होम / सरकार शराबबंदी लागू करने में विफल, अधिकारियों के लिए पैसे कमाने का साधन: पटना हाईकोर्ट

सरकार शराबबंदी लागू करने में विफल, अधिकारियों के लिए पैसे कमाने का साधन: पटना हाईकोर्ट

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 19, 2022, 9:51 pm IST

इंडिया न्यूज़ (पटना,  Bihar government for failing to implement the Bihar Prohibition): पटना उच्च न्यायालय ने बिहार में शराबबंदी और उत्पाद शुल्क अधिनियम को लागू करने में विफल रहने के लिए बिहार सरकार के खिलाफ कड़ी टिप्पणी की।

नीरज सिंह बनाम बिहार राज्य केस की सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति पूर्णेंदु सिंह ने निषेध कानून के तहत दायर एक जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि अधिनियम के कार्यान्वयन की विफलता के कारणों में से एक जांच अधिकारियों द्वारा तलाशी, जब्ती और जांच करने में छोड़ी गई कमी थी।

“पैसे कमाने का साधान”

आदेश में कहा गया है, ” न केवल पुलिस अधिकारी, आबकारी अधिकारी, बल्कि राज्य कर विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारी भी शराबबंदी को पसंद करते हैं, उनके लिए यह बड़ा पैसा कमाने का साधान है। ”

आगे यह भी कहा गया कि जांच एजेंसियां ​​जानबूझकर तस्करों या गिरोह संचालकों के खिलाफ चार्जशीट जमा करने से बचती हैं, बल्कि वे गरीब ड्राइवरों, सफाईकर्मियों, मजदूरों के खिलाफ कार्रवाई करती हैं जो शराब की लोडिंग और अनलोडिंग में लगे होते है।

कोर्ट ने कहा “राज्य के अधिकांश गरीब तबके का जीवन जो अधिनियम के प्रकोप का सामना कर रहे हैं, वे दिहाड़ी मजदूर हैं जो अपने परिवार के केवल कमाने वाले सदस्य हैं ।” इसके अतिरिक्त, आदेश में यह दर्ज किया गया कि पुलिस और राज्य के अन्य अधिकारियों ने जानबूझकर विभिन्न तस्करों और सिंडिकेट संचालकों के संबंध में सबूत नहीं दिए।

“शराबबंदी लागू करने में सरकार विफल”

“अधिनियम के तहत एक कठोर प्रावधान पुलिस के काम आया, जो तस्करों के साथ मिलकर काम कर रहे थे। उसने राज्य के अधिकारियों की जानबूझकर निष्क्रियता के कारण शराब के निर्माण और तस्करी की बढ़ती प्रवृत्ति देखी है।” कोर्ट ने कहा

शराबंदी को असफल बताते हुए कोर्ट ने कहा “राज्य के अधिकारी बड़े पैमाने पर लोगों के स्वास्थ्य, जीवन और स्वतंत्रता और उनके विश्वास की रक्षा के लिए बिहार राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू करने में विफल रहे हैं ।”

पटना हाई कोर्ट द्वारा सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश का संदर्भ दिया गया, जिसके द्वारा जस्टिस संजय किशन कौल और एमएम सुंदरेश की बेंच ने राज्य सरकार को अधिनियम के तहत अभियोगों की संख्या और आबकारी अधिनियम के तहत विभिन्न अदालतों में लंबित मामलों को एकत्र करने का निर्देश दिया गया था।

कोर्ट ने राज्य से राज्य में शराब की बिक्री और खपत को रोकने के लिए निवारक कदमों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कहा। कोर्ट ने भी कहा कि “ज्यादातर मामलों में यह राज्य के अधिकारी हैं जो उनकी नाक के नीचे होने वाली अवैध गतिविधियों को सुविधाजनक बनाते हैं, लेकिन वे हैं गरीब लोग जो पकड़े जाते हैं और सलाखों के पीछे डाल दिए जाते हैं।”

अब तक लाखों लोगों को इस कानून के तहत किया गया गिरफ्तार

राज्य द्वारा प्रस्तुत रिपोर्टों में से एक से पता चलता है कि पिछले साल अक्टूबर तक बिहार निषेध और उत्पाद अधिनियम के तहत 3,48,170 मामले दर्ज किए गए और 4,01,855 गिरफ्तारियां की गईं, अधिकारियों ने स्वीकार किया कि अधिनियम के तहत गिरफ्तार लोगों के कारण जेलों में क्षमता से लोग थे।

न्यायमूर्ति सिंह ने बताया कि कैसे राज्य में शराबबंदी को दरकिनार किया जा रहा है, और उस का नतीजा क्या है। उन्होंने कहा कि “शराब पड़ोसी राज्यों से आ रही थी और नेपाल से नाबालिगों को शराब के परिवहन के लिए लगाया जा रहा था, और ऐसे मामलों की जांच में भारी कमी है।”

कोर्ट ने कहा “सरकार की विफलता के परिणामस्वरूप, न्यायालय ने कहा कि मानव क्षमता का नुकसान हुआ है, शराबबंदी के बाद से नशीली दवाओं की खपत में तेज वृद्धि हुई है और शराब की त्रासदियों में वृद्धि हुई है। न केवल नकली शराब बल्कि अवैध मादक द्रव्यों के बड़े पैमाने पर सेवन से भी लोगों के जीवन को बहुत जोखिम में डाल दिया गया है ।”

इन टिप्पणियों के साथ, एकल-न्यायाधीश ने मामले का संज्ञान लेने के लिए मामले को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पास भेज दिया।

जबकि मामले में जमानत याचिकाकर्ता को दी गई, मामले को व्यापक जनहित के उद्देश्य से खुला रखा गया है।याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता उपेंद्र कुमार चौबे पेश हुए, जबकि राज्य का प्रतिनिधित्व स्थायी वकील विकास कुमार और अतिरिक्त लोक अभियोजक अजीत कुमार ने किया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT