होम / फिलीपींस में प्रलयकारी तूफान के बाद भीषण बाढ़ और भूस्खलन ने बरपाया कहर, अब तक 130 लोगों की मौत, लाखों हुए प्रभावित

फिलीपींस में प्रलयकारी तूफान के बाद भीषण बाढ़ और भूस्खलन ने बरपाया कहर, अब तक 130 लोगों की मौत, लाखों हुए प्रभावित

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 27, 2024, 9:16 am IST
ADVERTISEMENT
फिलीपींस में प्रलयकारी तूफान के बाद भीषण बाढ़ और भूस्खलन ने बरपाया कहर, अब तक 130 लोगों की मौत, लाखों हुए प्रभावित

Trami Storm: ट्रामी तूफान से फिलीपींस में 130 लोगों की हुई मौत

India News(इंडिया न्यूज), Trami Storm: फिलीपींस में तूफान ट्रामी ने जमकर तबाही मचाई है। यह तूफान इस साल दक्षिण-पूर्व एशियाई द्वीपसमूह में आए सबसे घातक और विनाशकारी तूफानों में से एक है। अब तक इस तूफान के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण मरने वालों और लापता लोगों की संख्या 130 तक पहुंच गई है। फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस ने कहा कि इस तबाही में फंसे लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, शुक्रवार को तूफान ट्रामी के कारण आई भीषण बाढ़ और भूस्खलन के कारण मरने वालों और लापता लोगों की संख्या 41 थी। लापता लोगों की तलाश के लिए अभियान चलाया जा रहा है। राहत और बचाव कार्य में बचावकर्मियों को लगाया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर मौतें भूस्खलन के कारण हुई हैं।

राष्ट्रपति ने लोगों से की ये अपील

राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस ने मनीला के दक्षिण-पूर्व में अत्यधिक प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया और कहा कि तूफान के कारण असामान्य रूप से भारी बारिश हुई है। बताया जा रहा है कि, कुछ इलाकों में 24 घंटे में एक से दो महीने की बारिश हुई, जिससे बाढ़ नियंत्रण प्रणाली पर दबाव पड़ा। उन्होंने कहा, “पानी बहुत ज्यादा था। हम अभी भी बचाव कार्य में लगे हुए हैं। हमारी समस्या यह है कि कई इलाकों में अभी भी बाढ़ है, जिससे राहत सामग्री पहुंचाने में बाधा आ रही है। मार्कोस ने कहा कि उनकी सरकार जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न अभूतपूर्व खतरों से निपटने के लिए एक बड़ी बाढ़ नियंत्रण परियोजना शुरू करने की योजना बना रही है।

अमेरिका-यूरोप को टक्कर देने की तैयारी में भारत, टाटा समूह के साथ मिलकर करने जा रहा ऐसा काम, आंखें नहीं दिखा पाएगा चीन-पाकिस्तान

लगभग 5 मिलियन लोग हुए प्रभावित

एक सरकारी एजेंसी के अनुसार, तूफान के रास्ते में लगभग 5 मिलियन लोग थे, जिनमें से लगभग 5 लाख लोगों ने विभिन्न प्रांतों में 6,300 से अधिक आपातकालीन आश्रयों में शरण ली है। एक आपातकालीन कैबिनेट बैठक में मार्कोस ने चिंता जताई है कि, इस साल फिलीपींस में आने वाला 11वां तूफान दक्षिण चीन सागर में उच्च दबाव वाली हवाओं के कारण अगले सप्ताह यू-टर्न ले सकता है।

बिजनेसवर्ल्ड के चेयरमैन डॉ अनुराग बत्रा की मां का निधन, 28 अक्टूबर को आयोजित होगी प्रार्थना सभा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT