होम / World's tallest 100 Feet Ravana effigy burned in Ambala धू-धू कर जला 100 फीट का रावण

World's tallest 100 Feet Ravana effigy burned in Ambala धू-धू कर जला 100 फीट का रावण

Harpreet Singh • LAST UPDATED : October 15, 2021, 4:05 pm IST

इंडिया न्यूज, बराड़ा:
World’s tallest 100 Feet Ravana: श्रीराम लीला क्लब बराड़ा की ओर से आयोजित रावण दहन का कार्यक्रम विधिवत रूप से संपन्न हो गया। इस मौके पर क्लब के अध्यक्ष तेजिन्द्र चौहान के दिशा-निर्देशन में बने देश के सबसे ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया। रावण के पुतले का दहन नगरपालिका चेयरपर्सन रिचा पाहवा के पति समाजसेवी भाजपा नेता हन्नी पाहवा ने रिमोट का बटन दबाकर किया। इस मौके पर इको फ्रेंडली अतिशबाजी का प्रयोग किया गया।

हजारों की तादाद में पहुंचे लोग World’s tallest 100 Feet Ravana effigy burned in Ambala

रावण दहन का कार्यक्रम देखने के लिए मैदान में हजारों की तादाद में लोग जमा हुए। पुतला दहन देखने के लिए स्थानीय लोगों के अलावा चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उतर प्रदेश आदि राज्यों से भी यहां पहुंचे। मैदान मेंं बच्चों के लिए झूले व खिलौनों की दुकान भी लगी हुई थी। बता दें कि एक महीने में तैयार इस 100 फुट को पुतले को खड़ा करने के लिए चार क्रेन की मदद ली गई थी।

तीन साल बाद फिर हुई चहल-पहल World’s tallest 100 Feet Ravana effigy burned in Ambala

बराड़ा के इस दशहरा मैदान में तीन साल बाद दशहरे पर फिर से रौनक देखने को मिली। लिम्का बुक आॅफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाने वाले श्री राम लीला कलब बराड़ा द्वारा 3 वर्षो के अंतराल के बाद इस सौ फीट के रावण को पुतले को तैयार किया है। इससे पहले क्लब के नाम विश्व का सबसे ऊंचा रावण का पुतला बनाने का रिकॉर्ड भी है। इससे पहले क्लब की ओर से 221 फीट का लंबा पुतला बनाया जा चुका है।

तीन साल से नहीं बना रावण का पुतला World’s tallest 100 Feet Ravana effigy burned in Ambala

तीन साल पहले बराड़ा का दशहरा विश्व प्रसिद्ध माना जाता था। लेकिन पिछले तीन साल से रावण का पुतला न बन सका। इस बार कस्बा वासियों की जोरदार मांग पर क्लब की ओर से पुन: पुतले का निर्माण किया गया है। क्लब के प्रधान तेजिन्द्र सिंह बताते है कि इस 100 फीट के पुतले को बनाने में लगभग एक महीने का समय लगा है तो वहीं इसे बनाने पर दस लाख के करीब खर्च आया है। पुतले का वजन लगभग 22 क्विंटल था।

रावण के पुतले के पास खड़े होकर दिया स्वच्छता का संदेश World’s tallest 100 Feet Ravana effigy burned in Ambala

अवेयरनेस गर्ल्स के नाम से मशहूर बराड़ा की दो बहनों तनु व हिमानी ने रावण के पुतले के सामने खड़े होकर लोगो को बैनर के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने लोगो को अपने आस पास साफ-सफाई रखने को प्रेरित किया। बता दे दोनों बहनें पहले भी कई मंचो के माध्यम से विभिन्न विषयो के बारे में लोगो को जागरूक कर चुकी है। इस आयोजन में एसडीएम गिरीश कुमार, हरजिंदर सिंह, राजेश सिंगला, पिंटू राणा, पवन गुप्ता, तरुण कौशल, बलजिंदर, रोकी राणा आदि का विशेष योगदान रहा।

Read More: Ellenabad by-elections 2021 Big Competition सभी दलों की अपनी-अपनी डफली, अपने-अपने राग

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT