होम / Israeli को खाए जा रहा Hamas के इस खूंखार नेता का भूत, मौत के बाद भी मिल रहे डरावने इशारे, निगल चुका है सैंकड़ों जानें

Israeli को खाए जा रहा Hamas के इस खूंखार नेता का भूत, मौत के बाद भी मिल रहे डरावने इशारे, निगल चुका है सैंकड़ों जानें

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 23, 2024, 1:08 pm IST

Israel-Hamas War

India News (इंडिया न्यूज), Who is Yahya Sinwar: इजराइल और हमास दोनों ही एक दूसरे को खत्म करने पर उतारू हैं। ऐसे में जब इजरायल अपने सबसे बड़े एक दुश्मन को खत्म कर जश्न मना रहा था। उसे लग रहा था कि इजरायल ने हमास के कमर को तोड़ दिया है। वहीं उसके इस खुशी में अब खलल पड़ गया है। अब इजरायल ने हमास के एक बेद खूंखार नेता का भूत परेशान कर रहा है। इसके बाद इजरायल अब सोच में पड़ गया है कि क्या वो मर गया है जिंदा है। तो चलिए जानते हैं कि कौन है वो खुंखार नेता जिसने इजरायल का दम फुला रखा है।

कौन है वो खुंखार नेता?

इजराइल कथित तौर पर गाजा शहर में एक स्कूल को निशाना बनाकर किए गए घातक रॉकेट हमले के बाद हमास प्रमुख याह्या सिनवार की संभावित मौत की जांच कर रहा है। इजराइली सेना ने कहा कि हमला हमास कमांड सेंटर को निशाना बनाकर किया गया था, जबकि फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि हमले में 22 लोग मारे गए।

इजरायली अधिकारी अब इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि गाजा में इजरायली रक्षा बलों के अभियान के दौरान सिनवार की मौत हो गई हो, द टाइम्स ऑफ इजराइल ने रिपोर्ट किया। “इजरायल में, वे इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि हया सानवार अब जीवित नहीं है। यह संभावना अम्न में फिलिस्तीनी क्षेत्र से निपटने वाले कुछ विशेषज्ञों द्वारा उठाई गई थी, हालांकि इसका जमीनी स्तर पर कोई समर्थन या सबूत नहीं है,” पत्रकार बेन कैस्पिट ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

मृत या जीवित?

कैस्पिट ने सुझाव दिया कि सिनवार के मौत से बचने के इतिहास से यह पता चल सकता है कि इस समय उसकी मृत्यु की पुष्टि क्यों नहीं की जा सकती। उन्होंने पिछले उदाहरणों का हवाला दिया जब सिनवार हमलों के बाद गायब हो गया था, जिसके कारण उसके निधन के बारे में इसी तरह की अफ़वाहें फैलीं। पत्रकार ने कहा, “जहां तक ​​ज्ञात है, शिन बेट इस संभावना को खारिज करता है और मानता है कि सानवार जीवित है।”

उन्होंने कहा, “परीक्षण किए जा रहे सिद्धांत के अनुसार, सनवर की हत्या आईडीएफ गतिविधि के दौरान हुई थी, जबकि यह बात किसी को पता नहीं थी या प्रकाशित नहीं हुई थी। जैसा कि उल्लेख किया गया है, इस संभावना की वर्तमान में जांच की जा रही है, लेकिन इस बात की संभावना अधिक नहीं है कि वह व्यक्ति वास्तव में मारा गया था।” एक “जानकार” स्रोत का हवाला देते हुए, इजरायली पत्रकार ने कहा कि “अतीत में ऐसे मामले भी हुए हैं जब वह गायब हो गया था और हमें लगा कि वह मारा गया है, लेकिन फिर वह फिर से प्रकट हुआ।”

आज आएगा प्रलय! भीषण भूकंप-तूफान सब एक साथ; लाखो मील की रफ्तार से पृथ्वी की ओर आ रहे 2 Asteroid? 

कौन है याह्या सिनवार ?

7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमलों का मास्टरमाइंड याह्या सिनवर अगस्त में हमास का प्रमुख बन गया, जब उसके पूर्ववर्ती इस्माइल हनीयाह ईरान में एक विस्फोट में मारे गया था। 1962 में जन्मे सिनवर 1987 में हमास की स्थापना के समय इसके शुरुआती सदस्यों में से एक थे। उन्होंने पहले आतंकवादी समूह की सुरक्षा शाखा का नेतृत्व किया था और संदिग्ध सहयोगियों के खिलाफ अपनी क्रूर रणनीति के लिए जाने जाते थे।

सिनवार को 1980 के दशक के अंत में मुखबिर होने के आरोप में 12 व्यक्तियों की हत्या के लिए इज़राइल द्वारा कैद किया गया था और उसे चार आजीवन कारावास की सज़ा मिली थी। कैद के दौरान, उसने बेहतर परिस्थितियों के लिए विरोध प्रदर्शन आयोजित किए और हिब्रू और इज़राइली समाज का अध्ययन किया। 2008 में, उसने इज़राइली डॉक्टरों से उपचार के साथ मस्तिष्क कैंसर पर काबू पा लिया।

उसे 2011 में हमास द्वारा पकड़े गए एक इज़राइली सैनिक के बदले कैदी के रूप में रिहा किया गया था। माना जाता है कि हमास के सशस्त्र विंग के प्रमुख मोहम्मद डेफ़ के साथ, सिनवार ने 7 अक्टूबर के हमले की योजना बनाई थी, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 1,200 इज़राइली मारे गए थे। फिलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, इस हमले ने एक संघर्ष को जन्म दिया, जिसने गाजा में 40,000 से अधिक फिलिस्तीनी लोगों की जान ले ली।

‘प्रेग्नेंट करो, 5 लाख लो’; लखपति- करोड़पति घर की युवतियों को गर्भवती करने का जॉब ऑफर? एक कॉल फिर..

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Khalsa College Fight News: खालसा कॉलेज में छात्रों के बीच झड़प का वीडियो वायरल, चुनाव से पहले माहौल गरमाया
Lawrence Gaming App: मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार शख्स ने की थी लॉरेंस के गेमिंग एप की डिजाइन, साथ जेल में बंद है दोनों आरोपी
इंसान नहीं राक्षस है ये 94 साल का बूढ़ा…अमेरिका से लेकर मलेशिया तक दुनिया भर के लड़कियों के साथ किया ये घिनौना काम, पावर इतना कि कांप जाते थे लोग
Bihar News: निर्माणधीन गंगा महासेतु का स्पैन ढहा! मैनेजर का दावा- ‘गिरा नहीं, गिराया गया…’
UP News: CM योगी आदित्यनाथ ने किया विपक्ष पर हमला, विकास में विपक्ष है बैरियर
Bilaspur Fire News : बारदाना फैक्टरी में लगी भीषण आग! लाखों का माल जलकर हुआ राख
इजरायल ने दिया था ऑफर, फिर अचानक गायब हो गए हमास प्रमुख? कहीं हनिया जैसी तो नहीं हुई हालत
ADVERTISEMENT