होम / पुतिन से डर गए जेलेंस्की! यूक्रेनी राष्ट्रपति Russia के साथ युद्ध समाप्त करने की योजना बाइडेन के सामने पेश करेंगे

पुतिन से डर गए जेलेंस्की! यूक्रेनी राष्ट्रपति Russia के साथ युद्ध समाप्त करने की योजना बाइडेन के सामने पेश करेंगे

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 28, 2024, 8:23 pm IST

Russia Ukraine War

India News (इंडिया न्यूज), Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार (28 अगस्त) को कहा कि रूस के साथ युद्ध अंततः बातचीत में समाप्त होगा। लेकिन कीव को एक मजबूत स्थिति में होना होगा और वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके दो संभावित उत्तराधिकारियों के सामने एक योजना पेश करेंगे। यूक्रेनी नेता ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि रूस के कुर्स्क क्षेत्र में कीव का तीन सप्ताह पुराना आक्रमण उस योजना का हिस्सा था। लेकिन इसमें आर्थिक और कूटनीतिक मोर्चों पर अन्य कदम भी शामिल थे। जेलेंस्की ने कहा कि इस योजना का मुख्य बिंदु रूस को युद्ध समाप्त करने के लिए मजबूर करना है। और मैं यह बहुत चाहता हूं कि यह यूक्रेन के लिए उचित होगा।

भविष्य की रणनीति पर नहीं बोला

वोलोडिमिर जेलेंस्की ने अगले कदमों के बारे में और विस्तार से नहीं बताया, लेकिन कहा कि वह डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और संभवतः रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प के साथ भी योजना पर चर्चा करेंगे। जो अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए दो उम्मीदवार हैं। ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्हें सितंबर में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जाने की उम्मीद है और वे बाइडेन से मिलने की तैयारी कर रहे हैं। उनकी टिप्पणियों से संकेत मिलता है कि वे बातचीत के लिए मुख्य संभावित मंच को शांति पर अनुवर्ती अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन के रूप में देखते हैं। जिसमें यूक्रेन ने कहा है कि वह चाहता है कि रूस के प्रतिनिधि हों।

हिंदुओं का क्या होगा? यूनुस सरकार का बड़ा फैसला, कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी पर लगा प्रतिबंध हटाया

पुतिन के साथ कोई समझौता नहीं- ज़ेलेंस्की

दरअसल, ज़ेलेंस्की इस बात पर अड़े रहे हैं कि रूस युद्ध के किसी भी समाधान में यूक्रेन को शर्तें थोपना चाहता है, जिसे कीव अस्वीकार्य मानता है। पुतिन ने कहा है कि किसी भी सौदे की शुरुआत यूक्रेन द्वारा ज़मीनी हकीकत को स्वीकार करने से होनी चाहिए। जिससे रूस को चार यूक्रेनी क्षेत्रों के साथ-साथ क्रीमिया के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा मिल जाएगा। ज़ेलेंस्की ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि पुतिन के साथ कोई समझौता नहीं हो सकता। आज की बातचीत सैद्धांतिक रूप से खोखली और निरर्थक है क्योंकि वह युद्ध को कूटनीतिक रूप से समाप्त नहीं करना चाहते हैं।

यूक्रेनी नागरिकों को इस प्लान से तड़पा रहे पुतिन? ड्रोन हमले के बाद क्या है रूस का सर्दी वाला प्लान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

यहां छिपकर बैठा है ओसामा बिन लादेन की परछाईं, 450 खूंखार स्नाइपर्स कर रहें सुरक्षा
दुश्मनों के नाक में दम करेगा इंडियन आर्मी का जोरावर! टैंक की ताकत से चीन-पाकिस्तान भी कांप रहा थर-थर
Rahul Gandhi ने यूपी के उस नाई को भेजा खास तोहफा, महीनों पहले काटी थी उनकी दाढ़ी 
इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने दी अचानक बाढ़ आने की चेतावनी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम 
जेल से पहले बेल! Air Force विंग कमांडर को अग्रिम जमानत, महिला अधिकारी ने लगाया था बलात्कार का आरोप
14 सितंबर को बदल गए Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल की कीमत
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, 2 जवान शहीद
ADVERTISEMENT