होम / San Francisco: लंदन के बाद सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर कड़ी सुरक्षा, खालिस्तानियों ने उगला जहर

San Francisco: लंदन के बाद सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर कड़ी सुरक्षा, खालिस्तानियों ने उगला जहर

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 23, 2023, 9:24 am IST

San Francisco Khalistani Protest: खालिस्तान के झंडे लहराते हुए 200 से अधिक प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर प्रर्दशन किया। इस प्रर्दशन के दौरान पुलिस विभाग (एसएफडीपी) की कड़ी सुरक्षा उपलब्ध थी। प्रदर्शनकारियों को सड़क पर भारी बैरिकेडिंग करके रोक दिया गया। वाणिज्य दूतावास के बाहर वर्दीधारी एसएफपीडी अधिकारी खड़े थे और क्षेत्र में गश्त कर रहे थे।

  • 19 मार्च को हुई थी हिंसा 
  • लंदन में भी दूतावास पर भारी सुरक्षा
  • अमेरिका ने निंदा की

प्रर्दशन के दौरान अंग्रेजी और पंजाबी दोनों भाषाओं में भारत विरोधी भाषण दिए गए। साथ ही भारतीय मीडिया पर उन्होंने फ्रिंज तत्व कहने और आईएसआई एजेंट कहने का आरोप लगाया।

19 मार्च को हुई हिंसा

19 मार्च को खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह और उसके संगठन वारिस पंजाब दे पर पंजाब पुलिस की कार्रवाई के विरोध में सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर विरोध प्रर्दशन रखा गया था। तब खालिस्तान समर्थकों ने दूतावास के अंदर तोड़फोड़ की और कर्मचारियों से मारपीट करने का भी प्रयास किया।

भारत ने विरोध जताया

इस घटना पर भारत ने कड़ा विरोध जताया। विदेश मंत्रालय ने प्रेस रिलीच जारी कर कहा कि अमेरिकी सरकार को राजनयिक प्रतिनिधित्व की रक्षा और सुरक्षित करने के अपने दायित्व की याद दिलाई। इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उचित उपाय करने के लिए कहा गया था। वाशिंगटन डीसी में हमारे दूतावास ने भी इसी तरह की तर्ज पर अमेरिकी विदेश विभाग को अपनी चिंताओं से अवगत कराया।

अमेरिका ने निंदा की

इस बीच, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ बिल्कुल अस्वीकार्य है और अमेरिका द्वारा इसकी निंदा की जाती है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी खालिस्तानी अलगाववादी तत्वों द्वारा सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर रविवार को हुए हमले की निंदा की है।

सुलिवन ने ट्विटर के जरिए कहा कि अमेरिका सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के खिलाफ हिंसा की कार्रवाई की निंदा करता है। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने पुष्टि की कि अमेरिकी विदेश विभाग स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के संपर्क में है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kidnap nine month boy: 5 लोगों ने अपहरण किया, नौ महीने के बच्चे को पुरी में ₹ 58,500 में बेचा, गिरफ्तार- Indianews
Uttar Pradesh: एक व्यक्ति के बैंक खाते में आया 9,900 करोड़ रुपये, अपनी आंखों पर नहीं हुआ भरोसा, बैंक ने बताई वजह- Indianews
Air India Express: कोच्चि जाने वाले एयर इंडिया विमान के इंजन में लगी आग, बेंगलुरु हवाईअड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग- Indianews
Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल से मारपीट मामले में विभव कुमार को 5 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया- Indianews
RCB vs CSK: चिन्नास्वामी थ्रिलर के बाद गुस्से में दिखे एमएस धोनी, विराट कोहली हुए इमोशनल- Indianews
IPL 2024 RCB vs CSK: RCB की धमाकेदार वापसी, CSK को हरा प्लेऑफ में पहुंचे- Indianews
Lalu Prasad Yadav: ‘मैं तुम्हें अपना ऊंट दूंगा..’, विरासत कर पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर लालू प्रसाद यादव का तंज- Indianews
ADVERTISEMENT