होम / World Wetlands Day: विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर, इंदौर के इस खास जगह पर जुटेंगे दुनियाभर के पर्यावरणविद्

World Wetlands Day: विश्व आर्द्रभूमि दिवस के अवसर, इंदौर के इस खास जगह पर जुटेंगे दुनियाभर के पर्यावरणविद्

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 2, 2024, 1:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज), World Wetlands Day: विश्व वेटलैंड दिवस के कार्यक्रम की मेजबानी के लिए इंदौर तैयार है। इसमें पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा होगी। इसके साथ ही जैव विविधता और जलवायु संरक्षण के लिए भी योजनाएं बनाई जाएंगी। इंदौर के सिरपुर तालाब पर कल से रामसर संगम शुरू होगा, जिसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इंदौर के सिरपुर तालाब को रामसर साइट घोषित किया गया है। कल से यहां एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें देश-विदेश के 75 रामसर स्थलों के अधिकारी भाग लेंगे। मुख्यमंत्री मोहन यादव भी संबोधित करेंगे।

‘वेटलैंड्स फॉर लाइफ’ कार्यक्रम इस साल 2 फरवरी को इंदौर में आयोजित होने वाले भारत सरकार के विश्व वेटलैंड्स दिवस समारोह का एक हिस्सा है। इस कार्यक्रम के तहत, पूरे भारत में चार फिल्म महोत्सव और प्रतियोगिताएं, चार मीडिया परामर्श कार्यशालाएं और चार क्षेत्रीय पत्रकारिता और मीडिया छात्र कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। इन सबकी शुरुआत इंदौर फिल्म फेस्टिवल से होगी।

फिल्म फेस्टिवल का होगा आयोजन

इंदौर प्रेस क्लब और नेचर वालंटियर्स की साझेदारी में 3 से 5 फरवरी तक प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक इंदौर प्रेस क्लब ऑडिटोरियम में निःशुल्क फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, महोत्सव ने भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के एक अनुभवी प्रशिक्षक के नेतृत्व में एक प्रभाव फिल्म निर्माण कार्यशाला का भी आयोजन किया है। भावी फिल्म निर्माताओं को प्रभावशाली फिल्में बनाने के कौशल से सशक्त बनाने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। युवा प्रतिभागियों के बीच पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से पेंटिंग और क्विज़ प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

पुरस्कार समारोह के साथ समाप्त होगा

यह महोत्सव वेटलैंड मित्रों का एक नेटवर्क बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा और वेटलैंड राजदूतों, व्यक्तियों और संस्थानों के काम को उजागर करेगा जिन्होंने वेटलैंड संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ‘वेटलैंड्स हमारी संस्कृति को कैसे आकार देते हैं। इसका हमारी संस्कृति और परंपराओं पर क्या प्रभाव पड़ता है’ विषय पर एक विचारोत्तेजक पैनल चर्चा इस आयोजन का एक प्रमुख आकर्षण होगी। यह महोत्सव वेटलैंड संरक्षण के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय योगदान को स्वीकार करने के लिए एक पुरस्कार समारोह के साथ 5 फरवरी को समाप्त होगा। ‘वेटलैंड्रा फॉर लाइफ फिल्म फेस्टिवल एंड फोरम’ सभी के लिए खुला है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT