होम / Ukraine: यूक्रेन ने रूसी एयर बेस को बनाया निशाना, हवाई हमले में शीर्ष Su-57 फाइटर जेट को नष्ट कर दिया

Ukraine: यूक्रेन ने रूसी एयर बेस को बनाया निशाना, हवाई हमले में शीर्ष Su-57 फाइटर जेट को नष्ट कर दिया

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 10, 2024, 8:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ukraine: कीव की जीयूआर रक्षा खुफिया एजेंसी ने रविवार को कहा कि यूक्रेनी बलों ने पहली बार रूस के अंदर एक हवाई अड्डे पर नवीनतम पीढ़ी के रूसी सुखोई एसयू -57 लड़ाकू जेट को मार गिराया है, जिसमें उपग्रह चित्र दिखाते हुए कहा गया है कि हमले की पुष्टि की गई है।

टेलीग्राम पोस्ट में, GUR ने यह नहीं बताया कि Su-57 को कैसे मारा गया या यूक्रेनी सेना की किस इकाई ने।
एक लोकप्रिय रूसी युद्ध-समर्थक सैन्य ब्लॉगर, जो खुद को फाइटरबॉम्बर कहता है और विमानन पर ध्यान केंद्रित करता है, ने कहा कि Su-57 पर हमले की रिपोर्ट सही थी और यह एक ड्रोन द्वारा मारा गया था।

  • यूक्रेन ने रूसी एयर बेस को बनाया निशाना 
  • हवाई हमले में शीर्ष Su-57 फाइटर जेट नष्ट
  • 7 जून को एसयू-57 सही सलामत खड़ा था

एसयू-57 सही सलामत

जीयूआर ने कहा कि विमान अख्तुबिंस्क हवाई क्षेत्र में खड़ा था, जो यूक्रेन में यूक्रेनी और रूसी आक्रमण बलों के बीच अग्रिम पंक्ति से 589 किमी (366 मील) दूर था। तस्वीरों के साथ जीयूआर ने कहा, “तस्वीरें दिखाती हैं कि 7 जून को एसयू-57 सही सलामत खड़ा था और (8 जून) को विस्फोट से गड्ढे थे और आग से हुए नुकसान के कारण आग के निशान थे।” संदेश के साथ पोस्ट किया गया।

France Election: फ्रांस में संसद भंग, मैक्रों ने अचानक चुनाव कराने का किया ऐलान -IndiaNews

दोनों पक्ष मिसाइलों और ड्रोन के साथ हमला 

यूक्रेन फरवरी 2022 से पूर्ण पैमाने पर रूसी आक्रमण से लड़ रहा है। दोनों पक्ष मिसाइलों और ड्रोन के साथ दुश्मन के इलाके में सैकड़ों किलोमीटर तक नियमित हमले करते हैं। यूक्रेन, जिसके पास मॉस्को के लिए उपलब्ध मिसाइलों के विशाल भंडार का अभाव है, ने रूस के अंदर गहरे लक्ष्यों पर हमला करने के लिए लंबी दूरी के ड्रोन बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है।

American Cemetery: बाइडन फ्रांस में उस अमेरिकी कब्रिस्तान का दौरा करेंगे, जिसे ट्रंप ने किया था नजरअंदाज -IndiaNews

Su-57 का पहला युद्ध

रूसी ब्लॉगर फाइटरबॉम्बर की मानें तो जेट फाइटर को छर्रे लगे थे और फिलहाल नुकसान का आकलन किया जा रहा है कि क्या विमान की मरम्मत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि विमान को मरम्मत से परे माना जाता है तो यह Su-57 का पहला युद्ध नुकसान होगा।

रूसी राज्य संचालित समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के सैन्य संवाददाता अलेक्जेंडर खारचेंको ने एक गुप्त संदेश पोस्ट किया जिसमें सीधे तौर पर हमले को स्वीकार नहीं किया गया लेकिन सैन्य विमानों की सुरक्षा के लिए हैंगर की कमी की निंदा की गई। अपने अमेरिकी समकक्ष के प्रतिद्वंद्वी के लिए रूसी पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान के रूप में प्रचारित होने के बावजूद, Su-57 विकास में देरी और 2019 में दुर्घटना से ग्रस्त था। इसके निर्माता के अनुसार, विमान का बड़े पैमाने पर उत्पादन 2022 में शुरू हुआ। यह एक भारी लड़ाकू जेट है जो विभिन्न प्रकार की युद्धक्षेत्र भूमिकाओं को पूरा करने में सक्षम है।

Armenia: अर्मेनिया में भड़के नागरिक, हजारों लोगों ने प्रधानमंत्री के खिलाफ निकाली रैली -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT