होम / पोलैंड दौरे पर पहुंचे प्राधानमंत्री मोदी, जानें PM के भाषण की 10 अहम बातें

पोलैंड दौरे पर पहुंचे प्राधानमंत्री मोदी, जानें PM के भाषण की 10 अहम बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 22, 2024, 1:04 am IST

modi poland visit

India News (इंडिया न्यूज), Modi Poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय पोलैंड दौरे पर पहुंचे हैं। यहां पीएम का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। उन्होंने मोंटे कैसिनो युद्ध स्मारक के पास वलीवडे-कोल्हापुर शिविर की स्मारक पट्टिका पर श्रद्धांजलि अर्पित की, जिसका उद्घाटन नवंबर 2017 में हुआ था। प्रधानमंत्री मोदी की पोलैंड यात्रा पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। पोलैंड में अपने प्रवास के दौरान पीएम मोदी पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात किया। इसके साथ ही वह पोलिश प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी किया, तो चलिए जानते हैं पीएम मोदी के भाषण की खास बातें।

हिजबुल्लाह के हमले से दहला Israel, जानिए क्यों डर में जी रहे हैं यहूदी नागरिक

पीएम मोदी के भाषण की अहम बातें-

  1. पीएम ने कहा कि हमारे लिए ये विषय राजनीति का नहीं है। बल्कि संस्कृति का है, जहां जगह नहीं थी, वहां भारत ने अपने दिल में, अपने देश में जगह दी है। ये हमारी संस्कृति है, जिस पर हर भारतीय को गर्व है। पोलैंड आज भी दोस्त है।  दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जब पोलैंड की मुश्किलें बढ़ गईं, जब पोलैंड के हजारों बच्चे आश्रय के लिए जगह-जगह भटक रहे थे, तब जाम साहब, ओलवृष्टि सिंह विश्राम सिंह जडेजा जी आगे आए।

2. उन्होंने महिलाओं और बच्चों के लिए एक विशेष शिविर लगाया था और उन्होंने शिविर की महिलाओं और बच्चों से कहा कि जैसे जामनगर के लोग मुझे बाबू कहते हैं, वैसे ही मैं आपका भी बॉस हूं।

3. आज ही मुझे मोंटे कैसिनो मेमोरियल पर श्रद्धांजलि देने का अवसर मिला है, इस स्मृति में हजारों भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद किया जाता है। ये इस बात का प्रमाण है कि दुनिया के हर कोने में भारतीयों ने कैसे अपना कर्तव्य निभाया है।

4. पीएम ने कहा, 21वीं सदी का भारत अपनी विरासत को गौरवान्वित करते हुए विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। आज दुनिया भारत को उस स्टार के लिए पहचानती है जो भारतीयों ने दुनिया के सामने साबित किया है।

5. पीएम ने कहा, हम भारतीयों की पहचान में से एक पहचान सहानुभूति भी है। दुनिया के किसी भी देश में जब भी कोई संकट आता है, तो भारत पहला देश होता है जिसकी मदद मांगी जाती है। जब कोविड आया, तो भारत ने कहा- मानवता पहले। हमने दुनिया के 150 से ज्यादा देशों को वैक्सीन और टीके दिए। दुनिया में कहीं भी भूकंप आए, कोई भी आपदा आए, भारत का एक ही मंत्र रहा- मानवता पहले। अगर कहीं भी युद्ध होता है, तो भारत कहता है- मानवता पहले और इसी भावना के साथ भारत भारतीयों की मदद करता है।

6. पीएम ने कहा, भारत लोकतंत्र की जननी है, इसके साथ ही भारत एक सहभागी और जीवंत लोकतंत्र भी है। भारत के लोगों का लोकतंत्र में अटूट विश्वास है। हमने हाल ही में हुए चुनावों में भी इस विश्वास को देखा है। यह इतिहास का सबसे बड़ा चुनाव था।

7. पीएम मोदी ने कहा, भारत बुद्ध और शांति में विश्वास करता है। भारत इस क्षेत्र में स्थिर शांति का हिमायती है। हमारा रुख बिल्कुल साफ है- ये वक्त इस युद्ध में उलझने का नहीं है। ये वक्त मानवता के लिए खतरा बनने वाले बयानों के खिलाफ एकजुट होने का है। इसलिए भारत नामांकन और संवाद में विश्वास रखता है।

8. पीएम मोदी ने कहा, अभी कुछ दिन पहले ही आप लोगों ने यहां स्वतंत्रता दिवस मनाया है। आजादी के आंदोलन के दौरान हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने एक समृद्ध भारत का सपना देखा था, आज हर भारतीय उस सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। भारत ने एक लक्ष्य तय किया है, भारत 2047 तक खुद को विकसित करने के संकल्प के साथ चल पड़ा है।

9. पीएम मोदी ने कहा, अभी दो दिन बाद 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस है। इस दिन भारत ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अपना चंद्रयान लॉन्च किया। जहां कोई देश नहीं पहुंचता, भारत वहां पहुंच गया और उस जगह का नाम है- शिवशक्ति।

10. आगे उन्होंने कहा कि, पिछले 10 साल में भारत में 2.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। ये संख्या ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी की कुल आबादी से भी ज्यादा है। पिछले 10 साल में गरीबों के लिए 4 करोड़ घर बनाए गए हैं। इसके अलावा हम 3 करोड़ घर बना रहे हैं। वित्तीय समावेशन अगले स्तर पर उपलब्ध है। 50 करोड़ जनधन बैंक खाते खोले गए। यह यूरोपीय संघ की कुल जनसंख्या से भी अधिक है।

Andhra Pradesh में बड़ा हादसा, रिएक्टर ब्लास्ट में 15 लोगों की मौत, इंस्पेक्टर ने सुनाया हादसे का दर्दनाक मंजर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT