होम / Israel Hamas War: एस जयशंकर ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में लिया हिस्सा, गाजा की स्थिति पर हुई चर्चा 

Israel Hamas War: एस जयशंकर ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में लिया हिस्सा, गाजा की स्थिति पर हुई चर्चा 

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 18, 2024, 9:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel Hamas War: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज (रविवार) अपने फिलिस्तीनी समकक्ष रियाद अल-मलिकी से मुलाकात की है। जिसके दौरान उन्होंने युद्धग्रस्त गाजा में मौजूदा स्थिति पर चर्चा किया। बता दें कि जयशंकर अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर बहस के लिए दुनिया के अग्रणी मंच प्रतिष्ठित म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी में हैं।

ये भी पढ़ें- संदेशखाली विवाद पर सीएम ममता का बयान, कांग्रेस, लेफ्ट और बीजेपी पर बोला हमला

दो-राज्य समाधान पर जोर

विदेश मंत्री ने बैठक को लेकर एक पोस्ट शेयर किया। जिसमें उन्होंने कहा कि “फिलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी को देखकर अच्छा लगा। गाजा में मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ।” भारत कई दशकों से फिलिस्तीन मुद्दे के दो-राज्य समाधान पर जोर दे रहा है। जयशंकर ने रेखांकित किया कि बढ़ती संख्या में देश अब न केवल फिलिस्तीन मुद्दे के दो-राज्य समाधान का समर्थन कर रहे हैं। बल्कि इसे पहले की तुलना में “अधिक जरूरी” मान रहे हैं।

ये भी पढ़ें- अमेठी के बाद रायबरेली में उतरेंगी स्मृति ईरानी? राहुल गांधी के बाद प्रियंका को दे सकती हैं चुनौती

इजराइल का अंतरराष्ट्रीय दायित्व

मंत्री ने 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायली शहरों पर किए गए हमलों को “आतंकवाद” बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि मानवीय कानून का पालन करना इजराइल का अंतरराष्ट्रीय दायित्व है। उन्होंने सत्र में कहा, यह महत्वपूर्ण है कि इजराइल को नागरिक हताहतों के प्रति बहुत सचेत रहना चाहिए था। जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक भी शामिल थे।

ये भी पढ़ें- राम मंदिर समारोह को लेकर राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय का किया जिक्र

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT