होम / श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद पहली बार हुआ चुनाव, जानिए कौन बनेंगे अगले राष्ट्रपति?

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद पहली बार हुआ चुनाव, जानिए कौन बनेंगे अगले राष्ट्रपति?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 21, 2024, 10:45 pm IST

Sri Lanka Elections ( श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव )

India News (इंडिया न्यूज), Sri Lanka Elections: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शनिवार को शाम 4 बजे संपन्न हो गया है। 1.7 करोड़ वोटरों में से करीब 75 फीसदी लोगों ने अपने नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डाल दिया है। अंतिम नतीजे रविवार को आने की उम्मीद है। साल 2022 के जन विद्रोह के बाद पहली बार श्रीलंका में लोगों ने वोट डाला है। हम आपको बता दें कि श्रीलंका अपना विदेशी कर्ज चुकाने में चूक गया है। मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने राजपक्षे का स्थान लिया था और श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए पद संभालने के बाद से लगातार काम कर रहे हैं। वो इस बार के चुनाव में मैदान में हैं। उनका मुकाबला जनता विमुक्ति पेरामुना (JVP) के अनुरा कुमारा दिसानायके और समागी जन बालवेगया (SJB) पार्टी के सजित प्रेमदासा से है। 

लगभग 75 प्रतिशत हुआ मतदान 

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने लेटेस्ट रिपोर्ट के हवाले से बताया कि मतदान केंद्र शाम 4 बजे बंद हो गए। आंकड़ों के मुताबिक लगभग 70 से 75 फीसदी मतदान हुआ है। श्रीलंका का यह चुनाव इसलिए भी बहुत जरुरी है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मदद के बावजूद देश अभी भी आर्थिक संकट से बाहर नहीं निकल पाया है। हम आपको बता देना चाहते हैं कि  श्रीलंका में इस समय आर्थिक संकट सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है। जिससे अन्य मुद्दे काफी पीछे छूट गए हैं। ये किसी भी देश के लिए बहुत जरुरी है कि वो अपने देश के आर्थिक और जरुरी मुद्दे पर वोट करें। 

UN सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर किताना ताकतवर हो जाएगा भारत, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

इस बार के चुनाव में लग रहा है त्रिकोणीय मुकाबला 

इस बार श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव में मुकाबला त्रिकोणीय होता हुआ नजर आ रहा है। इस बार के चुनाव में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। तो वहीं विपक्षी नेता सजित प्रेमदासा और वामपंथी लेनिनवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके के अलावा 35 अन्य उम्मीदवार भी मैदान में थे। लेकिन मुख्य मुकाबला 3 उम्मीदवारों के बीच होता हुआ नजर आ रहा है। अगर हम श्रीलंका के राजनीतिक परिदृश्य में आए बदलाव की बात करें तो यह देखना बाकी है कि ग्रामीण जनता जो कभी महिंदा राजपक्षे के साथ खड़ी थी। इस बार कैसे वोट करेगी। इस चुनाव का परिणाम श्रीलंका के भविष्य को तय करेगा। 

अब Blood से पता चलेगा कैसी है आपकी पर्सनालिटी, एक जांच में खुल जाएगी सारी पोल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘अब नहीं करुंगा ऐसी टिप्पणी’, बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले जज ने किसने सामने जताया खेद?
PM Modi US Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गले लगाकर किया स्वागत, जानिए कौन-कौन हैं इस बैठक में शामिल?
‘कोई कुर्सी तो…’, चीन के ट्रेनों में जनरल बोगी की हालत देखकर चौंक जाएंगे आप
Dengue In India: बरसात के मौसम में खुद का करना है डेंगू से बचाव तो अपनाएं ये खास तरीके
दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम कर सकती है बदलाव, इस दिग्गज खिलाड़ी की हो सकती है वापसी, जानें कैसी होगी भारत की संभावित प्लेंइग 11
लेबनान पेजर ब्लास्ट की जांच में आया इस व्यापारी का नाम, जानिए भारत के किस राज्य से है इसका कनेक्शन?
श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद पहली बार हुआ चुनाव, जानिए कौन बनेंगे अगले राष्ट्रपति?
ADVERTISEMENT