होम / Zombie Drug Sierra Leone: सिएरा लियोन में मानव हड्डियों के लिए लोग खोद रहे कब्र, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Zombie Drug Sierra Leone: सिएरा लियोन में मानव हड्डियों के लिए लोग खोद रहे कब्र, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 7, 2024, 12:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Zombie Drug Sierra Leone: फ़्रीटाउन, सिएरा लियोन में, कब्रिस्तानों की सुरक्षा के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारियों को तैनात किया गया है। लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर ऐसा क्यों किया जा रहा है। तो वजह जान आप भी दंग हो जाएंगे। दरअसल लोग मानव हड्डियों के लिए कब्र खोद रहे हैं। रिपोर्टों से कुश नामक एक मनो-सक्रिय पदार्थ के दुरुपयोग में चिंताजनक वृद्धि का संकेत मिलता है।

ज़मीन से खोदी गई मानव हड्डियों सहित विभिन्न विषाक्त पदार्थों के मिश्रण से बनी इस दवा ने गंभीर अपवित्रता की एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति को जन्म दिया है। इसके लिए नशेड़ी अपना मानसिक संतुलन खो रहे हैं। लगभग छह साल पहले देश में कुश के उद्भव ने महत्वपूर्ण सामाजिक और स्वास्थ्य परिणामों को जन्म दिया है, उपयोगकर्ताओं को कई घंटों तक लंबे समय तक सम्मोहक अनुभव का अनुभव हुआ है।

नशे का करियर पर असर

Zombie Drug Sierra Leone

25 वर्षीय पूर्व कुश उपयोगकर्ता अबू बखर ने मीडिया को अपने लक्ष्यों पर दवा के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बताते हुए कहा कि इसने संगीत में करियर बनाने की उनकी इच्छा को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है और उन्हें व्यावहारिक रूप से अपंग बना दिया है। बखर, जिन्होंने इसके प्रभावों की व्यापकता के बारे में बात की, ने अपनी लत के कारण छूटे अवसरों और एकाग्रता की कमी के लिए पश्चाताप व्यक्त किया।

Karnataka Heatwave: बेंगलुरु में गर्मी ने तोड़ा 15 वर्षों का रिकॉर्ड, बारिश का इंतजार

समर्पित टास्क फोर्स का गठन

Zombie Drug Sierra Leone

सिएरा लियोन के राष्ट्रपति बायो ने स्थिति को नशीले पदार्थों और अन्य पदार्थों के व्यापक उपयोग से उत्पन्न “अस्तित्वगत खतरे” के रूप में वर्णित किया है, विशेष रूप से कुश के हानिकारक परिणामों पर जोर दिया है। परिणामस्वरूप, कुश की समस्या से निपटने के लिए एक समर्पित टास्क फोर्स का गठन किया गया है, और कई क्षेत्रों में पुनर्वास सुविधाएं खोलने की पहल चल रही है, जिसमें योग्य विशेषज्ञ शामिल हैं जो आदी व्यक्तियों को सर्वव्यापी सहायता और देखभाल प्रदान करने में सक्षम हैं।

डेटा कुश से जुड़ी बीमारियों से संबंधित सिएरा लियोन मनोरोग अस्पताल में प्रवेश में एक चौंकाने वाली वृद्धि का संकेत देता है, 2020 और 2023 के बीच प्रवेश में 4,000% की वृद्धि हुई है। संकट की गंभीरता प्रभावित व्यक्तियों की टिप्पणियों से पता चलती है, जो मुख्य रूप से युवा हैं , कुश के उपयोग के शारीरिक लक्षण प्रदर्शित करना, जैसे सूजे हुए अंग।

Air India की फ्लाइट में एक्सट्रा किराया देने के बाद भी टूटी मिली खिड़की वाली सीट, शिकायत के बाद एयरलाइन ने दिया जवाब

“अस्तित्व संकट”

Zombie Drug Sierra Leone

हालांकि मरने वालों की आधिकारिक संख्या अज्ञात है, जो चिकित्सा विशेषज्ञों का हवाला देते हैं, कुश के दुरुपयोग से जुड़ी अंग विफलता से होने वाली मौतों में चिंताजनक वृद्धि की ओर इशारा करते हैं। पदार्थ के मनोदैहिक गुण मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को खराब करते हैं, जिससे सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति और गंभीर हो जाती है।

राष्ट्रपति जूलियस माडा बायो ने सिएरा लियोन के भीतर “अस्तित्व संकट” पैदा करने में अपनी भूमिका पर जोर देते हुए कुश को “मौत का जाल” कहकर स्पष्ट रूप से निंदा की है। बढ़ती महामारी से निपटने के प्रयास बड़े पैमाने पर व्यक्तियों और समाज पर इसके दूरगामी प्रभावों को कम करने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP ने किया एक दिवसीय उपवास का आयोजन, विदेशों में भी कार्यक्रम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.