होम / बांग्लादेश के खिलाफ भारत के इस मित्र ने पीठ में घोंपा छुरा! मोहम्मद यूनुस से मिल कर दिया ये बड़ा खेला

बांग्लादेश के खिलाफ भारत के इस मित्र ने पीठ में घोंपा छुरा! मोहम्मद यूनुस से मिल कर दिया ये बड़ा खेला

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 16, 2024, 6:44 am IST

US Bangladesh Relations: बांग्लादेश के खिलाफ भारत के इस मित्र ने पीठ में घोंपा छुरा!

India News (इंडिया न्यूज), US Bangladesh Relations: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद धीरे-धीरे कई देश स्तिथि को सामान्य रूप देने लगे हैं। इस बीच एक उच्चस्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने रविवार (15 सितंबर) को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस से यहां मुलाकात की। साथ ही लोगों के लिए अधिक न्यायसंगत और समावेशी भविष्य बनाने के लिए आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को बढ़ाने का आश्वासन दिया। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग में अंतर्राष्ट्रीय वित्त के सहायक सचिव ब्रेंट नीमन के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने ढाका में स्टेट गेस्ट हाउस में यूनुस से मुलाकात की। दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू, जो शनिवार को भारत से ढाका पहुंचे, भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल हुए।

अमेरिकी दूतावास ने क्या कहा?

इस बैठक को लेकर अमेरिकी दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हमारे प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस से मुलाकात की।बांग्लादेश के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए समावेशी विकास, संस्था निर्माण और विकास को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। चूंकि बांग्लादेश अधिक न्यायसंगत और समावेशी भविष्य की रूपरेखा तैयार करना चाहता है, इसलिए अमेरिका उन प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार है। वहीं यह बैठक ऐसे समय में हुई है, जब अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी ने कहा है कि वह बांग्लादेश को विकास को आगे बढ़ाने, युवाओं को सशक्त बनाने, लोकतंत्र को मजबूत करने, स्वास्थ्य में सुधार करने और लोगों के लिए व्यापार और आर्थिक अवसरों का विस्तार करने के लिए 202.25 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान करेगी।

सपना देखकर अचानक उठी महिला, साक्षात लक्ष्मी का हो गया दर्शन, खाते में आ गए 2.22 करोड़

यूनुस के कार्यालय ने क्या कहा?

मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस के कार्यालय ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल के साथ घंटे भर की बातचीत के दौरान, यूनुस ने अपने अंतरिम प्रशासन की चुनौतियों को रेखांकित करते हुए। देश के पुनर्निर्माण, महत्वपूर्ण सुधार करने और चोरी की गई संपत्तियों को वापस लाने” के लिए अमेरिकी समर्थन मांगा। यूनुस ने कहा कि देश की कमान संभालने के तुरंत बाद, उनके प्रशासन ने अर्थव्यवस्था को रीसेट, रिफॉर्म और रीस्टार्ट करने, वित्तीय क्षेत्रों में सुधार शुरू करने और न्यायपालिका और पुलिस जैसी संस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए तेज़ी से काम किया। साथ ही यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण समय है और हमारे इतिहास का एक महत्वपूर्ण क्षण है। यूनुस ने छात्र-नेतृत्व वाली क्रांति का जिक्र करते हुए कहा, जिसकी परिणति अवामी लीग सरकार के लगभग 16 साल लंबे शासन को गिराने में हुई।

मां-बाप ने बच्चे का नाम ऐसा रख दिया कि कोर्ट तक पहुंच गया मामला, आखिर क्या है वो नाम?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT