होम / Sexual Harassment: न्यूयॉर्क के पूर्व गवर्नर पर 13 महिला कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न आरोप, DOJ का खुलासा

Sexual Harassment: न्यूयॉर्क के पूर्व गवर्नर पर 13 महिला कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न आरोप, DOJ का खुलासा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 28, 2024, 12:29 am IST
ADVERTISEMENT
Sexual Harassment: न्यूयॉर्क के पूर्व गवर्नर पर 13 महिला कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न आरोप, DOJ का  खुलासा

India News (इंडिया न्यूज), Sexual Harassment: न्यूयॉर्क से एक बड़ा मामला सामने आया है जहां पूर्व गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने अपने पद पर रहते हुए कम से कम 13 महिला सरकारी कर्मचारियों के साथ यौन उत्पी़ड़न किया। न्याय विभाग ने शुक्रवार को राज्य के वर्तमान कार्यकारी कार्यालय के साथ एक औपचारिक समझौते में इसका खुलासा किया है। जारी समझौते में कहा गया है कि क्युमो ने “कार्यकारी कक्ष के कर्मचारियों सहित न्यूयॉर्क राज्य की कम से कम 13 महिला कर्मचारियों को यौन रूप से प्रतिकूल कार्य वातावरण का शिकार बनाया। गवर्नर कुओमो ने बार-बार इन महिला कर्मचारियों को अवांछित, बिना सहमति से यौन संपर्क का शिकार बनाया है।

चार महिलाओं को किया टारगेट

बता दें कि, डेमोक्रेट और पूर्व गवर्नर मारियो कुओमो के बेटे कुओमो ने 2020 में कोविड के प्रकोप के दौरान राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया और अफवाह थी कि वह राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने पर विचार कर रहे थे। डीओजे ने पाया कि क्यूमो ने शिकायत करने वाली चार महिलाओं के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की न्याय विभाग अगस्त 2021 की अपनी जांच के बाद इस नतीजे पर पहुंचा। इसमें कहा गया है कि कुओमो के अधीन गवर्नर कार्यालय को उनके व्यवहार के बारे में पता था लेकिन उन्होंने इसे प्रभावी ढंग से रोकने के लिए कुछ नहीं किया। कुओमो के कार्यालय ने गवर्नर को अधिक आरोपों से बचाने की मांग की, डीओजे के अनुसार, जिन महिलाओं को उसने परेशान किया उनमें से चार को उसके शीर्ष कर्मचारियों द्वारा लक्षित किया गया था। समझौते में कहा गया है कि, “जब कर्मचारियों ने कुओमो के आचरण के बारे में अपने वरिष्ठ कर्मचारियों के सामने चिंता व्यक्त करने का प्रयास किया, तो कुओमो के कर्मचारी उन आरोपों को उचित जांच निकाय को तुरंत रिपोर्ट करने के लिए समान रोजगार अवसर नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन करने में विफल रहे।” वास्तव में, कार्यकारी कक्ष की प्रतिक्रिया केवल क्युमो को आगे के आरोपों से बचाने के लिए तैयार की गई थी।

क्युमो के वकील ने पूर्व गवर्नर का किया बचाव

सीएनबीसी से बात करते हुए कुओमो की वकील रीटा ग्लैविन ने दावा किया कि पूर्व गवर्नर ने किसी का यौन उत्पीड़न नहीं किया। ग्लेविन ने कहा, “डीओजे ‘जांच’ पूरी तरह से एनवाईएस अटॉर्नी जनरल की बेहद त्रुटिपूर्ण, गलत, पक्षपातपूर्ण और भ्रामक रिपोर्ट पर आधारित थी।” हालांकि, क्रिस्टन क्लार्क, जो नागरिक अधिकार प्रभाग में सहायक अटॉर्नी जनरल हैं, ने द गार्जियन को बताया: “कार्यकारी चैंबर के कर्मचारी यौन उत्पीड़न और कठोर प्रतिशोध के डर के बिना काम करने के लायक हैं जब वे उस उत्पीड़न का विरोध करते हैं। पूर्व गवर्नर, राज्य के सबसे शक्तिशाली निर्वाचित अधिकारी, के अधीन कार्यकारी कक्ष में आचरण विशेष रूप से गंभीर था क्योंकि इसमें सत्ता का भारी अंतर शामिल था और पीड़ितों के पास उत्पीड़न की रिपोर्ट करने और निवारण करने के लिए रास्ते की कमी थी।

न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स की घोषणा के बाद कि वह उनमें से 11 को विश्वसनीय मानती हैं, किसी भी यौन दुर्व्यवहार की शिकायत से इनकार करने के बावजूद कुओमो ने अगस्त 2021 में इस्तीफा दे दिया। उनके लेफ्टिनेंट कैथी होचुल ने उनका स्थान लिया।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT