होम / 'अजीत भाई, प्लीज मेरे दोस्त…', पुतिन को अपने बेस्ट फ्रेंड PM मोदी का इंतजार, डोभाल के हाथ भेजा बड़ा मैसेज  

'अजीत भाई, प्लीज मेरे दोस्त…', पुतिन को अपने बेस्ट फ्रेंड PM मोदी का इंतजार, डोभाल के हाथ भेजा बड़ा मैसेज  

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 13, 2024, 8:39 am IST

Putin Meets Ajit Doval

India News (इंडिया न्यूज़), Putin Meets Ajit Doval:  क बार फिर रुस ने साफ कर दिया है कि  भारत उसका सबसे अच्छा दोस्त है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के लिए नए सिरे से किए जा रहे प्रयासों के बीच कीव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ हुई बातचीत के बारे में जानकारी दी। डोभाल ने (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) समूह के एक सम्मेलन के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग के कोंस्टेंटिनोव्स्की पैलेस में पुतिन से मुलाकात की।

डोभाल ने रूसी राष्ट्रपति से कहा, “जैसा कि प्रधानमंत्री ने आपसे टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कहा था कि वह यूक्रेन की अपनी यात्रा और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बैठक के बारे में आपको जानकारी देना चाहते हैं। वह (पीएम मोदी) चाहते थे कि मैं आकर व्यक्तिगत रूप से आपको बातचीत के बारे में जानकारी दूं।”

मॉस्को की उनकी यात्रा बहुत सफल रही

रूसी मीडिया द्वारा जारी एक वीडियो में डोभाल को पुतिन से यह कहते हुए सुना गया, “मैं प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर यहां आया हूं, जिन्होंने आपको अपना सर्वोच्च सम्मान दिया है। मॉस्को की उनकी यात्रा बहुत सफल रही और वे इस यात्रा से बहुत संतुष्ट हैं।” पुतिन-डोभाल की यह मुलाकात मोदी द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव की यात्रा करने और ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत करने के लगभग तीन सप्ताह बाद हुई।

आर्थिक मंच में एक पैनल चर्चा

पिछले सप्ताह, रूसी राष्ट्रपति ने रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच में एक पैनल चर्चा में बोलते हुए भारत, ब्राजील और चीन को संभावित मध्यस्थों के रूप में नामित किया, जो संघर्ष को हल करने में भूमिका निभा सकते हैं।

डोभाल के साथ बैठक में पुतिन ने अगले महीने रूसी शहर कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान 22 अक्टूबर को मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव रखा।

समूह का शिखर सम्मेलन 22-24 अक्टूबर को कज़ान में आयोजित किया जाएगा। मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं। ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत में मोदी ने कहा कि यूक्रेन और रूस दोनों को चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए बिना समय बर्बाद किए एक साथ बैठना चाहिए और भारत इस क्षेत्र में शांति बहाल करने के लिए “सक्रिय भूमिका” निभाने के लिए तैयार है।

रूस पहुंचे भारतीय सुरक्षा सलाहकार, पुतिन के सामने सुनाया PM Modi संदेश, देखें Video 

1991 में स्वतंत्रता के बाद

प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत संघर्ष की शुरुआत से ही शांति के पक्ष में था और वह संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए व्यक्तिगत रूप से योगदान देना भी चाहेंगे। मोदी की यूक्रेन की लगभग नौ घंटे की यात्रा, 1991 में स्वतंत्रता के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा, मास्को में पुतिन के साथ शिखर वार्ता के छह सप्ताह बाद हुई।

पिछले कुछ दिनों में, रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता को आगे बढ़ाने में भारत की संभावित भूमिका की मांग की गई है, क्योंकि नई दिल्ली के दोनों देशों के साथ अच्छे संबंध हैं। भारत यह कहता रहा है कि यूक्रेन में संघर्ष को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

शनिवार को, इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने ज़ेलेंस्की के साथ अपनी वार्ता के बाद कहा कि भारत और चीन खींचतान वाले संघर्ष का समाधान खोजने में भूमिका निभा सकते हैं।

कौन कर रहा इस ताकतवर देश को अंदर से दहलाने की साजिश? मिली बम की धमकी  

भारतीय नेता की मास्को यात्रा

पुतिन-डोभाल बैठक के क्रेमलिन रीडआउट में कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति ने “भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के सफल विकास पर ध्यान दिया और द्विपक्षीय संबंधों में सुरक्षा मुद्दों के महत्व पर जोर दिया, इस क्षेत्र में संवाद बनाए रखने के लिए भारतीय पक्ष को धन्यवाद दिया।” इसमें कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति ने भारतीय नेता की मास्को यात्रा के दौरान किए गए समझौतों के क्रियान्वयन पर “संयुक्त कार्य के परिणामों का सारांश” देने तथा निकट भविष्य की संभावनाओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव रखा।

रूसी मीडिया ने पुतिन के हवाले से कहा कि डोभाल के साथ बैठक में उन्होंने कहा, “हम अपने अच्छे मित्र मोदी का इंतजार कर रहे हैं तथा उन्हें शुभकामनाएं।”

बुधवार को एनएसए ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के साथ व्यापक वार्ता की, जिसमें “पारस्परिक हितों” के महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

रूस में भारतीय दूतावास ने डोभाल तथा शोइगु के बीच वार्ता पर कहा, “दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की तथा आपसी हितों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।”

Monsoon Alert: पूरी दिल्ली हो गई पानी-पानी, उत्तराखंड में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT