होम / Putin New Term: पुतिन शुरू करेंगे अपना नया कार्यकाल, रूस में शुरू होगा शक्ति का नया युग -India News

Putin New Term: पुतिन शुरू करेंगे अपना नया कार्यकाल, रूस में शुरू होगा शक्ति का नया युग -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 6, 2024, 1:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Putin New Term: रूस के नेता के रूप में एक चौथाई सदी से कुछ ही महीने कम, व्लादिमीर पुतिन मंगलवार (7 मई) को संविधान की एक प्रति पर अपना हाथ रखेंगे और असाधारण शक्ति वाले राष्ट्रपति के रूप में एक और छह साल का कार्यकाल शुरू करेंगे। साल 1999 के आखिरी दिन कार्यवाहक राष्ट्रपति बनने के बाद से पुतिन ने रूस को एक अखंड रूप में आकार दिया है। राजनीतिक विरोध को कुचलना, स्वतंत्र विचारधारा वाले पत्रकारों को देश से बाहर निकालना और विवेकपूर्ण पारंपरिक मूल्यों के प्रति बढ़ती भक्ति को बढ़ावा देना, जो समाज में कई लोगों को इसमें धकेलता है।

पुतिन शुरू करेंगे नया कार्यकाल

बता दें कि रुसी राष्ट्रपति पुतिन का प्रभाव इतना प्रभावशाली है कि अन्य अधिकारी केवल विनम्रतापूर्वक हाशिए पर खड़े रह सकते हैं। क्योंकि उन्होंने उम्मीदों के बावजूद यूक्रेन में युद्ध शुरू कर दिया कि आक्रमण से अंतरराष्ट्रीय अपमान और कठोर आर्थिक प्रतिबंध लगेंगे। साथ ही रूस को अपने सैनिकों के खून की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। शक्ति के उस स्तर के साथ, पुतिन अपने अगले कार्यकाल में क्या करेंगे, यह देश और विदेश में एक कठिन प्रश्न है।यूक्रेन में युद्ध, जहां रूस लगातार युद्धक्षेत्र में बढ़त हासिल कर रहा है, शीर्ष चिंता का विषय है और वह पाठ्यक्रम बदलने का कोई संकेत नहीं दे रहा है। पश्चिम के प्रति पुतिन का प्रतिरोध न केवल यूक्रेन के लिए उसके समर्थन पर गुस्सा प्रकट करता है, बल्कि वह इसे रूस के नैतिक ढांचे को कमजोर करने के रूप में देखता है।

US Driver Dies: व्हाइट हाउस के गेट से टकराई कार, हादसे में अमेरिकी ड्राइवर की मौत -India News

पुतिन राज में बढ़ा रूस का वर्चस्व

सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और द कोड ऑफ पुतिनिज़्म के लेखक ब्रायन टेलर कहते हैं कि यूक्रेन में युद्ध उनकी वर्तमान राजनीतिक परियोजना के केंद्र में है, और मुझे ऐसा कुछ भी नहीं दिखता जिससे लगे कि इसमें बदलाव आएगा। यह बाकी सभी चीजों को प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि यह प्रभावित करता है कि कौन किस पद पर है, यह प्रभावित करता है कि कौन से संसाधन उपलब्ध हैं और यह अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है, आंतरिक रूप से दमन के स्तर को प्रभावित करता है। इस साल फरवरी में राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पुतिन ने यूक्रेन में मॉस्को के लक्ष्यों को पूरा करने और हमारी संप्रभुता और हमारे नागरिकों की सुरक्षा की रक्षा के लिए जो कुछ भी करना होगा। ऐसा करने की कसम खाई थी।

US News: अमेरिकी स्कूल अधिकारी को नौकरी से निकाल दिया गया, बेटी की प्रशंसा न करने पर छात्रों को दी थी धमकी -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT