होम / US News: अमेरिकी कंपनी ने लापता फ्लाइट एमएच 370 को लेकर किया बड़ा दावा, जानें क्या 

US News: अमेरिकी कंपनी ने लापता फ्लाइट एमएच 370 को लेकर किया बड़ा दावा, जानें क्या 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 6, 2024, 11:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज), US News: अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उनके पास लापता मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान एमएच370 के अंतिम विश्राम स्थल के वैज्ञानिक प्रमाण हैं। इंडिपेंडेंट के अनुसार, टेक्सास स्थित एक समुद्री रोबोटिक्स कंपनी ओशन इनफिनिटी ने दक्षिणी हिंद महासागर में एक नई खोज के लिए मलेशियाई सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, जहां माना जाता है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओलिवर प्लंकेट ने कहा, ”अब हम MH370 की खोज में वापस लौटने में सक्षम होने की स्थिति में महसूस करते हैं, और हमने मलेशियाई सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। 2018 में दक्षिणी हिंद महासागर छोड़ने के बाद से MH370 को ढूंढना और विमान के नुकसान से जुड़े सभी लोगों के लिए कुछ समाधान लाना हमारे दिमाग में लगातार बना हुआ है। ”तब से, हमने समुद्र में संचालन में परिवर्तन लाने पर ध्यान केंद्रित किया है; श्री प्लंकेट ने कहा, ”हमारी समुद्री खोज क्षमताओं को और आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स के साथ नवाचार किया जा रहा है।”

वैज्ञानिक साक्ष्य का दावा 

अमेरिकी कंपनी ने लापता उड़ान एमएच370 की तलाश में वैज्ञानिक साक्ष्य होने का दावा किया है
कंपनी ने बिल्कुल नया नो-फाइंड, नो-फीस सर्च का प्रस्ताव दिया है

अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उनके पास लापता मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान एमएच370 के अंतिम विश्राम स्थल के वैज्ञानिक प्रमाण हैं। इंडिपेंडेंट के अनुसार, टेक्सास स्थित एक समुद्री रोबोटिक्स कंपनी ओशन इनफिनिटी ने दक्षिणी हिंद महासागर में एक नई खोज के लिए मलेशियाई सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, जहां माना जाता है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

Also Read: बर्फीले तूफान के कारण उत्तरी कैलिफोर्निया में आवागमन ठप, नहीं पहुंच रही लोगों के घरों तक बिजली

मलेशियाई सरकार के सामने रखा प्रस्ताव

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओलिवर प्लंकेट ने कहा, ”अब हम MH370 की खोज में वापस लौटने में सक्षम होने की स्थिति में महसूस करते हैं, और हमने मलेशियाई सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। 2018 में दक्षिणी हिंद महासागर छोड़ने के बाद से MH370 को ढूंढना और विमान के नुकसान से जुड़े सभी लोगों के लिए कुछ समाधान लाना हमारे दिमाग में लगातार बना हुआ है।”

”तब से, हमने समुद्र में संचालन में परिवर्तन लाने पर ध्यान केंद्रित किया है; श्री प्लंकेट ने कहा, ”हमारी समुद्री खोज क्षमताओं को और आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स के साथ नवाचार किया जा रहा है।”

Also Read:  प्राइमरी चुनाव में ट्रंप और बाइडन की धमाकेदार जीत से निक्की हेली की बढ़ी मुश्किलें, हो सकती हैं रेस से बाहर

2018 में लापता हुआ विमान

विशेष रूप से, कंपनी ने एक बिल्कुल नया नो-फाइंड, नो-फीस सर्च का प्रस्ताव दिया है। ओसियन इन्फिनिटी ने आखिरी बार 2018 में लापता विमान को खोजने का प्रयास किया था।

ABC7 के अनुसार, मलेशिया के परिवहन मंत्री का कहना है कि उन्होंने ओशन इन्फिनिटी को अपने नए साक्ष्य साझा करने के लिए आमंत्रित किया है और वादा किया है कि, यदि यह विश्वसनीय है, तो वह एक नई खोज को हरी झंडी देने पर जोर देंगे। सरकार ने लंबे समय से कहा है कि वह विमान के स्थान पर नए सुराग के बिना किसी अन्य खोज का समर्थन नहीं करेगी।

227 यात्रियों के साथ विमान गायब

विशेष रूप से, 227 यात्रियों और 12 चालक दल के सदस्यों के साथ उड़ान MH370 8 मार्च 2014 को दक्षिणी मलेशिया में कुआलालंपुर हवाई अड्डे से बीजिंग, चीन जाने के लिए रवाना होने के बाद गायब हो गई। हिंद महासागर में 120,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में लगभग तीन साल की खोज के बाद यह विमान मिला। विमान का कोई निशान नहीं बचा, केवल मलबे के कुछ टुकड़े ही उठाए गए। विमानन इतिहास में सबसे बड़ी खोज के बावजूद, विमान कभी नहीं मिला और ऑपरेशन जनवरी 2017 में निलंबित कर दिया गया था।

रविवार को, विमान में सवार यात्रियों के रिश्तेदारों ने भी एक नई खोज पर जोर दिया क्योंकि उन्होंने दुख सहने और खोज को बंद करने के लिए संघर्ष करने की बात कही। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के पास एक शॉपिंग सेंटर में लगभग 500 रिश्तेदार और उनके समर्थक “स्मरण दिवस” ​​​​के लिए एकत्र हुए, जिनमें से कई लोग दुःख से अभिभूत दिख रहे थे। मलेशियाई प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम ने कहा कि अगर “सम्मोहक” सबूत सामने आते हैं तो उन्हें उड़ान MH370 की खोज फिर से शुरू करने में “खुशी” होगी।

Also Read: अमेरिका ने हूती विद्रोहियों को दिया करारा जवाब, लॉन्च की गई मिसाइल और ड्रोन को किया ध्वस्त

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.