होम / Jharkhand Budget 2022 :वित् मंत्री ने कहा शिक्षा और स्वास्थ्य पर होगा पहला कार्य

Jharkhand Budget 2022 :वित् मंत्री ने कहा शिक्षा और स्वास्थ्य पर होगा पहला कार्य

India News Editor • LAST UPDATED : March 4, 2022, 1:52 pm IST

 

Jharkhand Budget 2022

इंडिया न्यूज़

Jharkhand Budget 2022: वित् मंत्री ने कहा है की प्रजा के सुख में ही राजा का सुख होता है। तीसरी बार राज्य का बजट प्रस्तुत किया गया है। अगर देखा जाए तो यह बजट सबको अच्छा लगेगा ,उम्मीद है सभी इससे काफी खुश होंगे। लगातार तीसरे वर्ष होगा है सरकार ने इस बीच जानत पर कोई नया कर नहीं लगाया है। सरकार ने अपने तीसरे सभी विभागों का ध्यान रखा है,जिसमे स्वास्थ्य व् शिक्षा विभाग और साथ ही युवाओं का बी ख्याल किया गया है। सबसे ज्यादा स्वास्थ्य की तरफ दिया जाएगा ,और सब की सेहत की फ़िक्र झारखंड सरकार जिमेवारी से करेगी।(Jharkhand Budget 2022)

शिक्षा से रासन पानी तक

वित्त मंत्री ने कहा की युवा पड़े की तरफ काफी ध्यान दिया जाएगा ,सरकार द्वारा छात्रों की जरूरतों पर गौर की जाएगी। बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य (HealthHealth)और शिक्षा में नए निर्माण किये जाएंगे नई-नई योजनाएं बनाई जाएंगी। दाल के रेट १ रुपया किलो ,१०० यूनिट तक बिजली मुफ्त करने के बारे में वित् मंत्री ने कहा है। इसके आलावा उन्होंने यूनिवर्सल पेंशन,धोती-साड़ी योजना के बारे में भी बात की है।

Jharkhand Budget 2022
Jharkhand Budget 2022

स्कूलों से दूर रहे बच्चे

सबसे ज्यादा तो स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर चिंता जताई गयी,यह जरूरी भी था। क्योंकि कोरोना ने पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था को प्रभवित किया है। स्वास्थ्य ही जीवन का मूल मंत्र है इस भारत को अपनाते हुए उन्होंने दोनों हाथ खोलकर को अपनाते हुए वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र में दोनों हाथ खोलकर धन का आवंटन किया है। सबसे ज्यादा 27 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण में 21 प्रतिशत पेयजल में 20 प्रतिशत और शिक्षा में बढ़ोतरी हुई है। बजट में सभी जिलोंअस्पतालों को 300 बेड के अस्पताल में बदलने कि घोसना की गई है।(Jharkhand Budget 2022)

स्वस्थ विभाग पर गौर

झारखंड (झारखंड)की स्थिति को देखते हुए दूर के ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल क्लीनिक खोलने के बारे में कहा ,और एंबुलेंस की सेवाएं शुरू करने की घोषणा की गई है। सभी घरों में नल के माद्यम से जल पहुंचाने की वयवसथा की बार कीसबसे पहला ऐलान था की शिक्षण व्यवस्था को दिल्ली से भी बेहतर बनाएंगे। इस दिशा में सरकार आगे बढ़ती दिखाई दे रही हैl कोरोना का कल बच्चों के लिए काफी दर्दनाक था। पढ़ाई के चलते बच्चों को स्कूल से दूर रहना पड़ा। उन्हें वापस स्कूल खुलने के साथ-साथ ही पढ़ाई के कार्यो में विकास करने के बारे में कहा है। विज्ञान लैब की स्थापना और पुस्तकालय का निर्माण आदी की त्यारियां चल रही हैं।(Jharkhand Budget 2022)

पुस्तकालय खोलने के बारे में कहा

राज्य में रोजगार के बारे में कोई नयी सोच नहीं दिखाई दी। वित्त मंत्री ने उम्मीदों और आशाओं को परस्तुत करते हुए कुछ पंक्तियों कही है। भीतर संशय का तम है न बाहर मृगतृष्णा का भ्रम है, प्रस्तावित ही नए जीवन का उपक्रम है, इसे स्वीकार करो।

Read more :Putin Alerts About Nuclear Triad: जानें, रूस की परमाणु बम की धमकी में कितना दम?

Also Read:Russia Ukraine War Nuclear Plant Attack Update : रूस ने यूक्रेन के जपोरीझिया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर कब्जा किया

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT