होम / U.S. Military: जंग के बीच अमेरिकी हमले में मारा गया मिलिशिया नेता, इन मामले में था जिम्मेदार

U.S. Military: जंग के बीच अमेरिकी हमले में मारा गया मिलिशिया नेता, इन मामले में था जिम्मेदार

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 5, 2024, 3:44 am IST

India News, (इंडिया न्यूज),U.S. Military: एक तरफ जहां इजरायल हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण पूरी दुनिया परेशान है वहीं अब एक और बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि, अमेरिकी सेना के हमले में मिलिशाया नेता मारा गया। जिसके बारे में जानकारी देते हुए पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने गुरुवार को बगदाद में जवाबी हमला किया, जिसमें एक मिलिशिया नेता की मौत हो गई, जिसे वह अमेरिकी कर्मियों पर हाल के हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराती है। इराक सरकार ने इस कदम की निंदा की है। अमेरिकी हमला लगभग 0900 GMT पर हुआ और मुश्ताक जवाद काज़िम को निशाना बनाया गया। पेंटागन ने कहा, अल जवारी, हरकत अल नुजाबा का नेता था जो अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने में शामिल था।

पेंटागन के प्रवक्ता का बयान

पेंटागन के प्रवक्ता मेजर जनरल पैट्रिक राइडर ने इसे आत्मरक्षा हमला बताते हुए कहा, “हमले में हरकत अल नुजाबा का एक अन्य सदस्य भी मारा गया।” “किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुँचाया गया। किसी भी बुनियादी ढांचे या सुविधाओं पर हमला नहीं किया गया।” अक्टूबर में इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिकी सेना पर इराक और सीरिया में कम से कम 100 बार हमले हुए हैं, आमतौर पर रॉकेट और एकतरफ़ा हमले वाले ड्रोन के मिश्रण से। संयुक्त राज्य अमेरिका के पास इराक में 2,500 सैनिक और पड़ोसी सीरिया में 900 सैनिक हैं जो इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों के पुनरुत्थान को रोकने पर केंद्रित हैं। इराकी पुलिस सूत्रों और गवाहों ने पहले कहा था कि एक ड्रोन ने नुजाबा मिलिशिया समूह के पूर्वी बगदाद स्थित मुख्यालय पर कम से कम दो रॉकेट दागे।

इतने लोगों की हुई मौत

पुलिस और मिलिशिया सूत्रों ने कहा कि रॉकेट परिसर में एक वाहन से टकराए और एक मिलिशिया कमांडर और उसके एक सहयोगी सहित चार लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य सूत्रों ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है। मिलिशिया समर्थक वेबसाइटों द्वारा प्रकाशित वीडियो में आग में जलता हुआ एक नष्ट हुआ वाहन दिखाया गया है। रॉयटर्स स्वतंत्र रूप से फुटेज की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सका। इराक और सीरिया में ईरान-गठबंधन मिलिशिया समूह गाजा में इजरायल के अभियान का विरोध करते हैं और अमेरिका को आंशिक रूप से जिम्मेदार मानते हैं।

इराकी पीएम ने की हमले की निंदा

एक बयान में, इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सूदानी के सैन्य प्रवक्ता ने समूह पर हमले की निंदा की, इसे “एक इराकी सुरक्षा इकाई पर अनुचित हमला” कहा जो सूडानी के प्राधिकरण के साथ काम कर रहा था। सूडानी का ईरान समर्थित कुछ गुटों पर सीमित नियंत्रण है, जिनके समर्थन की उन्हें एक साल पहले सत्ता जीतने के लिए ज़रूरत थी और जो अब उनके सत्तारूढ़ गठबंधन में एक शक्तिशाली गुट हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिकी सेना ने इराक के सुरक्षा बलों के किसी सदस्य पर हमला किया था, राइडर ने कहा कि जिस व्यक्ति को निशाना बनाया गया वह ईरानी प्रॉक्सी समूह का नेता था जो अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमलों के लिए जिम्मेदार था।

अमेरिकियों को पछतावा पर मजबूर करेंगे- कमांडर अकील

स्थानीय इराकी मिलिशिया कमांडर अबू अकील अल-मौसावी ने कहा, “हम जवाबी कार्रवाई करेंगे और अमेरिकियों को इस आक्रामकता पर पछतावा करने पर मजबूर कर देंगे। पिछले महीने, संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान-गठबंधन आतंकवादियों द्वारा ड्रोन हमले के बाद इराक में जवाबी हवाई हमले किए थे, जिसमें एक अमेरिकी सेवा सदस्य को गंभीर हालत में छोड़ दिया गया था और दो अन्य घायल हो गए थे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT