होम / Sir Keir Starmer Wife: पत्नी को गिफ्ट में मिले ऐसे कपड़े, अब मुश्किल में पड़ गए ब्रिटेन के पीएम, जानें पूरा मामला

Sir Keir Starmer Wife: पत्नी को गिफ्ट में मिले ऐसे कपड़े, अब मुश्किल में पड़ गए ब्रिटेन के पीएम, जानें पूरा मामला

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 17, 2024, 2:00 pm IST

Sir Keir Starmer Wife: पत्नी को गिफ्ट में मिले ऐसे कपड़े, अब मुश्किल में पड़ गए ब्रिटेन के पीएम

India News (इंडिया न्यूज), Sir Keir Starmer Wife: ब्रिटिश प्रधानमंत्री सर कीर स्टारमर अपनी पत्नी के कपड़ों को लेकर अजीबोगरीब मुसीबत में फंस गए हैं। आरोप है कि एक अमीर आदमी ने अपनी पत्नी लेडी विक्टोरिया स्टारमर को लाखों रुपए के कीमती तोहफे दिए। कपड़े खरीदने के लिए उनकी पत्नी को मोटी रकम मुहैया कराई गई। उन्हें यह सब पता था, फिर भी उन्होंने संसद को इसकी जानकारी नहीं दी। यह ब्रिटिश कानूनों का खुला उल्लंघन है। पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर भी यही आरोप लगे थे। बाद में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था।

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लेबर पार्टी के समर्थक लॉर्ड एली ने लेडी विक्टोरिया स्टारमर को ये महंगे तोहफे दिए। लॉर्ड एली ऑनलाइन फैशन फर्म एसोस के चीफ रह चुके हैं। आरोप है कि कीर स्टारमर ने मंगलवार को जब उन्हें मिले तोहफों की घोषणा की तो उन्होंने लेडी विक्टोरिया को मिले तोहफों की जानकारी छिपा ली। ब्रिटेन के कानूनों के मुताबिक सभी सांसदों को खुद को या अपने परिवार के सदस्यों को मिले तोहफों की जानकारी 28 दिनों के अंदर सार्वजनिक करनी होती है। अगर आपको किसी तीसरे पक्ष से कोई लाभ मिला है तो आपको इसकी जानकारी देनी होगी। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका कानूनी पचड़े में फंसना तय है।

प्रधानमंत्री आवास तक पहुंचने का पास

मेट्रो यूके की रिपोर्ट के अनुसार, कीर स्टारमर ने यह नहीं बताया कि लेबर पार्टी के एक धनी व्यवसायी और दानकर्ता ने उनकी पत्नी विक्टोरिया के लिए महंगे कपड़े खरीदे थे। उन्होंने पर्सनल शॉपर के तौर पर कपड़ों और मेकओवर का खर्च उठाया। हालांकि, स्टारमर ने यह जरूर बताया कि लॉर्ड एली ने उन्हें कई हफ्तों तक अपने यहां रखा था। जहां रहने का खर्च 26,000 डॉलर (22 लाख रुपये) से ज्यादा था। उन्होंने कई जोड़ी चश्मे, काम के कपड़े दिए। कीर स्टारमर पर यह भी आरोप है कि उन्होंने लॉर्ड एली को 10 डाउनिंग स्ट्रीट यानी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आवास तक का अस्थायी पास दिया था, ताकि वे कभी भी कीर स्टारमर तक पहुंच सकें। उन्हें कोई रोक नहीं सकता था। जबकि लॉर्ड एली सरकार में किसी पद पर नहीं हैं।

Delhi CM बनने के बाद भी क्यों दुखी हैं आतिशी? विधायक मीटिंग के बाद पहली बार क्या-क्या बोलीं नई मुख्यमंत्री

सरकार का क्या था जवाब ?

हंगामा बढ़ता देख प्रधानमंत्री ने जवाब दिया। 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, प्रधानमंत्री का मानना ​​है कि उन्होंने संसदीय नियमों का पालन किया है। उन्होंने सभी उपहारों की घोषणा की है। अगर कोई मुद्दा है तो हम अधिकारियों से सलाह लेंगे। विदेश सचिव डेविड लैमी ने कहा, इसमें पारदर्शिता का कोई मुद्दा नहीं है। प्रधानमंत्री ने साफ कहा है कि उन्हें लॉर्ड एली से पैसे और उपहार मिले हैं। संसदीय आयुक्त इसके ब्योरे की जांच करेंगे। सच तो यह है कि सभी प्रधानमंत्री दानदाताओं के संपर्क में रहते हैं ताकि पार्टी को फायदा मिल सके।

लैमी ने कहा, अमेरिका के पास अपने राष्ट्रपति और प्रथम महिला के लिए कपड़े खरीदने के लिए पर्याप्त बजट है। हमारे देश में प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी को कपड़े खरीदने के लिए बजट नहीं मिलता। हालांकि, अन्य मीडिया ने इस मामले पर लैमी को घेर लिया, क्योंकि अमेरिका में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

इस्लाम धर्म अपनाने के बाद बने इस हिंदू को कश्मीरी मुस्लिमों ने सिर पर बिठाया, एक ही परिवार के 4 लोगों को बनाया CM

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT