होम / Russia-Ukraine War: यूक्रेन की एक बार फिर बढ़ी मुश्किलें , रूस ने इस जगह पर शुरू किया परमाणु अभ्यास-Indianews

Russia-Ukraine War: यूक्रेन की एक बार फिर बढ़ी मुश्किलें , रूस ने इस जगह पर शुरू किया परमाणु अभ्यास-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 22, 2024, 1:24 am IST
Russia-Ukraine War: यूक्रेन की एक बार फिर बढ़ी मुश्किलें , रूस ने इस जगह पर शुरू किया परमाणु अभ्यास-Indianews

Russia-Ukraine-War

India News(इंडिया न्यूज़),Russia-Ukraine War:  रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसने सामरिक परमाणु हथियारों से जुड़े अभ्यास का एक दौर शुरू किया है। यूक्रेन में युद्ध में गहरी भागीदारी की संभावना के बारे में वरिष्ठ पश्चिमी अधिकारियों की टिप्पणियों के जवाब में इस महीने रूसी अधिकारियों द्वारा अभ्यास की घोषणा की गई थी।

यह पहली बार था कि रूस ने सार्वजनिक रूप से सामरिक परमाणु हथियारों से जुड़े अभ्यास की घोषणा की है, हालांकि इसके रणनीतिक परमाणु बल नियमित रूप से अभ्यास करते रहते हैं। मंत्रालय के बयान के अनुसार, नए अभ्यास के पहले चरण में परमाणु-सक्षम किंजल और इस्कंदर मिसाइलों सहित “गैर-रणनीतिक परमाणु हथियारों की तैयारी और उपयोग में व्यावहारिक प्रशिक्षण” की कल्पना की गई थी।

लोगो को क्यों और कब तक दिया जाएगा मुफ्त अनाज? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर दिया जबाव

6 मई को हुई थी घोषणा

युद्धाभ्यास दक्षिणी सैन्य जिले में हो रहा है, जिसमें यूक्रेन के साथ सीमा सहित दक्षिण में रूसी क्षेत्र शामिल हैं; क्रीमिया, 2014 में अवैध रूप से यूक्रेन से छीन लिया गया; और चार यूक्रेनी क्षेत्र जिन पर रूस ने 2022 में अवैध रूप से कब्जा कर लिया और आंशिक रूप से कब्जा कर लिया। जानकारी के लिए बता दें कि इस अभ्यास की घोषणा 6 मई को की गई थी, रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि वे “रूसी संघ के संबंध में कुछ पश्चिमी अधिकारियों के उत्तेजक बयानों और धमकियों” के जवाब में आएंगे।

यूक्रेन की मुश्किलें

सामरिक परमाणु हथियारों में हवाई बम, कम दूरी की मिसाइलों के लिए हथियार और तोपखाने के हथियार शामिल हैं और ये युद्ध के मैदान में उपयोग के लिए हैं। वे रणनीतिक हथियारों की तुलना में कम शक्तिशाली हैं – विशाल हथियार जो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस हैं और पूरे शहरों को नष्ट करने का इरादा रखते हैं।

 PM Modi Super Exclusive Interview: राम मंदिर और देश के सौहार्द्र पर पीएम मोदी का विपक्ष को जवाब-Indianews

प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने दी थी जानकारी

यह घोषणा फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा दोहराए जाने के बाद आई कि वह यूक्रेन में सेना भेजने से इनकार नहीं करते हैं, और ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन ने कहा कि कीव की सेनाएं रूस के अंदर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए ब्रिटिश लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग करने में सक्षम होंगी। क्रेमलिन ने उन टिप्पणियों को खतरनाक बताया, जिससे रूस और नाटो के बीच तनाव बढ़ गया। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने 6 मई को कहा कि मैक्रॉन के बयान और ब्रिटिश और अमेरिकी अधिकारियों की अन्य टिप्पणियों ने परमाणु अभ्यास को प्रेरित किया था, उन्होंने टिप्पणियों को “तनाव का एक नया दौर।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT