होम / US: अमेरिका में 20 वर्षीय भारतीय छात्र की मौत, इस साल की ऐसी 9वीं घटना

US: अमेरिका में 20 वर्षीय भारतीय छात्र की मौत, इस साल की ऐसी 9वीं घटना

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 18, 2024, 9:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), US: एक और दुखद घटना में बोस्टन में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई और प्रारंभिक जांच में किसी भी संदिग्ध बात से इनकार किया गया है। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि, “बोस्टन में एक भारतीय छात्र श्री अभिजीत पारुचुरू के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ।”

वाणिज्य दूतावास ने क्या कहा ?

पारुचुरू के माता-पिता कनेक्टिकट में रहते हैं और जासूसों के सीधे संपर्क में हैं। वाणिज्य दूतावास ने कहा कि शुरुआती जांच में किसी गड़बड़ी की आशंका से इनकार किया गया है। वाणिज्य दूतावास ने कहा कि उसने “उनके पार्थिव शरीर के दस्तावेजीकरण और भारत में परिवहन में सहायता प्रदान की” और वह इस मामले में स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ भारतीय-अमेरिकी समुदाय के संपर्क में है।

सूत्रों के मुताबिक, 20 वर्षीय पारुचुरु का अंतिम संस्कार उनके गृहनगर आंध्र प्रदेश के तेनाली में किया जा चुका है। अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी संगठन टीम एड ने उनके शव को भारत लाने में मदद की थी।

2024 की शुरुआत से लगातार कई भारतीय मूल के छात्रों की मौत

2024 की शुरुआत से अब तक अमेरिका में भारतीय और भारतीय मूल के छात्रों की कम से कम आधा दर्जन मौतें हो चुकी हैं। हमलों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि ने समुदाय में चिंता पैदा कर दी है।

मार्च में, भारत के 34 वर्षीय प्रशिक्षित शास्त्रीय नर्तक और वाशिंगटन विश्वविद्यालय के छात्र अमरनाथ घोष की मिसौरी के सेंट लुइस में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कुचिपुड़ी और भरतनाट्यम नर्तक घोष पिछले साल “अपने नृत्य के सपनों को पूरा करने के लिए” पश्चिम बंगाल से अमेरिका चले गए। उन्हें सेंट लुइस अकादमी और सेंट्रल वेस्ट एंड पड़ोस की सीमा के पास कई बार गोली मारी गई। वह मौके पर मर गया।

पर्ड्यू विश्वविद्यालय में 23 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र समीर कामथ 5 फरवरी को इंडियाना में एक संरक्षित क्षेत्र में मृत पाए गए थे।

2 फरवरी को, 41 वर्षीय भारतीय मूल के आईटी कार्यकारी विवेक तनेजा को वाशिंगटन में एक रेस्तरां के बाहर हमले के दौरान जानलेवा चोटें आईं, जिससे हाल के महीनों में यह किसी भारतीय या भारतीय-अमेरिकी की सातवीं मौत हो गई। हम।

उससे एक सप्ताह पहले शिकागो में एक भारतीय छात्र सैयद मजाहिर अली पर लुटेरों ने हमला किया था।

इससे पहले, 25 वर्षीय भारतीय छात्र विवेक सैनी पर जॉर्जिया राज्य के लिथोनिया शहर में एक बेघर नशेड़ी ने जानलेवा हमला किया था।

जनवरी में, ओहियो राज्य के लिंडनर स्कूल ऑफ बिजनेस के छात्र 19 वर्षीय श्रेयस रेड्डी बेनिगर को मृत पाया गया था। हालाँकि, स्थानीय अधिकारियों ने बेईमानी से इनकार किया था।

इंडियाना के पर्ड्यू विश्वविद्यालय में नील आचार्य के रूप में पहचाने जाने वाले एक अन्य भारतीय छात्र की 28 जनवरी को लापता होने की रिपोर्ट के कुछ दिनों बाद मृत्यु की पुष्टि की गई थी।

इलिनोइस यूनिवर्सिटी अर्बाना-शैंपेन में 18 वर्षीय अकुल बी धवन को पिछले महीने हाइपोथर्मिया के लक्षणों के साथ मृत पाया गया था।

भारतीयों और भारतीय मूल के व्यक्तियों/छात्रों पर हमलों की श्रृंखला ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास और विभिन्न स्थानों पर इसके वाणिज्य दूतावासों के अधिकारियों को अमेरिका भर के भारतीय छात्रों के साथ आभासी बातचीत करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें छात्रों की भलाई के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।

  • चार्ज डी’एफ़ेयर और राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन के नेतृत्व में हुई बातचीत में लगभग 150 भारतीय छात्र संघ के पदाधिकारियों और 90 अमेरिकी विश्वविद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया। इसमें अटलांटा, शिकागो, ह्यूस्टन, न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को और सिएटल में भारत के महावाणिज्य दूत भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ice Facial: फेस की पफीनेस कम करने से लेकर निखार लाने तक, आइस फेशियल का ऐसे करें इस्तेमाल, जाने फायदे -Indianews
LSG VS RR: लखनऊ को उसके घर में हराना चाहेगी राजस्थान, जानें क्या होगी संभावित प्लेइंग 11-Indianews
LSG vs RR Head-To-Head Record: राजस्थान को हरा अपने जीत का लय बरकरार रखना चाहेगी लखनऊ, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता
LSG VS RR: एकाना में रहेगा गेंदबाजों का दबदबा! जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT