होम / अंतरिक्ष में सुनीता विलियम्स का एक और कारनामा, जानें कब NASA शुरू करेगा रेस्क्यू ऑपरेशन

अंतरिक्ष में सुनीता विलियम्स का एक और कारनामा, जानें कब NASA शुरू करेगा रेस्क्यू ऑपरेशन

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 23, 2024, 11:46 am IST

Sunita Williams: अंतरिक्ष में सुनीता विलियम्स का एक और कारनामा

India News (इंडिया न्यूज), Sunita Williams: नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने ऑर्बिटिंग प्रयोगशाला में अपने विस्तारित मिशन के हिस्से के रूप में आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाली है। साल 2012 में अभियान 33 के दौरान अपनी पिछली कमान के बाद, यह ISS का नेतृत्व करने का उनका दूसरा मौका है। वहीं विलियम्स के साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर के साथ 5 जून, 2024 से स्टेशन पर हैं। जब वे बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर अपनी पहली चालक दल की उड़ान के लिए रवाना हुए थे। दरअसल, दोनों के मिशन की शुरुआत में सिर्फ़ आठ दिनों की योजना बनाई गई थी। हालांकि, स्टारलाइनर के साथ तकनीकी समस्याओं ने उनकी वापसी को फ़रवरी 2025 तक के लिए टाल दिया है।

विलियम्स ने क्या कहा?

अंतरिक्ष में होने के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए विलियम्स ने कहा कि यह मेरी खुशी की जगह है। मुझे यहां अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है। अंतरिक्ष यात्रियों ने ISS पर नियमित रखरखाव और वैज्ञानिक प्रयोगों में संलग्न होकर अपने विस्तारित प्रवास के लिए खुद को ढाल लिया है। रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने उड़ान प्रयोगशाला की कमान विलियम्स को सौंपी, जो सोमवार को पृथ्वी पर लौटने वाले हैं। वहीं कमांडर के रूप में, विलियम्स स्टेशन पर विभिन्न संचालन और शोध गतिविधियों की देखरेख करेंगी। उनका नेतृत्व ऐसे महत्वपूर्ण समय पर हुआ है, जब बचाव अभियान जल्द ही शुरू होने वाला है।

विलियम्स ने अंतरिक्ष यात्री के रूप में अपने करियर के दौरान इतिहास रचा है। वह एक महिला द्वारा सबसे अधिक अंतरिक्ष में चलने का रिकॉर्ड रखती हैं और उन्होंने कई मिशनों में अंतरिक्ष में 322 दिनों से अधिक समय बिताया है। उनका अनुभव और विशेषज्ञता महत्वपूर्ण होगी क्योंकि वह आईएसएस पर अंतरिक्ष यात्रियों के वर्तमान दल का नेतृत्व करेंगी।

Donald Trump की नई चाल, दांव पर लगा दिया सबकुछ, Kamala Harris नहीं निकाल पाएंगी मास्टर स्ट्रोक का तोड़?

नासा शुरू करेगा बचाव अभियान

दरअसल, नासा ने विलियम्स और विल्मोर को धरती पर वापस लाने के लिए स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान भेजने की योजना बनाई है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे लंबे समय तक रहने के बाद सुरक्षित वापस लौटें। आईएसएस अंतरिक्ष अन्वेषण और वैज्ञानिक अनुसंधान में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक केंद्र के रूप में काम करना जारी रखता है। विलियम्स के नेतृत्व में स्टेशन अगले साल की शुरुआत में उनके अंतिम रूप से घर लौटने तक अपना महत्वपूर्ण काम जारी रखेगा। वहीं आगामी बचाव मिशन मानव अंतरिक्ष उड़ान के प्रति सतत प्रतिबद्धता और इसके साथ आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालता है। साथ ही अंतरिक्ष अन्वेषण में विलियम्स की विरासत को और मजबूत करता है।

‘दिल नरम करके’, महबूबा मुफ्ती की बेटी ने अमित शाह को लेकर दिया ऐसा बयान, जम्मू कश्मीर में मचा बवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT