होम / PM Modi Srinagar Visit: अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी आज श्रीनगर में, कश्मीर का पहला दौरा

PM Modi Srinagar Visit: अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी आज श्रीनगर में, कश्मीर का पहला दौरा

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 7, 2024, 7:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Srinagar Visit: अनुच्छेद 370 के हटने होने के बाद कश्मीर की अपनी पहली यात्रा में, प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ₹6,400 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का अनावरण करने और गुरुवार को श्रीनगर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने के लिए तैयार हैं। रैली स्थल बख्शी स्टेडियम में यात्रा से पहले कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व उम्मीद कर रहा है कि इस यात्रा से मुस्लिम बहुल कश्मीर में पार्टी की संभावनाएं मजबूत होंगी, जहां पार्टी पहली बार दक्षिणी कश्मीर में लोकसभा सीट पर नजर रखकर पैर जमाने की कोशिश कर रही है।

विपक्ष के मन में राज्य का दर्जा

हालांकि, विपक्षी दल, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने कहा कि उन्हें पीएम की यात्रा से कुछ भी महत्वपूर्ण होता नहीं दिख रहा है। पीडीपी प्रवक्ता सैयद सुहैल बुखारी ने कहा, “हालांकि विकास महत्वपूर्ण है, लोकतंत्र की बहाली और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना प्राथमिकता है।”

इसी भावना को व्यक्त करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि राज्य का दर्जा और विधानसभा चुनाव कश्मीर के लिए सबसे बड़ा उपहार होंगे। “मुझे नहीं लगता कि पीएम मोदी इन विषयों पर बात करेंगे क्योंकि पंचायत और शहरी स्थानीय निकाय चुनाव भी टाल दिए गए हैं।”

यह भावना आम जनता में भी प्रतिध्वनित होती है, एक स्थानीय जावीद अहमद कहते हैं, “यह भाजपा का वादा था कि परिसीमन के बाद जम्मू और कश्मीर को राज्य का दर्जा दिया जाएगा। अभी तक कुछ नहीं हुआ है. यहां के आम लोग खुद को अशक्त महसूस करते हैं।”

पीएम ने एक्स पर दी जानकारी

पीएम मोदी ने इसकी जानकारी अपने एक्स हैंडल पर दी। उन्होनें लिखा मैं ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कल, 7 मार्च को श्रीनगर में रहूँगा। विभिन्न विकास कार्य भी राष्ट्र को समर्पित किये जायेंगे। उनमें से उल्लेखनीय रुपये से अधिक मूल्य के कार्य हैं। कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने से संबंधित 5000 करोड़। पर्यटन से जुड़े विभिन्न कार्य भी राष्ट्र को समर्पित किये जायेंगे।

ये भी पढ़े:- 17 मार्च को समाप्त होगी यात्रा, राहुल गांधी मुंबई रैली से चुनाव अभियान की करेंगे शुरूआत

कार्यक्रम में भाग लेंगे पीएम

बख्शी स्टेडियम में अपने आगमन पर, पीएम मोदी “विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर” कार्यक्रम में भाग लेंगे और जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ₹5,000 करोड़ के समग्र कृषि विकास कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई परियोजनाएं और ₹1,400 करोड़ की स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजना और हजरतबल श्राइन का एकीकृत विकास उन अन्य परियोजनाओं में से हैं जो फोकस में होंगी।

Also Read: अपनी मां के बालों को खींचा, पकड़कर घसीटा, मारता रहा थप्पड़, भाई को जमीन देंने से था नाराज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT