होम / Sheikh Hasina Daughter in WHO: शेख हसीना की बेटी ने जीता ये अहम चुनाव, जानिए भारत ने कैसे निभाई मुख्य भूमिका?

Sheikh Hasina Daughter in WHO: शेख हसीना की बेटी ने जीता ये अहम चुनाव, जानिए भारत ने कैसे निभाई मुख्य भूमिका?

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 2, 2023, 12:35 am IST

संबंधित खबरें

Sheikh Hasina Daughter in WHO: शेख हसीना की बेटी ने जीता ये अहम चुनाव, जानिए भारत ने कैसे निभाई मुख्य भूमिका?

Sheikh Hasina Daughter in WHO

India News(इंडिया न्यूज),Sheikh Hasina Daughter in WHO: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी साइमा वाजेद को WHO के दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक के रूप में न्युक्त किया गया है। जानकारी के अनुसार, साइमा वाजेद एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं। बता दें कि, डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य दूसरे उम्मीदवार थे. उन्हें नेपाल ने नामांकित किया था.

WHO के क्षेत्रीय समिति की बैठक

दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 76वें सत्र में एक बंद बैठक के दौरान सदस्य देशों ने वाजेद को इस पद पर नामित करने के लिए मतदान किया. विश्व स्वास्थ्य निकाय के द्वारा जारी बयान के अनुसार, नामांकन डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड को उसके 154वें सत्र के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा जो अगले साल 22 से 27 जनवरी तक स्विट्जरलैंड के जिनेवा में होगा। बता दें कि, वाजेद 1 फरवरी, 2024 को पदभार ग्रहण करेंगी।

वाजेद के पक्ष में पड़े इतने वोट

जानकारी के लिए बता दें कि, चार साल के लिए क्षेत्रीय निदेशक का कार्यभार संभालने जा रहीं वाजेद के पक्ष में आठ वोट पड़े, जबकि उनके करीबी प्रतिभागी डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य को सिर्फ दो वोटों से संतोष करना पड़ा। माना जा रहा है कि वाजेद की इस जीत में भारत की अहम भूमिका रही है क्योंकि मतदान से पहले उन्होंने भारत और इंडोनेशिया की यात्रा की थी।

भारत की भूमिका?

अब इस मामले में बात अगर भारत की भूमिका की करें तो हाल ही में नई दिल्ली में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा के लिए साइमा वाजेद अपनी मां पीएम शेख हसीना के साथ भारत आईं थी। जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी की थी। इस मुलाकात के बाद अपने एक बयान में वाजेद ने कहा भी था पीएम मोदी से उनकी मुलाकात काफी अच्छी रही। इन्हीं सबके मद्देनजर यह समझा जा रहा है कि भारत ने बांग्लादेश के पक्ष में अपना वोट दिया होगा।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT