होम / Ukraine-Russia War: यूक्रेन पर रूसी हमले को रोकने में पीएम मोदी का अहम योगदान, जानें कैसे

Ukraine-Russia War: यूक्रेन पर रूसी हमले को रोकने में पीएम मोदी का अहम योगदान, जानें कैसे

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 10, 2024, 10:55 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Ukraine-Russia War: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। लेकिन इसी बीच सीएनएन ने प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया कि, 2022 में यूक्रेन के खिलाफ मास्को के युद्ध के उग्र होने के कारण रूस द्वारा संभावित परमाणु हमले को रोकने के लिए हस्तक्षेप की मांग करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका ने अन्य विश्व नेताओं के अलावा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क किया।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले उद्धव गुट को लगा बड़ा झटका, विधायक रविंद्र वायकर शिंदे गुट में शामिल

वाशिंगटन का डर

वाशिंगटन को डर था कि क्रेमलिन 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी बमबारी के बाद पहली बार परमाणु हमले का सहारा ले सकता है, और घातक बमबारी की संभावना को रोकने के लिए “कड़ी तैयारी” शुरू कर दी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीएम मोदी और अन्य विश्व नेताओं तक पहुंच ने संभावित संकट को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अधिकारियों के अनुसार, बिडेन सरकार ने रूस को परमाणु हमलों से हतोत्साहित करने के लिए भारत सहित गैर-सहयोगियों के साथ काम किया क्योंकि पेंटागन को चिंता थी कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन सामरिक या युद्धक्षेत्र परमाणु हथियारों का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले उद्धव गुट को लगा बड़ा झटका, विधायक रविंद्र वायकर शिंदे गुट में शामिल

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा, “हमने जो चीजें कीं उनमें से एक न केवल उन्हें सीधे संदेश देना था, बल्कि अन्य देशों, जिनके प्रति वे अधिक ध्यान दे सकते हैं, को भी यही काम करने के लिए प्रोत्साहित करना, दबाव डालना और प्रोत्साहित करना था। सीएनएन ने एक बयान में कहा, “मुझे लगता है कि हमारा मानना ​​है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस बारे में चिंता दिखाना, विशेष रूप से रूस और वैश्विक दक्षिण के लिए प्रमुख देशों की चिंता, एक सहायक, प्रेरक कारक था और उन्हें दिखाया कि इस सब की कीमत क्या हो सकती है।” वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी कह रहे हैं।

अधिकारी ने कहा, “मैं इसे सकारात्मक रूप से प्रदर्शित नहीं कर सकता, लेकिन मुझे लगता है कि यह हमारा आकलन है। जब से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ा है, नई दिल्ली ने हमेशा यह रुख बनाए रखा है कि मतभेदों को बातचीत से सुलझाया जा सकता है और उसने युद्ध में नागरिक हताहतों की निंदा की है। पिछले साल उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी ने पुतिन से कहा था कि 21वीं सदी “युद्ध का युग” नहीं है।

अधिकारियों का बयान

अधिकारियों ने कहा कि 2022 की गर्मियों के अंत से लेकर शरद ऋतु तक, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने परमाणु हमला होने की स्थिति में योजनाएँ स्थापित करने के लिए कई बैठकें कीं।
वरिष्ठ प्रशासन ने कहा, “यदि कोई स्पष्ट संकेत मिलता है कि वे कुछ करने वाले हैं, परमाणु हथियार से हमला करने वाले हैं, या यदि वे ऐसा करते हैं, तो हम कैसे प्रतिक्रिया देंगे, हम इसे कैसे रोकने या रोकने की कोशिश करेंगे। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमने इस बात पर चर्चा की कि इस तरह के हमले का जवाब कैसे दिया जाए, कैसे रोका जाए या कैसे रोका जाए।”

ये भी पढ़े:- IPL 2024: KKR की टीम में हुआ बदलाव, जेसन रॉय की जगह इस खिलाड़ी को मिली जगह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT