होम / Russia Elections 2024: अपने पांचवे कार्यकाल की तैयारी में राष्ट्रपति पुतिन, रूस में आज होगा मतदान

Russia Elections 2024: अपने पांचवे कार्यकाल की तैयारी में राष्ट्रपति पुतिन, रूस में आज होगा मतदान

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 15, 2024, 2:14 am IST
Russia Elections 2024: अपने पांचवे कार्यकाल की तैयारी में राष्ट्रपति पुतिन, रूस में आज होगा मतदान

Vladimir Putin

India News(इंडिया न्यूज),Russia Elections 2024: रूस में आज राष्ट्रपति पद को लेकर मतदान होने वाले है। जिसको लेकर रूस की जनता पूरी तरह से तैयार बठी है। वहीं जैसे-जैसे रूसी चुनाव की तैयारी कर रहे हैं, निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले से ही कार्यालय में अपने पांचवें कार्यकाल की तैयारी कर रहे हैं। यदि चुनावों के दौरान पुतिन फिर से चुने जाते हैं, तो वह 2036 तक अगले छह वर्षों तक पद पर बने रहेंगे, जिससे वह सोवियत काल में जोसेफ स्टालिन के बाद रूस के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता बन जाएंगे।

ये भी पढ़ें:-Bhutan PM in India: भूटान के प्रधानमंत्री का भारत आगमन, PM MODI से की मुलाकात

चुनाव से पहले पुतिन का बयान

जानकारी के लिए बता दें कि, चुनाव से पहले राष्ट्रपति पुतिन ने रूसियों से चुनाव में हिस्सा लेने की अपील की है। राज्य समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, पुतिन ने रूसियों से मतदान के अपने अधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया है। वहीं इस मामले में पुतिन ने कहा कि, “हमें अपने एकीकरण, एक साथ आगे बढ़ने के अपने दृढ़ संकल्प की पुष्टि करने की आवश्यकता है। प्रत्येक वोट मायने रखता है. इसीलिए मैं आपसे आने वाले तीन दिनों में वोट देने के अपने अधिकार का एहसास करने का आह्वान कर रहा हूं।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में फाइनल हुआ सीट बंटवारा? इस दिन हो सकता है ऐलान

अभी तक इतने वोट पड़े

देश के बाहर रूसी नागरिकों ने पहले ही वोट डालना शुरू कर दिया है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा के अनुसार, 40,000 से अधिक मतपत्र पहले ही डाले जा चुके हैं। निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ-साथ निकोलाई खारितोनोव, लियोनिद स्लटस्की और व्लादिस्लाव ड्वानकोव प्रमुख उम्मीदवार हैं। इन उम्मीदवारों के अलावा, बोरिस नादेज़िन, जो युद्ध-विरोधी टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे, को केंद्रीय चुनाव आयोग ने फरवरी में अयोग्य घोषित कर दिया था।

ये भी पढ़ें:-Bhutan PM in India: भूटान के प्रधानमंत्री का भारत आगमन, PM MODI से की मुलाकात

येकातेरिना की चाह

मिली जानकारी के अनुसार, पूर्व टीवी पत्रकार येकातेरिना डंटसोवा भी राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ना चाहती थीं और उन्होंने यूक्रेन में संघर्ष को समाप्त करने का आह्वान किया था। सीईसी ने भी उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया। एक अन्य उम्मीदवार एलेक्सी नवलनी थे, हालांकि, चुनाव से एक महीने पहले, नवलनी अपने जेल कक्ष में मृत पाए गए थे। विरोधियों के बावजूद पुतिन को बहुमत मिलने की उम्मीद है. कई विश्लेषकों ने यह भी खुलासा किया है कि पुतिन की जीत के लिए चुनावों में धांधली और हेरफेर किया जाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT