होम / भारतीय मुसलमानों के पीछे छुपकर अपनी खुन्नस निकाल रहा Iran, जानें किस बात का लिया बदला?

भारतीय मुसलमानों के पीछे छुपकर अपनी खुन्नस निकाल रहा Iran, जानें किस बात का लिया बदला?

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 19, 2024, 7:38 pm IST

Reason Behind Iran Comment On Indian Muslims: भारतीय मुसलमानों पर ईरान की टिप्पणी के पीछे का कारण

India News (इंडिया न्यूज), Reason Behind Iran Comment On Indian Muslims: ईरान इन दिनों इजरायल (Israel) के साथ हिंसक झगड़े को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। इस बीच वहां के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने भारत को लेकर ऐसा बयान दे दिया है, जिसकी वजह से ईरान की पूरी दुनिया में थू-थू हो रही है। ईरान ने भारतीय मुसलमानों को लेकर जहर उगला है लेकिन इसका असल मतलब कुछ और है। भारत के मुसलमानों के पीछे छुपकर ये देश अपनी खुन्नस निकाल रहा है। ईरान की इस चाल के पीछे की वजह सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

वैसे तो भारत ईरान की धरती पर चाबहार बंदरगाह विकसित कर रहा है। इससे न केवल भारत को मध्य एशिया में जाने का अवसर मिलेगा बल्कि ईरान की अर्थव्यवस्था को भी लाभ होगा। ईरान में कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी, लेकिन भारत के साथ ईरान के मतभेदों का मुख्य कारण नई दिल्ली द्वारा लिए गए कुछ भू-राजनीतिक फैसले हैं, जिनका असर ईरान पर भी पड़ा है।

आईएईए में ईरान के खिलाफ वोटिंग

भारत ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) में ईरान के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ एक बार नहीं बल्कि तीन बार वोट किया है। जब भारत ने 1999 में परमाणु परीक्षण किया था, तब अमेरिका ने भारत पर कई प्रतिबंध लगाए थे, लेकिन 2004-05 तक भारत और अमेरिका अच्छे दोस्त बन गए। बाद में भारत और अमेरिका के बीच परमाणु समझौता भी हुआ। भारत ने पश्चिमी देशों के साथ मिलकर साल 2005, 2006 और 2009 में आईएईए में ईरान के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ लाए गए प्रस्तावों पर वोट किया था।

मानवाधिकार उल्लंघन पर ईरान के खिलाफ भारत का रुख

पिछले साल ईरान में महिलाओं ने बुर्का पहनने के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। यह मुद्दा महीनों तक अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में भी रहा था। ईरान एक कट्टर मुस्लिम देश है जो अपनी महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनकर बाहर आने की भी इजाजत नहीं देता है। ऐसे में जब विरोध के बीच संयुक्त राष्ट्र में इस मुद्दे पर वोटिंग हुई उस समय भारत ने ईरान का साथ नहीं दिया था।

भारत के दोस्त पर रात के अंधेरे में बरसाई गई ‘मौत’, फिर रूस ने ऐसे छीन ली दुश्मन की रोशनी

ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया

एक समय था जब भारत अपनी जरूरत का 70 फीसदी तक कच्चा तेल ईरान से आयात करता था, लेकिन इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल भारत ईरान से एक बूंद पेट्रोल भी नहीं खरीद रहा है। अमेरिकी प्रतिबंधों के अलावा इसके पीछे कई और वजहें हैं, जिससे ईरान का भारत से नाराज होना लाजिमी है।

इजराइल से दोस्ती

भारत और इजराइल दोनों अच्छे दोस्त हैं। पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले के बाद इजराइल लगातार गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में हमास पर हमले कर रहा है। इन हमलों में अब तक 40 हजार से ज्यादा बेगुनाह फिलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं। इस मुद्दे पर ईरान और इजराइल के बीच तनाव है, लेकिन भारत ने इस पर तटस्थ रुख अपनाया है। ईरान को यह पसंद नहीं है। इस युद्ध पर भारत का रुख साफ है। भारत इजराइल में घुसकर की गई आतंकी घटना के खिलाफ है। साथ ही भारत ने फिलिस्तीनी लोगों पर हो रहे हमलों का भी विरोध किया है।

‘महिलाओं के कपड़े…नग्न तस्वीरें’, इस पुलिसकर्मी ने एक नहीं बल्कि कई महिलाओं के साथ की दरिंदगी की हदें पार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT