होम / न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?

न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 23, 2024, 1:05 am IST

PM Modi US Visit ( न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का भाषण )

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi US Visit: अमेरिका दौरे के दूसरे दिन रविवार (22 सितंबर, 2024) को न्यूयॉर्क में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया। न्यूयॉर्क के नासाउ वेटरंस कॉलेजियम पहुंचने के बाद हजारों लोगों की भीड़ ने मोदी-मोदी के नारे के साथ पीएम मोदी का स्वागत अभिनंदन किया है। इसके बाद अमेरिका और भारत दोनों देशों का राष्ट्रगान बजाया गया। भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “अपना नमस्ते मल्टीनेशनल हो गया, नेशनल से ग्लोबल हो गया। “पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत की बढ़ती अर्थव्यस्था और टेक्नोलॉजी का जिक्र किया।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की बड़ी बातें 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा, “आज भारत का 5जी मार्केट अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है और ये सिर्फ दो साल के भीतर हुआ है। अब भारत ‘मेड इन इंडिया’ 6जी पर काम कर रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि, “एक दशक से भारत 10वें नंबर से 5वें नंबर की इकोनॉमी बन गया है। अब हर भारतीय चाहता है कि भारत जल्दी से तीसरे नंबर की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएं।

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान सेमी-कंडक्टर सेक्टर का भी जिक्र किया। इसके अलावा उन्होंने भारत की शिक्षा व्यवस्था में सुधार का जिक्र करते हुए कहा, “बीते 10 सालों में भारत में हर सप्ताह एक यूनिवर्सिटी बनी है। हर दिन दो नए कॉलेज बने हैं। हर दिन एक नई आईटीआई की स्थापना हुई है। 10 साल में मेडिकल कॉलेजों की संख्या भी लगभग दोगुनी हो चुकी है। अभी तक दुनिया ने भारत के डिजाइनर का दम देखा, अब दुनिया Design in India का जलवा देखेगी।”

पाकिस्तान के इस ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म को लेकर भारत में मचा बवाल, MNS नेता ने दे डाली ये बड़ी धमकी

बहुत जल्द आप भारत में ओलंपिक देखेंगे 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि, “अभी कुछ दिन पहले पेरिस ओलंपिक खत्म हुआ है। अगले ओलंपिक का मेजबान यूएसए है। बहुत जल्द आप भारत में भी ओलंपिक देखेंगे। हम 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी मजबूत होती जा रही है। हमारी साझेदारी वैश्विक भलाई के लिए है और हम हर क्षेत्र में सहयोग बढ़ा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में भारत सरकार की पॉलिसी का भी जिक्र किया।

इसके अलावा पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बताया कि कैसे पुष्प की पांच पंखुड़ियों को मिलाकर विकसित भारत बनाएंगे। उन्होंने कहा, “एक शब्द याद रहेगा। PUSHP, P For Progressive भारत, U For Unstoppable भारत, S For Spiritual भारत, H For Humanity First को समर्पित भारत, P For Prosperous भारत। PUSHP- पुष्प की पांच पंखुड़ियां मिलकर ही विकसित भारत बनाएंगी। भारत विश्व पर अपना दबदबा नहीं, उसकी समृद्धि में सहयोग बढ़ाना चाहता है।”

भारत को अमेरिका से मिलने वाला है ये खतरनाक ड्रोन, जिससे मिनटों में तबाह हो जाएगा पाकिस्तान?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार में हैं कितने लोग? उनकी पत्नी की सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश
IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन में इन 2 गेंदबाजों पर हो सकती है नोटों की बारिश, दलीप ट्रॉफी 2024 में छोड़ी छाप
किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं जगन मोहन रेड्डी, तिरुपति लड्डू विवाद के बाद आखिर क्यों उठ रहे ये सवाल?
बजाज के इस नए स्कूटर में ना पेट्रोल डलवाने का झंझट और ना बैटरी चार्ज करने का टेंशन, जानिए क्या है खास फीचर?
समुंदर में तूफान आने से माचिस के डिब्बे की तरह उछला जहाज, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर हैरत में पड़ जाएंगे आप
न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?
पाकिस्तान के इस ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म को लेकर भारत में मचा बवाल, MNS नेता ने दे डाली ये बड़ी धमकी
ADVERTISEMENT