होम / Best Tourist Places घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन जगहों पर जरूर जाएं

Best Tourist Places घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन जगहों पर जरूर जाएं

Mukta • LAST UPDATED : October 17, 2021, 6:35 am IST

Best Tourist Places  अक्टूबर माह साल का एक ऐसा समय है, जब भारत के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आखिरी स्टेज पर होता है और हल्की-हल्की ठंडक दस्तक देना शुरू कर देती है। यही वजह है कि इस महीने को पर्यटक स्थलों की यात्रा के लिए अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि इस दौरान मौसम न ज्यादा गर्म होता है और न ही ज्यादा ठंडा।

(Best Tourist Places)

इसके अलावा अक्टूबर के महीने से प्रसिद्ध त्यौहार जैसे नवरात्रि, दशहरा, दीपावली जैसे फेस्टिवल्स भी होते हैं। अगर आप अपने पार्टनर, दोस्तों या फैमिली के साथ घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो बता दें कि अक्टूबर माह घूमने के लिए बेस्ट माह है।

बीर बिलिंग (Best Tourist Places)

बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया के शीर्ष स्थानों में से एक माना जाता है और साथ ही हिमाचल प्रदेश राज्य में बसा एक खूबसूरत शहर भी है। हिमाचल प्रदेश के इस छोटे से शहर ने विश्व पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप के आयोजन स्थल के रूप में वर्ल्ड मैप पर अपना नाम दर्ज कराया है, जो आमतौर पर अक्टूबर में आयोजित किया जाता है।

(Best Tourist Places )

लोकप्रिय शहर अपनी तिब्बती सामुदायिक बस्ती के लिए भी प्रसिद्ध है और एडवेंचर लवर्स के लिए कई तरह के ट्रेक्स भी पेश करता है। बीर ध्यान और आध्यात्मिक अध्ययन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में भी लोकप्रिय है, इसकी आबादी का एक बड़ा हिस्सा तिब्बती समुदाय से जुड़ा है।

नैनीताल (Best Tourist Places)

उत्तराखंड के कुमाऊं की तलहटी में स्थित एक आकर्षक हिल स्टेशन है। देहरादून और दिल्ली के करीब स्थित यह उत्तर भारत का सबसे अधिक देखा जाने वाला हिल स्टेशन है।

नैनीताल दिल्ली और आसपास के स्थानों के लिए एक परफेक्ट वीकेंड स्पॉट बनकर उभरा है। आप चाहे गर्मियों में नैनीताल घूम लें या फिर सर्दियों में घूम लें, ये जगह पूरे साल एक लोगों की पसंदीदा जगह बनी रहती है। यहां आस-पास के प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से जाया जा सकता है।

आगरा (Best Tourist Places)

यमुना नदी के तट पर स्थित आगरा, दुनिया के सात अजूबों में से एक – ताजमहल है, जिसकी वजह से न केवल देश बल्कि विदेशी पर्यटकों में भी इस जगह को उनकी ट्रैवलिंग लिस्ट में देखा जा सकता है।

(Best Tourist Places)

आगरा में गर्मियों के दौरान भीषण गर्मी पड़ती है, लेकिन अक्टूबर का महीना न ज्यादा गर्म और न ही ज्यादा ठंडा होता है, जो घूमने के लिए एक बढ़िया महीना माना जाता है। ताजमहल के अलावा आगरा का किला, मेहताब बाग, जामा मस्जिद, इतिमाद-उद-दौला का मकबरा, चीनी-का-रौजा और अकबर का मकबरा भी देख सकते हैं।

(Best Tourist Places)

Read Also : How To Keep Teeth Healthy हेल्दी दांतों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Polls: ईवीएम और मतदान कर्मियों को ले जा रही बस में लगी आग, मध्य प्रदेश में बड़ी दुर्घटना -India News
AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
Nepal New Currency: नेपाल ने नए नोट पर छापे भारत के इलाके, नेपाली विदेशी मंत्री ने सख्ती के बाद खोले राज -India News
ADVERTISEMENT