होम / Sexual Violence In Ukraine: यूक्रेन में रूसी सेना कर रही यौन हिंसा! रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा-Indianews

Sexual Violence In Ukraine: यूक्रेन में रूसी सेना कर रही यौन हिंसा! रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 30, 2024, 11:42 pm IST
Sexual Violence In Ukraine: यूक्रेन में रूसी सेना कर रही यौन हिंसा! रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा-Indianews

Sexual Violence In Ukraine

India News(इंडिया न्यूज),Sexual Violence In Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि रूसी सेना द्वारा यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों में यौन हिंसा करती है। जिसके बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि निष्कर्ष संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में दुर्व्यवहार और अत्याचारों की एक गंभीर तस्वीर दर्शाते हैं, जो चल रहे संघर्ष के दौरान उभरे मानवाधिकार उल्लंघन के व्यापक पैटर्न को उजागर करते हैं। इसके साथ ही रिपोर्ट में यूक्रेनी नागरिकों के खिलाफ़ यौन हिंसा, बलात्कार और अन्य प्रकार के दुर्व्यवहार सहित कई मामलों का विवरण दिया गया है। इन घटनाओं में कथित तौर पर महिलाएँ, पुरुष और बच्चे शामिल हैं, जो कब्जे वाले क्षेत्रों में हिंसा की व्यापक प्रकृति को रेखांकित करते हैं। प्रलेखित मामले पीड़ितों और बड़े पैमाने पर समुदाय पर प्रभाव की एक परेशान करने वाली छवि पेश करते हैं।

रूसी सेना पर आरोप

वहीं इस मामले में एक उत्तरजीवी ने नाम न बताने की शर्त पर अपने भयावह अनुभव को याद करते हुए कहा, “वे हमारे घर आए, हमें घसीट कर बाहर निकाला और हमारे साथ अकल्पनीय भयावहता की। हम सदमे में और असहाय रह गए।” इस तरह की गवाही कई स्रोतों द्वारा पुष्टि की गई है, जो परेशान करने वाले विवरणों को विश्वसनीयता प्रदान करती है और हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता को उजागर करती है।

जम्मू एंड कश्मीर जम्मू-कश्मीर के अखनूर में बड़ा हादसा, खाई में बस गिरने से 21 लोगों की मौत

इसके साथ ही यूक्रेनी सेना के रोमन चेर्नेंको ने पूर्वी डोनेट्स्क क्षेत्र में ओलेनिवका के कब्जे वाले शहर की एक जेल में “दंड कक्ष” में अपने भयावह अनुभव को याद किया। चेर्नेंको ने कहा कि उन्हें मारियुपोल क्षेत्र में रूसी सैनिकों ने पकड़ लिया था और उन्होंने सात महीने कैद में बिताए, जिसके दौरान उन्हें चार महीने तक हर दिन तीन बार प्रताड़ित किया गया। जनवरी 2024 में कैदी एक्सचेंज के हिस्से के रूप में रिहा किए गए, चेर्नेंको अभी भी इस पीड़ा से उबर रहे हैं। अपनी रिहाई के कुछ हफ़्ते बाद, जिस दिन उन्होंने अपनी प्रेमिका को प्रपोज़ किया इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह उनकी और उनकी माँ के बारे में उनके विचार थे जिन्होंने उन्हें कैद से बचने की ताकत दी।

वो हस रहे थे..

इसके साथ ही उन्होने कहा कि वे मुझे दो बार गोली मारने के लिए ले गए उन्होंने मुझे बलात्कार की धमकी दी। रूस के रक्षा मंत्रालय, आंतरिक मंत्रालय, FSB, नेशनल गार्ड (रोसगार्डिया) और सैन्य खुफिया एजेंसी, जिसे GRU के नाम से जाना जाता है, से विशिष्ट हिरासत सुविधाओं में यौन हिंसा के आरोपों पर टिप्पणी मांगी, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने इन कृत्यों की निंदा की है और नागरिकों की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया है। संयुक्त राष्ट्र ने रूस से इन आरोपों की जांच करने और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने का आग्रह करते हुए संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने कहा कि “ये रिपोर्टें बेहद परेशान करने वाली हैं और गहन जांच की मांग करती हैं। इन जघन्य अपराधों के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।

 भीषण गर्मी और सांपों के बीच देखने लायक महिला बीएसएफ की बहादुरी, देखें किस तरह सुरक्षा कर रहीं महिला योद्धा

यूक्रेनी सरकार का बयान

यूक्रेनी सरकार के प्रतिनिधि ने कहा, “हम अपने लोगों के लिए न्याय सुनिश्चित करने और अपराधियों को जवाबदेह ठहराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” सरकार की कार्रवाई का उद्देश्य पीड़ितों को तत्काल राहत प्रदान करना और आगे के दुर्व्यवहारों को रोकने के लिए दीर्घकालिक उपाय स्थापित करना है। मानवाधिकार संगठन इन उल्लंघनों के लिए अधिक मजबूत प्रतिक्रियाओं की वकालत कर रहे हैं। वे यौन हिंसा को रोकने, पीड़ितों का समर्थन करने और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए व्यापक उपायों की आवश्यकता पर जोर देते हैं। वकालत करने वाले समूह इन अत्याचारों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने का आह्वान कर रहे हैं। रिपोर्ट ने यौन हिंसा के पीड़ितों के लिए जवाबदेही और न्याय की मांग को तेज कर दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT