होम / PM Modi US Visit: अमेरिका में एक बार फिर गूंजेगा मोदी-मोदी, पीएम के शानदार स्वागत के लिए तैयार न्यूयॉर्क

PM Modi US Visit: अमेरिका में एक बार फिर गूंजेगा मोदी-मोदी, पीएम के शानदार स्वागत के लिए तैयार न्यूयॉर्क

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 21, 2024, 3:45 pm IST

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह 3 दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर रवाना हो गए। पीएम मोदी वहां QUAD समिट में भाग लेने गए है। अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिजीयम को ‘मोदी और अमेरिका’ कार्यक्रम के लिए तैयार किया जा रहा है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए इस बड़े और शानदार प्रवासी कार्यक्रम में करीब 14,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

कैसी है तैयारी

आयोजकों का ने बताया कि ‘मोदी और अमेरिका’ भारत और अमेरिका सहित दुनिया भर में फैली भारतीय संस्कृति का उत्सव है। आयोजन स्थल के अंदर की एक विशेष झलक दिखाते हुए, कार्यक्रम के आयोजक जगदीश सेहवानी ने मीडिया को बताया, “एक सांस्कृतिक लोकाचार जो दुनिया को एक परिवार के रूप में देखता है, विविधता को एक ताकत मानता है, और सभी लोगों और ग्रह की भलाई को एक साथ मिलकर एक बेहतर दुनिया बनाने की प्रेरणा के रूप में मानता है।”

पीएम मोदी के स्वागत की क्या हैं खास तैयारियां

इस कार्यक्रम में कुल 13,200 लोग भारत की धार्मिक, भाषाई और सांस्कृतिक विविधता का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके साथ ही 500 से अधिक स्वागत भागीदार, 500 कलाकार, 350 स्वयंसेवक, 150 से अधिक मीडिया पेशेवर, 85 से अधिक मीडिया आउटलेट और 40 से अधिक अमेरिकी राज्यों के प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे। एक अन्य प्रमुख आयोजक सुहाग शुक्ला का कहना है कि इस कार्यक्रम में ‘इकोज ऑफ इंडिया: ए जर्नी ऑफ आर्ट एंड ट्रेडिशन’ को प्रदर्शित किया जाएगा।

भारतीय मुसलमानों को भड़काया लेकिन इजरायल के सामने भीगी बिल्ली बना ईरान, दो महापाप बर्दाश्त करके क्यों बैठे अली खामेनेई?

दो मंचों पर पेश करेंगे कार्यक्रम

शुक्ला ने से कहा, ‘मोदी और अमेरिका दो मंचों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे- मुख्य मंच और बाहरी मंच। मुख्य मंच पर इकोज ऑफ इंडिया- ए जर्नी थ्रू आर्ट एंड ट्रेडिशन नामक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा, जिसमें 382 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कलाकार भाग लेंगे। इनमें ग्रैमी अवार्ड के लिए नामित चंद्रिका टंडन, स्टार वॉयस ऑफ इंडिया विजेता और सुपरस्टार ऐश्वर्या मजूमदार, इंस्टाग्राम के डांसिंग डैड रिकी पॉन्ड और रेक्स डिसूजा शामिल हैं, जो भारत की सांस्कृतिक विविधता का सहज अनुभव प्रदान करेंगे।

117 कलाकार देंगे प्रस्तुति

वहीं, बाहरी मंच पर 117 कलाकार प्रस्तुति देंगे, जो कोलिज़ीयम में प्रवेश करते ही उपस्थित लोगों का मनोरंजन करेंगे। 30 से अधिक शास्त्रीय, लोक, आधुनिक और फ्यूजन प्रस्तुतियां भारत की समृद्ध और विविध संस्कृतियों को श्रद्धांजलि देंगी।

अमेरिका में भारतीयों का दबदबा

अमेरिका में भारतीय प्रवासियों की संख्या 51 लाख से अधिक है, जिनमें से 70 प्रतिशत के पास स्नातक या उससे अधिक की डिग्री है। यह अमेरिका के राष्ट्रीय औसत 36 प्रतिशत से कहीं अधिक है। कुल अमेरिकी आबादी का मात्र 1.5 प्रतिशत होने के बावजूद भारतीय मूल के लोग अमेरिकी करों में 5-6 प्रतिशत का योगदान करते हैं।

भारत से नाराज हो जाएंगे ये 2 बड़े मुस्लिम देश? चारों तरफ जंग का माहौल देखकर लिया इतना बड़ा फैसला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT