होम / Violence in Haiti: इस देश में जेल से फरार हुए 4 हजार कैदी, आपातकाल की हुई घोषणा

Violence in Haiti: इस देश में जेल से फरार हुए 4 हजार कैदी, आपातकाल की हुई घोषणा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 4, 2024, 11:41 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Violence in Haiti: कैरेबियाई देश हैती में लंबे समय से हिंसा जारी है। रविवार रात यहां इतना हिंसक प्रदर्शन हुआ कि जेलों के ताले तक टूट गए और करीब चार हजार खूंखार कैदी भाग निकले। इन कैदियों में कई हत्यारे, अपहरणकर्ता और अपराधी शामिल हैं। पूरे देश में 72 घंटे की इमरजेंसी लगा दी गई है। अब सरकार ने फरार लोगों को गिरफ्तार करने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि हैती में कई कुख्यात गिरोह हैं जो हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं।

72 घंटे की लगी इमरजेंसी 

बता दें कि, ये उपद्रवी दुकानों और रिहायशी इलाकों में तोड़फोड़ करते हैं। सरकारी दफ्तरों पर हमला और हिंसा के दौरान एक हथियारबंद गिरोह ने देश की दो बड़ी जेलों पर हमला कर दिया। इसके बाद कैदी बाहर निकल कर भाग गये। हैती के कार्यवाहक प्रधानमंत्री पैट्रिक बिवर्ट ने कहा कि अपराधियों को पकड़ने के लिए कर्फ्यू लगाया गया है। एरियल हेनरी अन्य देशों से मदद और संयुक्त राष्ट्र से समर्थन मांगने के लिए विदेश यात्रा पर हैं। पूर्व पुलिस अधिकारी जिमी चारिजार्ड का गिरोह हेनरी को सत्ता से हटाना चाहता है। यह गैंग सरकारी संस्थानों पर भी हमला करता है और किसी तरह लोगों के मन में सरकार के प्रति अविश्वास पैदा करने की कोशिश कर रहा है। रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि जब जेल पर हमला हुआ तो वहां कोई भी अधिकारी मौजूद नहीं था। इसके बाद पता चला कि जेल के सभी दरवाजे खुले थे और कर्मचारी गायब थे।

ALSO READ: जानें क्यों RBI ने IIFL Finance पर लगाया गोल्ड लोन स्वीकृत या वितरित करने पर बैन

हिंसा के बाद जेलों में कैदियों के मिले शव

हाईटियन सरकार का कहना है कि पुलिस कर्मियों ने उपद्रवियों को रोकने की कोशिश की और इस प्रयास में कई कर्मचारी घायल हो गए। जिमी चारिजार्ड ने शुरुआत में सरकार के खिलाफ विरोध का रास्ता अपनाया था लेकिन बाद में उनका गिरोह हिंसा पर उतर आया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंसा के बाद जेलों में कैदियों के शव पड़े मिले। गिरोह के हमलों में कई कैदियों की मौत भी हो चुकी है।

ALSO READ:  क्रिकेट छोड़ कंचे खेलता दिखा स्टार बल्लेबाज, सोशल मीडिया वायरल हुआ वीडियो

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT