होम / Unique Rituals: शादी के दौरान यहां निभाई जाती है अजीब परंपरा, दूल्हे के दोस्त करते हैं दुल्हन को Kiss-Indianews

Unique Rituals: शादी के दौरान यहां निभाई जाती है अजीब परंपरा, दूल्हे के दोस्त करते हैं दुल्हन को Kiss-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 22, 2024, 12:58 am IST
Unique Rituals: शादी के दौरान यहां निभाई जाती है अजीब परंपरा, दूल्हे के दोस्त करते हैं दुल्हन को Kiss-Indianews

Unique Rituals

India News (इंडिया न्यूज), Unique Rituals: हमारे देश में हर जगह शादी के लिए अलग-अलग रीति-रिवाज अपनाए जाते हैं, पूरी दुनिया में ऐसा ही है। दुनियाभर में शादी के रीति-रिवाजों में काफी अंतर है और कहीं-कहीं ये रीति-रिवाज ऐसे हैं जो बेहद अजीब लगते हैं। कुछ तो इतने अजीब होते हैं कि सुनते ही आप चौंक जाएंगे। आज हम आपको एक ऐसी ही शादी के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां शादी के दौरान कुछ ऐसा किया जाता है जिसे अगर हमारे देश में कोई देख ले तो उसे कोई और नाम दे देगा। दरअसल हम बात कर रहे हैं स्वीडन में होने वाली क्रिश्चियन वेडिंग की।

शादी के समय कुंवारे लड़के दुल्हन को करते हैं कीस

दरअसल हम बात कर रहे हैं स्वीडन की। जी हां, यहां शादी के दौरान एक अनोखी परंपरा निभाई जाती है। यहां शादी के दौरान दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को किस नहीं करते बल्कि दूल्हे के दोस्त दुल्हन को किस करते हैं। इस अनोखी परंपरा में दुल्हन की सहेलियां भी दूल्हे को किस करती हैं।

NEET-UG Re-exam में इन छात्रों को फिर मिलेगा मौका, इस दिन होगी परीक्षा

इस रिवाज में दूल्हा अपनी होने वाली दुल्हन को छोड़ देता है और फिर शादी समारोह में मौजूद सभी युवा और अविवाहित पुरुष दुल्हन को किस करते हैं। इसी तरह महिलाएं भी दूल्हे को किस करती हैं। खुशहाल वैवाहिक जीवन की शुरुआत के लिए इस परंपरा को अपनाया जाता है।

हर कोई करता है इस अजीब नियम का पालन 

यह परंपरा सुनने में बहुत अजीब लगती है, लेकिन स्वीडन में होने वाली ईसाई शादियों में हर कोई इसका पालन करता है। वहां न तो दूल्हा और उसका परिवार इससे परहेज करता है और न ही दुल्हन का परिवार इस पर आपत्ति जताता है। यह वहां की एक बहुत ही आम परंपरा है जो शादी से पहले निभाई जाती है। इस दौरान शादीशुदा पुरुष और महिलाएं दूल्हा-दुल्हन को किस नहीं करते, लेकिन जो युवा शादीशुदा नहीं हैं, वे इस परंपरा का पालन करते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT