होम / मीडिल इस्ट में होने वाला है कुछ बड़ा, हमले से IDF अलर्ट, भीड़ जुटाने पर लगा रोक

मीडिल इस्ट में होने वाला है कुछ बड़ा, हमले से IDF अलर्ट, भीड़ जुटाने पर लगा रोक

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 1, 2024, 8:08 pm IST
मीडिल इस्ट में होने वाला है कुछ बड़ा, हमले से IDF अलर्ट, भीड़ जुटाने पर लगा रोक

israel hezbollah war

India News (इंडिया न्यूज),Israel Hezbollah War:हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने इजराइल पर हमले तेज कर दिए हैं। मंगलवार को हिजबुल्लाह ने इजराइल की राजधानी तेल अवीव पर रॉकेट हमला किया। हिजबुल्लाह की पुष्टि से पहले इजराइल ने दावा किया था कि उसने तेल अवीव की ओर दागे गए रॉकेट को रोक दिया है।हिजबुल्लाह ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा है कि उसने तेल अवीव में इजराइली सैन्य खुफिया विभाग के मुख्यालय के पास ‘फादी-4’ रॉकेट दागा है। इस हमले के बाद हिजबुल्लाह के मीडिया विभाग के प्रमुख मोहम्मद अफीफ ने इजराइल को चेतावनी देते हुए कहा है कि ‘यह तो बस शुरुआत है।’

आईडीएफ अलर्ट

हिजबुल्लाह के इस हमले के बाद इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने तेल अवीव, यरुशलम, शेरोन और आसपास के इलाकों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत शैक्षणिक गतिविधियां और कार्यस्थल तभी खुले रह सकते हैं, जब आस-पास कोई ऐसा आश्रय हो, जहां कम से कम समय में पहुंचा जा सके।

इसके अलावा, बाहर 30 से ज्यादा लोगों और अंदर 300 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर भी रोक है। आईडीएफ के मुताबिक, लोग इन इलाकों के आसपास के समुद्र तटों पर भी नहीं जा सकेंगे। दरअसल, आईडीएफ के होम फ्रंट कमांड ने उत्तरी और मध्य इजरायल के नागरिकों के लिए नए प्रतिबंध जारी किए हैं। यहूदी नववर्ष की छुट्टियां बुधवार से शुरू हो रही हैं जो शनिवार तक जारी रहेंगी, इसलिए हिजबुल्लाह के हमलों की आशंका और लेबनान में चल रहे संघर्ष के बीच इजरायली सेना ने ये प्रतिबंध जारी किए हैं।

इजरायली मीडिया के मुताबिक, तेल अवीव के बेन गुरियन इंटरनेशनल एयरपोर्ट और इजरायली एयरस्पेस को लेकर जारी निर्देशों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस दौरान इजरायली एयरस्पेस बिना किसी प्रतिबंध के खुला रहेगा। 7 अक्टूबर जैसा हमला दोहराने की साजिश-आईडीएफ पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था, इजरायली सेना ने दावा किया है कि इस बार हिजबुल्लाह भी 7 अक्टूबर जैसा हमला करने की तैयारी में था।

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हैगर ने दावा किया है कि हमास की तरह हिजबुल्लाह भी इजरायल में घुसकर उसे निशाना बनाने की योजना बना रहा था। उन्होंने कहा है कि इसी के चलते इजरायली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए सैन्य अभियान चला रही है। ताकि हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमता को नष्ट करके उत्तरी इजराइल के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

Israel Hezbollah War:पेजर ब्लास्ट को लेकर भारतीय सेना प्रमुख ने कही यह बात, दुनिया भर में मचा हंगामा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT