होम / US Sanctions: अमेरिका ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews

US Sanctions: अमेरिका ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 26, 2024, 9:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज),US Sanctions: ईरान के मनमानी को देखते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका ने गुरुवार को ईरानी सेना की ओर से अवैध व्यापार और यूएवी हस्तांतरण की सुविधा के लिए भारत की तीन कंपनियों सहित एक दर्जन से अधिक कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों पर प्रतिबंध लगाए। जिसके बारे में जानकारी देते हुए अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि, इन कंपनियों, व्यक्तियों और जहाजों ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के लिए ईरानी मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) की गुप्त बिक्री को सुविधाजनक बनाने और वित्तपोषण करने में केंद्रीय भूमिका निभाई है।

ये भी पढे:-जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान

ईरानी सैन्य इकाई का जवाब

वहीं इस मामले में वेनेजुएला ट्रेजरी ने कहा कि, ईरानी सैन्य इकाई सहारा थंडर एक विशाल शिपिंग नेटवर्क पर निर्भर है जो ईरान के रक्षा और सशस्त्र बल रसद मंत्रालय (एमओडीएएफएल) की ओर से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी), रूस और कई न्यायालयों में ईरानी वस्तुओं की बिक्री और शिपमेंट में शामिल है। इसके साथ ही “सहारा थंडर ने कुक आइलैंड्स-ध्वजांकित जहाज CHEM (IMO 9240914) के लिए भारत स्थित ज़ेन शिपिंग और पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ टाइम-चार्टर अनुबंध में प्रवेश किया है, जिसका प्रबंधन और संचालन संयुक्त अरब अमीरात स्थित सेफ सीज़ शिप मैनेजमेंट FZE द्वारा किया जाता है।

अमेरिकी ट्रेजरी का बयान

वहीं इस मामले में ट्रेजरी ने आगे कहा, “सहारा थंडर ने 2022 से वस्तुओं के कई शिपमेंट आयोजित करने के लिए सीएचईएम का उपयोग किया है। ईरान स्थित अर्सांग सेफ ट्रेडिंग कंपनी ने सीएचईएम सहित कई सहारा थंडर-संबंधित शिपमेंट के समर्थन में जहाज प्रबंधन सेवाएं प्रदान की हैं। ट्रेजरी के अनुसार, ईरान स्थित एशिया मरीन क्राउन एजेंसी ने कई सहारा थंडर शिपमेंट का समर्थन करते हुए ईरान के बंदर अब्बास में बंदरगाह एजेंट के रूप में काम किया है।

ये भी पढ़े:- Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews

आतंकवाद और वित्तीय कोष के अवर सचिव ने कहा, “ईरान का रक्षा मंत्रालय यूक्रेन में रूस के युद्ध, इजरायल पर अभूतपूर्व हमले और आतंकवादियों के लिए यूएवी और अन्य खतरनाक सैन्य हार्डवेयर के प्रसार को अपना समर्थन देकर क्षेत्र और दुनिया को अस्थिर करना जारी रखे हुए है।” इंटेलिजेंस ब्रायन ई. नेल्सन। उन्होंने आगे कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका, अपने ब्रिटिश और कनाडाई साझेदारों के साथ घनिष्ठ समन्वय में, उन लोगों से निपटने के लिए उपलब्ध सभी साधनों का उपयोग करना जारी रखेगा जो ईरान की अस्थिर गतिविधियों को वित्तपोषित करेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT