होम / US on Hindu Temple Attack: कैलिफोर्निया में हिंदू मंदिर पर हुए हमले पर आया अमेरिका का पहला बयान, जानें क्या कहा

US on Hindu Temple Attack: कैलिफोर्निया में हिंदू मंदिर पर हुए हमले पर आया अमेरिका का पहला बयान, जानें क्या कहा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 23, 2023, 11:51 pm IST
ADVERTISEMENT
US on Hindu Temple Attack: कैलिफोर्निया में हिंदू मंदिर पर हुए हमले पर आया अमेरिका का पहला बयान, जानें क्या कहा

India News (इंडिया न्यूज), US on Hindu Temple Attack: अमेरिका में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है, जिसकी शनिवार को निंदा की गई। फिलहाल मामले की पुलिस जांच कर रही है। बता दें कि, कैलिफोर्निया के नेवार्क श्री स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की गई। दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक हैंडल ने एक्स पर लिखा कि।“हम कैलिफोर्निया में श्री स्वामीनारायण मंदिर हिंदू मंदिर में हुई बर्बरता की निंदा करते हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए नेवार्क पुलिस विभाग के प्रयासों का स्वागत करते हैं कि जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाए।”

हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ पर किया गया निंदा

इस मामले को लेकर पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, खालिस्तान समर्थक संदिग्ध कार्यकर्ताओं द्वारा कथित तौर पर कैलिफोर्निया के नेवार्क में स्वामीनारायण मंदिर को विरूपित करने के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने बयान जारी किया। यह घटना, जो शुक्रवार (स्थानीय समय) को सामने आई, में हिंदू मंदिर की बाहरी दीवार पर भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ तोड़फोड़ शामिल थी। मंदिर प्रशासन मंदिर के प्रवक्ता भार्गव रावल ने कहा कि, “मंदिर के नजदीक रहने वाले एक श्रद्धालु ने इमारत की बाहरी दीवार पर काली स्याही में हिंदू विरोधी और भारत विरोधी भित्तिचित्र देखे और स्थानीय प्रशासन को तुरंत सूचित किया गया।”

जयशंकर ने मंदिर में तोड़फोड़ पर जताई चिंता

वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका में भारत विरोधी भित्तिचित्रों वाले एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ पर चिंता व्यक्त की और कहा कि भारत के बाहर चरमपंथियों और अलगाववादी ताकतों को ऐसी जगह नहीं मिलनी चाहिए। जयशंकर ने घटना के बारे में एक सवाल के उत्तर में कहा कि, “मैंने समाचार देखा है। जैसा कि आप जानते हैं, हम इस बारे में चिंतित हैं। भारत के बाहर चरमपंथियों और अलगाववादी ताकतों को जगह नहीं मिलनी चाहिए। जो कुछ भी हुआ, उसके बारे में हमारे वाणिज्य दूतावास ने (अमेरिकी) सरकार और वहां की पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है, और मैं विश्वास है कि मामले की जांच की जा रही है।”

गहन जांच करने का दिया गया आश्वासन

एक पुलिस अधिकारी ने इस संवेदनहीन कार्य की निंदा करते हुए कहा कि, “मैं आपको यह भी बता सकता हूं कि नेवार्क पुलिस विभाग और नेवार्क समुदाय के सदस्य के रूप में, जब इस प्रकार के कृत्य होते हैं तो हमें गहरा दुख होता है, और हम सोचते हैं कि वे संवेदनहीन हैं और उनके पास कोई जगह नहीं है। हम उन्हें यहां नेवार्क में बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसलिए आज, मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि आप समझें कि हम इन स्थितियों को कितनी गंभीरता से लेते हैं और जानते हैं कि हम अत्यंत सावधानी और संवेदनशीलता के साथ यथासंभव गहन जांच करेंगे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT