होम / Hemant Soren: हेमंत सोरेन को मिली हाई कोर्ट से राहत, जमानत पर आए बाहर-Indianews

Hemant Soren: हेमंत सोरेन को मिली हाई कोर्ट से राहत, जमानत पर आए बाहर-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 6, 2024, 4:20 pm IST
India News(इंडिया न्यूज), Hemant Soren: झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी को चुनौती दी है। आपको बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हुई थी और अब हाई कोर्ट से उन्हें जमानत मिल चुकी है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला.. 
हेमंत सोरेन को हाई कोर्ट से मिली जमानत 
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झामुमो नेता हेमंत सोरेन अपने चाचा राजा राम सोरेन के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जमानत पर बाहर हैं, जिनका 30 अप्रैल को निधन हो गया था। वह अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए रामगढ़ जिले के अपने पैतृक गांव नेमरा गए। सोमवार को उसके चाचा की मृत्यु हो गई जिनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए उन्हें हाई कोर्ट से जमानत मिली है। ईडी ने सोरेन पर आधिकारिक रिकॉर्ड में हेरफेर करके, डमी विक्रेताओं और खरीदारों का उपयोग करके और करोड़ों रुपये की जमीन के बड़े पार्सल हासिल करने के लिए फर्जी दस्तावेज बनाकर “अपराध की भारी मात्रा में आय” उत्पन्न करने का आरोप लगाया है।

क्यों हुए थे गिरफ्तार?  

झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद 31 जनवरी को सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया और पार्टी के वफादार और राज्य परिवहन मंत्री चंपई सोरेन को उनका उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया। फिलहाल, वह न्यायिक हिरासत में हैं और रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद हैं। इस बीच, सोरेन ने कथित भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाले उनके आवेदन को खारिज करने के झारखंड उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सोरेन का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष पेश हुए और याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया, जिसमें सोरेन को अपनी पार्टी झामुमो के लिए प्रचार करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया, क्योंकि झारखंड में लोक सभा के लिए मतदान हो रहा है और लोकसभा चुनाव 13 मई से शुरू होने वाले हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT