनी लोगों के लिए इसके अर्थ और महत्व के कारण चुना गया था, जो कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के फिलिस्तीन के विभाजन प्रस्ताव पर आधारित एक वार्षिक दिवस है।

जानें क्या है महत्व

यह दिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय में उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो फ़िलिस्तीनी लोगों के लिए अभी भी अनसुलझे हैं। लोगों को अभी भी महासभा द्वारा परिभाषित अपरिहार्य अधिकारों को प्राप्त करने की आवश्यकता है, जिसमें बाहरी हस्तक्षेप के बिना आत्मनिर्णय का अधिकार, राष्ट्रीय स्वतंत्रता और संप्रभुता का अधिकार, और अपने घरों और संपत्ति पर लौटने का अधिकार शामिल है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT