होम / नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने हाइपरसोनिक मिसाइल किंजल से करया परिचय

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने हाइपरसोनिक मिसाइल किंजल से करया परिचय

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 16, 2023, 4:22 pm IST

India News  (इंडिया न्यूज), Russia shows N Korea’s Kim hypersonic missiles: नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इस समय रुस के दौरे पर हैं जहां उन्होने रुसी मिसाइल किंझल और रणनीतिक परमाणु क्षमता वाले बॉम्बर्स का निरीक्षण किया। रूस के प्रिमोर्स्की क्षेत्र के गवर्नर ओलेग कोझेमायाको ने शनिवार को व्लादिवोस्तोक से लगभग 40 किमी उत्तर पूर्व में अर्टोम शहर में किम के आगमन की घोषणा की।

रूस के प्रिमोर्स्की क्षेत्र के गवर्नर ओलेग कोझेमायाको ने शनिवार को एक वीडियो शेयर किया।जिसमें मुस्कुराते हुए किम अपनी निजी बुलेट प्रूफ ट्रेन से आर्टीयोम शहर पहुंचते हैं। जहां बच्चे फूल देकर उनका स्वागत करते हैं। यहां से वो व्लादिवोस्तोक एयरपोर्ट पहुंचते हैं। फिर रूसी रक्षा मंत्री के साथ तानाशाह परमाणु क्षमता वाले स्ट्रैटेजिक बॉम्बर्स और दूसरे वॉरप्लेन्स का जायजा लेते हैं।

रक्षा मंत्री ने किम को हाइपरसोनिक मिसाइल किंजल से करया परिचय

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने किम को रूस की नवीनतम मिसाइल, हाइपरसोनिक किंजल से परिचित कराया – जिसका रूसी में अर्थ है ‘डैगर’ – एक हवा से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल जो परमाणु या पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम है। बताया गया है कि किंझल की रेंज 1,500 से 2,000 किमी है। जबकि, वह 480 किलोग्राम का पेलोड ले जाता है। यह ध्वनि की गति से 10 गुना अधिक (12,000 किलोमीटर प्रति घंटे या 7,700 मील प्रति घंटे) तक यात्रा कर सकता है।

किम को दिखाए गए यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल किए जा रहे रणनीतिक बॉम्बर्स

रूस की इंटरफैक्स समाचार एजेंसी के अनुसार, किम को रणनीतिक बॉम्बर्स के तीन मॉडल – टीयू-160, टीयू-95 और टीयू-22एम3 भी दिखाए गए, ये विमान यूक्रेन में चल रहे युद्ध में मिसाइल लॉन्च करने के लिए रूस द्वारा नियमित रूप से उपयोग किए जाते हैं।

शोइगु ने एक विमान के बारे में किम को बताते हुए कहा कि , “यह मॉस्को से जापान तक उड़ान भर सकता है और फिर वापस आ सकता है।” किम को यह पूछते हुए दिखाया गया कि विमान से मिसाइलें कैसे दागी गईं। एक रूसी अधिकारी ने उन्हें बताया कि रणनीतिक बमवर्षक रूस की परमाणु ताकतों के प्रमुख हिस्सों में से एक थे।

12 सितंबर को रूस के दौरे पर पहुंचे थे किम जोंग

तानाशाह किम जोंग 12 सितंबर को रूस के दौरे पर पहुंचे थे। 13 सितंबर को उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी। दोनों ने 40 सेकेंड तक हैंडशेक किया था। अलजजीरा के मुताबिक मुलाकात के बाद किम जोंग उन और पुतिन ने एक-दूसरे को राइफल्स गिफ्ट की थीं। पुतिन ने किम जोंग उन को स्पेस में पहना जाने वाला दस्ताना भी गिफ्ट किया था।

इसे रूस के अंतरिक्ष यात्री ने स्पेस विजिट के दौरान पहना था। इसकी जानकारी क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दी। उन्होंने बताया था कि किम जोंग उन ने नॉर्थ कोरिया में बनी कई चीजें पुतिन को गिफ्ट की। इसमें एक गन भी शामिल है। दरअसल, पुतिन को आउटडोर एक्टिविटीज का काफी शौक है। पिछले दिनों उनके कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे, जिनमें वो जंगलों में राइफल्स लिए नजर आए थे।

रूस की कैबिनेट ने शुक्रवार को एक वीडियो जारी किया जिसमें किम एक ऊंचे मंच पर Su-57 युद्धक विमान के कॉकपिट को देखते हुए उसके पायलट को सुनते हुए दिखाई दे रहे हैं। जब एक प्रदर्शन उड़ान के बाद Su-35 फाइटर जेट उतरा तो किम भी मुस्कुराए और ताली बजाई।

विशेषज्ञों ने कहा है कि किम की यात्रा के बाद रूस और उत्तर कोरिया के बीच संभावित सैन्य सहयोग में उत्तर कोरिया की पुरानी वायु सेना को आधुनिक बनाने के प्रयास शामिल हो सकते हैं, जो 1980 के दशक में सोवियत संघ से भेजे गए युद्धक विमानों पर निर्भर है।

यूक्रेन में युद्ध और सहयोग को गहरा करने पर की चर्चा 

किम का शनिवार को बाद में व्लादिवोस्तोक में रूसी नौसैनिक जहाजों का दौरा करने का भी कार्यक्रम था। पुतिन और किम ने बुधवार को मुलाकात के दौरान सैन्य मामलों, यूक्रेन में युद्ध और सहयोग को गहरा करने पर चर्चा की, लेकिन रूसी नेता ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर लंबे समय से लगाए गए प्रतिबंधों का जिक्र करते हुए संवाददाताओं से कहा कि मॉस्को “किसी भी चीज का उल्लंघन नहीं करने जा रहा है”। 

हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी है कि रूस तोपखाने और रॉकेटों के भंडार तक पहुंच हासिल करने के लिए उत्तर कोरिया के साथ बातचीत में आगे बढ़ गया है, जिसका उपयोग मास्को यूक्रेन में अपने युद्ध में कर सकता है।

Also Read:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET Student Suicide: राजस्थान में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, एक दिन पहले ही फोन पर मां से हुई थी बात- Indianews
Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना को दबोचने की तैयारी! SIT ने इंटरपोल से मांगी मदद -India News
Poonch Terrorist Attack: ‘कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए कराए थे 1971 के युद्ध?’ अनुराग ठाकुर ने पूर्व CM चन्नी पर किया पलटवार -India News
Lok Sabha Election: पूर्व AAP मंत्री राज कुमार आनंद BSP में हुए शामिल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव- Indianews
HD Revanna Arrested: एचडी रेवन्ना को 8 मई तक एसआईटी की हिरासत में भेजा गया, लगाया राजनीतिक साजिश का आरोप -India News
Kerala: लड़की के प्रेग्नेंट होने की नहीं थी किसी को खबर, हॉस्टल के बाथरूम में दिया बच्चे को जन्म-Indianews
ISKCON के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का 80 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक- Indianews
ADVERTISEMENT