होम / benefits of green chilli : क्यों खानी चाहिए हरी मिर्च, जानें औषधीय गुण

benefits of green chilli : क्यों खानी चाहिए हरी मिर्च, जानें औषधीय गुण

Harpreet Singh • LAST UPDATED : March 15, 2022, 10:47 pm IST

इंडिया न्यूज नई दिल्ली :

benefits of green chilli :जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि हरी और लाल मिर्च के बिना सभी व्यंजनों का स्वाद फीका है। खाने में यह अपने तीखेपन और स्वाद के लिए जानी जाती है। खाने में जायका बढ़ाने के लिए दोनों का ही इस्तेमाल किया जाता है।

खाने के अलावा हरी मिर्च का अचार भी बनाया जाता है। जिसे अधिकांश लोग बड़े चाव से खाते हैं। कई वैज्ञानिकं शोधों में हरी मिर्च के औषधीय गुणों की पुष्टि भी की गई है। इन्हीं तमाम गुणों के बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। वैसे तो हरी मिर्च हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल के कारण इसके कुछ नुक्सान भी हैं।

1. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है हरी मिर्च

आपको बता दें कि कमजोर रोग प्रतिरोधक यानी इम्यूनिटी के कारण सर्दी-जुकाम, एलर्जी या शारीरिक कमजोरी की समस्या हो सकती है। ऐसे में हरी मिर्च का उपयोग करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि हरी मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

2. दिल के लिए फायदेमंद

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। एनसीबीआई के अनुसार हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, इसी कारण मिर्च में तीखापन होता है और यह तीखापन हमारे लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह कंपाउंड दिला को कई रोगों से बचाता है

3. ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित करने में कारगर

खून में ग्लूकोज का स्तर ज्यादा होने पर मधुमेह की समस्या हो सकती है। इस समस्या से हमें बचाने के लिए हरी मिर्च फायदेमंद हो सकती है। इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन नामक कंपाउंड के कारण इसमें एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं। इन्हीं कारणों से यह शुगर की बीमारी में काफी मददगार मानी जाती है। फिर भी यदि कोई शुगर की बीमारी से पीड़ित है तो वह अपने चिकित्सक की सलाह पर ही हरी मिर्च का सेवन करें।

4. आक्सीडेटिव स्ट्रैस को दूर करे benefits of green chilli

हरी मिर्च एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण आॅक्सीडेटिव स्ट्रैस से भी हमें बचाती है। जो कि कई बीमारियों जैसे अस्थमा, मधुमेह और अल्जाइमर के बढ़ने का कारण बनता हैं। एंटीआॅक्सीडेंट का प्रभाव आक्सीकरण को रोकता है। आक्सीकरण एक रासायनिक प्रतिक्रिया है, जो फ्री रेडिकल्स का उत्पादन करती है, जिससे हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

5. पाचन क्षमता को मजबूत करे

हरी मिर्च का सेवन हमारी पाचन क्षमता यानि खाने को पचाने में काफी मददगार साबित होती है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, हरी मिर्च का इस्तेमाल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार में सकारात्मक हो सकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में अपच के लक्षण, दस्त और कब्ज जैसी समस्याएं आती हैं। इन्हीं के कारण हमारा पांचन खराब हो जाता है और धीरे-धीरे भूख में भी कमी आने लगती है। हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है। कैप्साइसिन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या को दूर करने में मददगार पाया गया है। इसके अलावा हरी मिर्च में कैप्सिकम नामक पदार्थ पाया जाता है, जो पाचन क्षमता को और अधिक मजबूत बनाता है।

6. वजन कम करने में अहम भूमिका

वर्तमान समय में मोटापे के कारण लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हरी मिर्च का उपयोग मोटापे की समस्या से बचने के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। एनसीबीआई की ओर से उपलब्ध शोध के अनुसार, हरी मिर्च में पाया जाने वाला कंपाउंड कैप्साइसिन इस समस्या से हमें बचाता है। कैप्साइसिन में एंटीओबेसिटी गुण होता है। यह गुण वजन को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद है।

7. रक्तचाप को नियंत्रित करने में कारगर

आज तनाव और अनियंत्रित रक्तचाप दिल और अन्य कई समस्याओं का कारण बन रहा है। हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन इस समस्या को दूर करने में कारगर पाया गया है। वहीं एंटीहाइपरटेंसिव गुण रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

8. आंखों के लिए भी फायदेमंद

आपको बता दें कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हरी मिर्च काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। मिर्च में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार हरी मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे पोषक तत्वों के साथ ही एंटीआक्सीडेंट गुण पाया जाता है। इन्हीं गुणों और पोषक तत्वों के कारण हरी मिर्च हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

9. तनाव से भी बचाए

विशेषज्ञों की माने तो हरी मिर्च मूड ठीक करने और तनाव को दूर करने में हमारी मदद करती है। वैज्ञानिकों के द्वारा जानवरों पर किए गए शोध में पाया गया है कि कैप्साइसिन नामक कंपाउंड तनाव कम करने और मूड़ को ठीक करने में काफी कारगर साबित होता है।

10. बैक्टीरियल संक्रमण से बचाव benefits of green chili

बता दें कि हरी मिर्च बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण को दूर करने में भी मददगार है। कैप्साइसिन नामक घटक में एंटी बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। हरी मिर्च के यहीं गुण बैक्टीरिया की समस्या और इससे होने वाले संक्रमण से हमें बचाती है।

11. हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए

हरी मिर्च में ऐसे भी गुण पाय गए हैं जिनसे हमारी हड्डियों और दांतों को भी मजबूती मिलती है। विशेषज्ञों का मानना है कि हरी मिर्च में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा पाया जाता है। विटामिन-सी हड्डियों और दांतो की मजबूती के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा हरी मिर्च के मुख्य तत्व कैप्साइसिन का इस्तेमाल कुछ क्रीम में भी किया जाता है, जिसे लगाने से आस्टियोपोरोसिस के दर्द में कुछ राहत मिलती है।

12. कैंसर में भी कारगर

जैसा कि आपको पता ही है कि कैंसर एक घातक बीमारी है। इस घातक बीमारी से बचाने में हरी मिर्च फायदेमंद हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि हरी मिर्च में पाए जाने वाला कैप्साइसिन एंटी कैंसर के रूप में काम कर सकता है। बावजूद इसके हरी मिर्च को हम कैंसर के उपचार के रूप में एक विक्लप नहीं मान सकते। जो केवल कैंसर से बचाने में कुछ हद तक मदद कर सकता है।

13. गठिया रोग में फायदेमंद

वर्तमान समया में गठिया का रोग बढ़ता जा रहा है। खानपान और जीवन शैली में बदलाव भी गठिया को बढ़ाने में अहम कारण माना जाता है। जिसके कारण पीड़ित को जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है। इसकी रोकथाम के लिए हरी मिर्च का उपयोग फायदेमंद माना जाता है। हरी मिर्च में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी-अर्थराइटिस गुण पाया जाता है। एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूजन की समस्या को दूर करता है। वहीं, एंटी-अर्थराइटिस गुण गठिया की समस्या को कुछ हद तक दूर करने में भी मददगार माना गया है।

14. मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद

हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी हरी मिर्च का उपयोग काफी हद तक कारगर माना गया है। वैज्ञानिक शोध में पाया गया कि हरी मिर्च में कैप्साइसिन पाया जाता है। यह मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और अल्जाइमर की समस्या से बचाता है।

15. सर्दी और साइनस से भी बचाए

सर्दी और साइनस से लड़ने में भी हरी मिर्च काफी मददगार मानी गई है। जिसमें कैप्साइसिन गुण का महत्वपूर्ण योगदान माना गया है। एक शोध के अनुसार लगातार दो हफ्ते कैप्साइसिन नोज स्प्रे का इस्तेमाल राइनाइटिस यानि बंद नाक की समस्या में काफी हद तक फायदेमंद मानी गई है।

16. त्वचा के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च में विटामिन-सी जैसे एंटीआक्सीडेंट होने के कारण यह हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद मानी गई है। जो कि त्वचा के स्वास्थ्य के लिए खास पोषक तत्व माना जाता है। विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है। विटामिन-सी का प्रयोग त्वचा को चमकाने, एंटी-एजिंग और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव वाले कॉस्मेटिक उत्पादों में भी किया जाता रहा है।

17. बालों की सेहत के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च का उपयोग बालों के विकास में भी काफी फायदेमंद माना गया है। इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन कंपाउंड गंजेपनी की समस्या को दूर करने और बालों को बढ़ाने में काफी फायदेमंद माना गया है। benefits of green chilli

Read more : Vaccine Effect On Children: वैक्सीन का बच्चों पर क्या है प्रभाव

Connect With Us : Twitter | Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
14 साल बाद स्क्रीन पर वापस लौटेंगे Fardeen Khan, इस तरह मिला था हीरामंडी में रोल -Indianews
Lok Sabha Election: दूसरे चरण के मतदान में मुख्य सीटों पर 2019 में कैसे हुआ था मतदान, यहां जानें पूरा विवरण-Indianews
News Delhi: रणधीर जयसवाल ने भारतीय लोकतंत्र के आलोचकों को दिया करारा जवाब, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
टीवी की दुनिया से बॉलीवुड तक, आज OTT star के नाम से जाना जाता हैं ये सितारा -Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, शशि थरूर से लेकर हेमा मालिनी तक दूसरे चरण के मतदान में ये बड़े नाम है शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT