होम / Iran Israel News: 'शांत करने और तनाव कम करने का वक्त', संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इज़रायल पर ईरान के हमले की निंदा की

Iran Israel News: 'शांत करने और तनाव कम करने का वक्त', संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इज़रायल पर ईरान के हमले की निंदा की

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 15, 2024, 4:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Iran Israel News: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रविवार (14 अप्रैल) को एक अनुस्मारक जारी किया कि इजरायल पर ईरान के हमले के बाद बल के उपयोग से जुड़े प्रतिशोध के कृत्य अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत वर्जित हैं। वहीं अमेरिका ने सुरक्षा परिषद को चेतावनी दी कि वह तेहरान को संयुक्त राष्ट्र में जवाबदेह ठहराने के लिए काम करेगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में बोलते हुए गुटेरेस ने सदस्य देशों से कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ बल के उपयोग पर रोक लगाता है। क्योंकि उन्होंने इज़रायल पर ईरान के हमले की निंदा की और आगे बढ़ने के खिलाफ चेतावनी दी। दरअसल ईरान ने शनिवार (13 अप्रैल)को इजरायली क्षेत्र पर अपने पहले सीधे हमले में विस्फोटक ड्रोनों का झुंड लॉन्च किया और मिसाइलें दागीं, जिससे बड़े तनाव का खतरा पैदा हो गया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने क्या कहा?

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने बैठक में कहा कि मध्य पूर्व कगार पर है। क्षेत्र के लोग विनाशकारी पूर्ण पैमाने पर संघर्ष के वास्तविक खतरे का सामना कर रहे हैं। अब तनाव को कम करने और कम करने का समय आ गया है। संयुक्त राष्ट्र में उप अमेरिकी राजदूत रॉबर्ट वुड ने 15 सदस्यीय निकाय से ईरान के हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद का दायित्व है कि वह ईरान के कार्यों को अनुत्तरित न जाने दे। साथ ही आने वाले दिनों में और अन्य सदस्य देशों के परामर्श से, अमेरिका संयुक्त राष्ट्र में ईरान को जवाबदेह ठहराने के लिए अतिरिक्त उपायों का पता लगाएगा। उन्होंने कहा कि मैं स्पष्ट कर दूं यदि ईरान या उसके प्रतिनिधि संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई करते हैं या इजरायल के खिलाफ आगे कार्रवाई करते हैं, तो ईरान को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

Israel-Iran War: इजरायल का ईरानी हमले के बाद ‘आपरेशन बदला’ शुरू, हिजबुल्लाह के वेपन प्लांट को उड़ाया

संयुक्त राष्ट्र में ईरान की निंदा

तेहरान जिसने 1 अप्रैल को दमिश्क वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के लिए प्रतिशोध की कसम खाई थी। जिसमें उसके सात अधिकारी मारे गए थे ने कहा कि उसकी हड़ताल इजरायली अपराधों की सजा थी। इजराइल ने वाणिज्य दूतावास पर हमले की जिम्मेदारी की न तो पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है। संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने शनिवार को परिषद के अध्यक्ष को एक पत्र में परिषद से बैठक आयोजित करने का अनुरोध किया। एर्दान ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि ईरानी हमला वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है। मुझे उम्मीद है कि परिषद ईरान के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के लिए हर साधन का इस्तेमाल करेगी।

Rohit Sharma Video: रोहित शर्मा को मैच में उठानी पड़ी शर्मिंदगी, कैच लेने की कोशिश में पूरी तरह से खुल गई उनकी पतलून

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT