होम / Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूसी सेना ने किया व्यवस्थित अत्याचार और बलात्कार, UN ने रिपोर्ट में कहा- वॉर क्राइम

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूसी सेना ने किया व्यवस्थित अत्याचार और बलात्कार, UN ने रिपोर्ट में कहा- वॉर क्राइम

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 15, 2024, 9:26 pm IST
Russia-Ukraine War: यूक्रेन में रूसी सेना ने किया व्यवस्थित अत्याचार और बलात्कार, UN ने रिपोर्ट में कहा- वॉर क्राइम

Russia-Ukraine War

India News (इंडिया न्यूज़), Russia-Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार, 15 मार्च को कहा रूस लगातार यूक्रेन में मानवाधिकारों का उल्लंघन और वॉर क्राइम कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं ने कहा, जंग के दौरान व्यवस्थित यातना और बलात्कार भी शामिल है। बता दें, रूस और यूक्रेन के बीच दो साल से अधिक समय से जंग लड़ रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के जांच में क्या पता चला

उच्च स्तरीय जांच आयोग (सीओआई) ने कहा कि उसे अधिकारों के व्यापक दुरुपयोग के नए सबूत मिले हैं। इसने नागरिक क्षेत्रों में विस्फोटक हथियारों के निरंतर उपयोग के बारे में भी चिंता व्यक्त की। रूसी सशस्त्र बलों द्वारा लोगों के अधिकारों के हनन पर भी चिंता जाहिर की।

सीओआई प्रमुख एरिक मोसे ने संवाददाताओं से कहा, “सबूत से पता चलता है कि रूसी अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन किया है।” संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि रूसी अधिकारियों द्वारा यातना यूक्रेन और रूस दोनों में व्यापक और व्यवस्थित रही है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार मंत्रिमंडल का किया विस्तार, 21 मंत्रियों ने ली शपथ

बलात्कार और यौन हिंसा के भी सबूत मिले

जांचकर्ताओं ने कहा कि यह रिपोर्ट उन्होंने यूक्रेन की 16 अलग-अलग यात्राओं के दौरान 800 से अधिक लोगों से बात करने के बाद तैयार की है। टीम ने पाया कि यूक्रेन के युद्धबंदियों के साथ रूस का व्यवहार भयानक था। रिपोर्ट में उन परिस्थितियों में महिलाओं के खिलाफ किए गए बलात्कार और यौन हिंसा की घटनाओं का भी जिक्र है। जांचकर्ताओं को इसके अलावा यह भी पता चला है कि यूक्रेनी बच्चों को अवैध रूप से रूसी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया था।

सांस्कृतिक वस्तुओं और पुरालेख दस्तावेजों को भी लूट लिया

जांचकर्ताओं ने यह भी कहा कि रूस द्वारा खेरसॉन शहर से यूक्रेनी सांस्कृतिक वस्तुओं और पुरालेख दस्तावेजों को भी लूट लिया गया। रूसी अधिकारियों ने खेरसॉन क्षेत्रीय कला संग्रहालय से सांस्कृतिक वस्तुओं और खेरसॉन प्रांत के राज्य अभिलेखागार से अभिलेखीय दस्तावेजों को कब्जे वाले क्रीमिया में भेंज दिया। रिपोर्ट में कहा गया है, दोनों संस्थानों के कर्मचारियों के अनुमान संग्रहालय से 10,000 से अधिक वस्तुएं और राज्य पुरालेख के करीब 70 प्रतिशत दस्तावेज हटा दिए गए।

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: इलेक्टोरल बॉन्ड पर राहुल गांधी ने साधा निशाना, लगाया यह बड़ा आरोप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT