होम / रूस के विध्वंश से नहीं बच पाएगा यूक्रेन! पुतिन ने बनाया ऐसा प्लान अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के उड़ गए होश

रूस के विध्वंश से नहीं बच पाएगा यूक्रेन! पुतिन ने बनाया ऐसा प्लान अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के उड़ गए होश

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 27, 2024, 12:44 pm IST

Russia Nuclear Policy: रूस के विध्वंश से नहीं बच पाएगा यूक्रेन!

India News (इंडिया न्यूज), Russia Nuclear Policy: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की है। पुतिन ने कहा कि अगर कोई गैर-परमाणु देश किसी परमाणु देश के सहयोग से रूस पर हमला करता है, तो दोनों को हमलावर माना जाएगा। ऐसी स्थिति में रूस दोनों देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई कर सकता है। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि परमाणु सिद्धांतों में नए बदलावों के तहत अगर अब कोई भी देश रूस पर पारंपरिक हथियारों से हमला करता है, तो भी रूस परमाणु हथियारों से जवाब देने के लिए स्वतंत्र होगा। दरअसल, व्लादिमीर पुतिन ने यह बात राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक में कही। जो परमाणु नियमों में बदलाव के लिए आयोजित की गई थी।

रूस के अंदरूनी हिस्सों पर हमला कर सकता है यूक्रेन

दरअसल, इस समय पश्चिमी देश इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइलों का इस्तेमाल करके रूस के अंदरूनी इलाकों पर हमला करना चाहिए। यूक्रेन ने करीब एक महीने पहले रूस के कुर्स्क इलाके पर कब्जा कर लिया था। ऐसे में अब रूस अपने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर नियमों में बदलाव कर रहा है। रूस के अंदर परमाणु नियमों में सुधार का अंतिम फैसला पुतिन के हाथ में है।

पाकिस्तान बनने चला था चीन…, भारत ने दिया ऐसा जवाब, गुस्सा निकालने लायक भी नहीं बचा ‘ड्रैगन’

यूक्रेन ने क्या कहा?

व्लादिमीर पुतिन ने अपने बयानों में सीधे तौर पर यूक्रेन का नाम नहीं लिया। लेकिन कहा कि तेजी से बदलते वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए सिद्धांत में संशोधन जरूरी है। दूसरी ओर, यूक्रेन के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्री यरमक ने कहा कि पुतिन के नए बयान ब्लैकमेलिंग से ज्यादा कुछ नहीं हैं। यरमक ने कहा कि रूस के पास अब दुनिया को डराने के लिए परमाणु ब्लैकमेलिंग के अलावा कोई और तरीका नहीं है, लेकिन ये तरीके अब काम नहीं आएंगे।

महाराष्ट्र से 8 बांग्लादेशी महिलाएं गिरफ्तार, भारत में की थी अवैध एंट्री, फिर करने लगीं यह काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT