होम / Karnataka Heatwave: बेंगलुरु में गर्मी ने तोड़ा 15 वर्षों का रिकॉर्ड, बारिश का इंतजार

Karnataka Heatwave: बेंगलुरु में गर्मी ने तोड़ा 15 वर्षों का रिकॉर्ड, बारिश का इंतजार

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 7, 2024, 10:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Karnataka Heatwave: ‘भारत की सिलिकॉन वैली’ भीषण गर्मी और रिकॉर्ड तोड़ते तापमान से जूझ रही है। कुछ दिन पहले, बेंगलुरु में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 2016 के बाद से सबसे अधिक है। अब, रोजाना बढ़ते तापमान ने शहर के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया है। शनिवार को शहर का तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

37.6 डिग्री सेल्सियस पर, बेंगलुरु शहर के भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) स्टेशन ने अप्रैल के महीने में पिछले 15 वर्षों में तीसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान और पिछले आठ वर्षों में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया।

बेंगलुरु में कब होगी बारिश?

Karnataka Heatwave

आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, बढ़ते तापमान के बीच, बेंगलुरु में 10 और 11 अप्रैल को बारिश होने की उम्मीद है। यह अनिश्चित है कि बारिश बढ़ते तापमान से राहत दिलाएगी या नहीं, लेकिन उम्मीद है कि इससे आसमान में बादलों के साथ चिलचिलाती धूप से राहत मिलेगी।

अप्रैल 2016 में अप्रैल के लिए अब तक का सबसे अधिक 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अप्रैल के दौरान बेंगलुरु का सामान्य तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस है, 5 मार्च को तापमान 38 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया क्योंकि केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) के मौसम स्टेशन ने एक तापमान दर्ज किया। अधिकतम 38.3 डिग्री सेल्सियस।

Weather Update: महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश के आसार, जानें IMD की जाता अपडेट

क्या बेंगलुरु हीटवेव अलर्ट के तहत है?

Karnataka Heatwave

आधिकारिक मानदंडों और परिभाषा के अनुसार बैंगलोर वर्तमान में हीटवेव अलर्ट के अंतर्गत नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) किसी स्थान के लिए हीटवेव अलर्ट जारी करता है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने का अनुमान लगाया जाता है। आईएमडी की भविष्यवाणियों से संकेत मिलता है कि आने वाले दिनों में बेंगलुरु में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रहने की उम्मीद है। जहां कर्नाटक के कई हिस्से हीटवेव अलर्ट के तहत हैं, वहीं बेंगलुरु फिलहाल इस अलर्ट में शामिल नहीं है।

PM Modi के समर्थक ने की ऐसी करतूत, बीजेपी की जीत के लिए मां काली को अंगुली काटकर चढ़ाई

कर्नाटक ने हीटवेव एडवाइजरी जारी की

Karnataka Heatwave

इस बीच, कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने राज्य के लोगों को सलाह जारी की है। वे दिन के सबसे गर्म समय, जो कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक है, के दौरान घर के अंदर रहने की सलाह देते हैं। बहुत सारा पानी पीना और शराब, चाय, कॉफी और फ़िज़ी पेय जैसे पेय पदार्थों से बचना महत्वपूर्ण है जो निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं। सलाह में तेज धूप से बचने के लिए बाहर जाते समय हल्के रंग के सूती कपड़े पहनना और धूप का चश्मा, छाता या टोपी का उपयोग करना भी शामिल है।

यदि चक्कर आ रहा है या अस्वस्थता महसूस हो रही है, तो चिकित्सकीय सहायता लेने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, पालतू जानवरों को छाया में रखने और उन्हें ठंडा और सुरक्षित रहने के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने की सिफारिश की जाती है।

कांग्रेस का घोषणापत्र पाक के लिए…, हिमंत सरमा के इस बयान पर भड़की पार्टी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT