होम / यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में बजने लगा सायरन, रूसी मिसाइलों और ड्रोन ने मचाई तबाही

यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में बजने लगा सायरन, रूसी मिसाइलों और ड्रोन ने मचाई तबाही

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 2, 2024, 9:50 pm IST

Russia Ukraine War

India News (इंडिया न्यूज), Russia Ukraine War: रूस ने सोमवार (2 सितंबर) को तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइलों से हमला किया। जबकि गिराए गए हथियारों के मलबे में कम से कम दो लोग घायल हो गए, आग लग गई और घरों और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा। यूक्रेन की वायु रक्षा इकाइयों ने 10 से अधिक क्रूज मिसाइलों और लगभग 10 बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट कर दिया। वायु सेना द्वारा 0330 GMT पर आसमान साफ ​​घोषित करने से पहले लगभग दो घंटे तक यूक्रेन में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई। पड़ोसी नाटो सदस्य पोलैंड ने हमलों के दौरान अपने हवाई क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए पोलिश और संबद्ध विमानों को सक्रिय किया।

रूस ने किया बड़ा हवाई हमला

कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने टेलीग्राम पर कहा कि कीव के एक जल संयंत्र में एक बॉयलर हाउस आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया। साथ ही एक मेट्रो स्टेशन का प्रवेश द्वार भी क्षतिग्रस्त हो गया। जो कि सियातोशिन्स्की जिले में बम आश्रय के रूप में भी काम करता है, हालांकि स्टेशन अभी भी संचालित है।क्लिट्स्को ने कहा कि हमले में कम से कम दो लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा कि शहर भर में कारों को आग के हवाले कर दिया गया और साथ ही शेवचेनकिव्स्की जिले में एक गैर-आवासीय इमारत को भी आग के हवाले कर दिया गया। वहीं क्लिट्स्को ने कहा कि आपातकालीन सेवाएं स्वियातोशिन्स्की, होलोसिव्स्की और सोलोमेन्स्की जिलों में भी गईं, जहां नष्ट मिसाइलों से मलबा गिरा था।

अफगानिस्तान में बरसा बम…तालिबान को खत्म करना चाहते थे आत्मघाती हमलावर, 5 विदेशियों समेत 10 लोगों की मौत

नागरिकों को नहीं बनाएगा निशाना

सोलोमेन्स्की एक प्रमुख ट्रेन स्टेशन और कीव के मुख्य हवाई अड्डे का घर है। स्वियातोशिन्स्की का ऐतिहासिक पड़ोस शहर के पश्चिमी छोर पर है, जबकि होलोसिव्स्की इसके दक्षिण-पश्चिम में है। कीव में रॉयटर्स के गवाहों ने कई जोरदार विस्फोटों की आवाज़ सुनी, जो वायु रक्षा इकाइयों के काम की तरह लग रहे थे, कुछ केंद्रीय क्षेत्र में। यह हमला मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर 200 से अधिक मिसाइलों और ड्रोनों को लॉन्च करने के ठीक एक सप्ताह बाद हुआ। जिसमें सात लोग मारे गए और देश भर में ऊर्जा सुविधाओं पर हमला किया गया। रूस ने अपने छोटे पड़ोसी पर आक्रमण के कारण 30 महीने से चल रहे युद्ध में नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया है।

भारत से भी ज्यादा घनी आबादी…, फिर भी इतना लाख कमाते हैं इस देश के लोग, अमीरी देख अमेरिका समेत पूरी दुनिया हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मर्दों के स्टैमिना को निचोड़ रहीं हैं ये चीजें, धड़ाम से गिरने लगता है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल
Delhi Firing News: गीता कॉलोनी में दिनदहाड़े फायरिंग, शख्स को गोलियों से भूना  
केजरीवाल ने मजबूरी में छोड़ी दिल्ली? जानें इस्तीफा देने से पहले कहां कर रहे गलतियां
Madhya Pradesh News: राज्य शिक्षा केंद्र के अफसर बनकर शिक्षकों से किया धोखाधड़ी का प्रयास,पुलिस ने शुरू की जांच पड़ताल
Delhi Zoo: चिड़ियाघर में आए ये नए मेहमान, इतने दिन बाद इन्हें देख सकेंगे लोग
Govt School Teacher: लाखों युवाओं का इंतजार होगा खत्म, राजस्थान में जल्द निलेगी शिक्षकों की बंपर भर्ती
क्या कभी देश के प्रधानमंत्री बन पाएंगे Arvind Kejriwal? क्या कहती है दिल्ली के CM की कुंडली
ADVERTISEMENT