होम / Benefits Of Night Cream नाईट क्रीम से सौन्दर्य में लाएं निखार

Benefits Of Night Cream नाईट क्रीम से सौन्दर्य में लाएं निखार

Mukta • LAST UPDATED : January 4, 2022, 2:34 pm IST

शहनाज़ हुसैन

- Shahnaz Hussain Tips
Benefits Of Night Cream नाईट क्रीम के बारे में आपने जरूर सुना होगा। दरअसल पुरे दिन काम की व्यस्तता, तनाव, गलत जीवन शैली और प्रदूषण की वजह से हमारी त्वचा बेजान हो जाती है जोकि रात को सोते समय पूरी तरह तनाब मुक्त हो जाती है और रात को ही हमारी त्वचा अपने आपको रिपेयर करके नई कोशिकाओं के साथ सुबह खिली खिली नज़र आती है।

हालाँकि महिलाएं दिन में भी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन मेरा यह मानना है की डे क्रीम की बजाय नाईट क्रीम सौन्दर्य के लिए ज्यादा बेहतर साबित होती है। लेकिन रात्रि क्रीम का चुनाब भी काफी महत्वपूर्ण होता है। इस समय बाजार में हर तरह की नाईट क्रीम उपलब्ध है लेकिन अच्छी गुणबत्ता की नाईट क्रीम घर पर आसानी से बनाई जा सकती है जोकि आपके सौन्दर्य को चार चाँद लगाएंगे और आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगे।

नाइट क्रीम एक तरह की पौषक क्रीम (Benefits Of Night Cream)

नाइट क्रीम एक तरह की पौषक क्रीम है, जिससे मसाज करने पर त्वचा में नमी बनाये रखने की क्षमता बढ़ती है। ये स्किन को ठंडा रखने वाला तत्व भी प्रदान करती है, जिससे त्वचा मुलायम और कोमल होती है। साथ ही, कई तरह की नाइट क्रीम को एंटी-एजिंग क्रीम की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इनमें बह पौषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं।
आप नामचीन कंपनियों की नाईट क्रीम भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग के साथ ही बिभिन्न प्रकार की त्वचा के अनुरूप बनाया गया होता है।

स्किन टाइप के अनुसार करें नाइट क्रीम के इस्तेमाल (Benefits Of Night Cream)

नाइट क्रीम के इस्तेमाल का स्किन टाइप का अनुसार किया जाता है। हालांकि, यह उन लोगों के लिए बेहतर है जिनकी स्किन सामान्य है या रूखी है। क्योंकि अगर आपकी स्किन ऑयली है या आपके चेहरे पर मुंहासे, फुंसी या रैशेज होने का खतरा है, इन लोगों को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऑयली स्किन को क्रीम से मसाज करने की ज़रूरत नहीं है।
अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं, तो इससे स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स और कील मुंहासे होने की संभावना भी हो जाती है। अगर आपकी त्वचा का रूखापन सामान्य है, तो आप 25 साल की उम्र के बाद नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

रात को सोने से पहले नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए (Benefits Of Night Cream)

रात को सोने से पहले और रात में स्किन को साफ करने के बाद नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही, चेहरे पर नाइट क्रीम लगाकर अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। आप अपनी गर्दन पर भी नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, सोने से पहले क्रीम को नम रूई से पोंछना चाहिए।

रूखी त्वचा को तेल की जरूरत होती है (Benefits Of Night Cream)

आजकल बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिलने लगे हैं लेकिन आप ऐसी नाइट क्रीम का चुनाव करें, जिसमें आमतौर पर एमोलिएंट्स शामिल हों। क्योंकि ये तत्व त्वचा को तेल प्रदान करने का काम करते हैं और रूखी त्वचा को तेल की जरूरत होती है। साथ ही, इसमें मॉइस्चराइज़र भी हो सकते हैं।

सामान्य और तैलीय त्वचा के लिए एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे नींबू मिलाकर बने मिश्रण को सोने से ठीक पहले चेहरे, गर्दन और खुली त्वचा पर लगा कर सो जाये और सुबह उठते ही ताजे पानी से धो डालें। इससे आप की त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी।

(Benefits Of Night Cream)

रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल में सुगंधित तेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की आभा बढ़ती है।
दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच ओलिव आयल और दो चम्मच दूध पाउडर को मिलाकर एक समान गाढ़ा पेस्ट बना लें। अपने चेहरे कर गर्दन को साफ़ करके इस पेस्ट को त्वचा पर लगा कर सुबह ताजे पानी से धो डालें। आप चाहें तो इस मिश्रण को ज्यादा मात्रा में बना कर एयर टाइट जार में फ्रिज में रख कर रोज़ाना रात्रि में आबश्यकता अनुसार उपयोग कर सकती हैं।

नाईट क्रीम ज्यादा गाढ़ी नहीं होनी चाहिए (Benefits Of Night Cream)

आधे पके एवोकैडो का पेस्ट बनाकर उसमें एक अण्डा फेंट लें ताकि यह एक क्रीम बन जाये। इस क्रीम को चेहरे पर गोलाकार रूप में लगा कर इसे सूखने दें और फिर गहरी नींद ले लें।
सुबह अपना चेहरा ताजे पानी से धो डालें। यह चेहरे की नमी को बनाये रखेगा जिससे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलेगी।

(Benefits Of Night Cream)

आधा कप नारियल तेल (100 ग्राम ) और तीन चमच शहद को एक कटोरे में मिलाएं। इस सामग्री को माइक्रो बेब में गर्म करके तरल पदार्थ में बदल लें। अब इसे हथेलियों पर रगड़ कर चेहरे और गर्दन पर लगा लें और गहरी नींद ले लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा
लेकिन हमेशा ध्यान रखें की नाईट क्रीम ज्यादा गाढ़ी नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे त्वचा के छिद्र बंद होने से कील मुहांसों की समस्या पैदा हो सकती है।
(Benefits Of Night Cream)

Read Also: Mustard Oil डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए सरसों का तेल फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT