Thursday, May 19, 2022
HomeKaam Ki BaatBleaching Can Cause Skin Allergy ब्लीचिंग करने से हो सकती है...

Bleaching Can Cause Skin Allergy ब्लीचिंग करने से हो सकती है स्किन एलर्जी

Bleaching Can Cause Skin Allergy

ब्लीचिंग करने से हो सकती है स्किन एलर्जी

इंडिया न्यूज ।

Bleaching Can Cause Skin Allergy  महिलाओंं में अक्सर एक दूसरी से खूबसूरत दिखने के लिए होड़ लगी रहती है । जिसके कारण वह ब्यूटी पार्लर पर सप्ताह में दो-दो बार भी ब्लीचिंग करवाने के लिए पहुंच जाती है जो खतरनाक है । जल्दी-जल्दी ब्लीचिंग करवाने से आपकी स्किन पर एलर्जी हो सकती है । जो आपकी खूबसूरती को और खराब कर सकती है । ज्यादातर महिलाएं एक गोरी और

चमकदार त्वचा पाने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना चाहती हैं और इसलिए वह ऐसा तरीका अपनाना पसंद करती हैं । ऐसे में ब्लीच करवाना उन्हें एक अच्छा आप्शन नजर आता है। ब्लीच में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है,जो एक ब्लीचिंग एजेंट होता है। यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड ही हमारे बालों को हल्का करने में मदद करता है। इससे स्किन

अधिक चमकदार और गोरी नजर आती है। ब्लीच से यूं तो तुरंत रिजल्ट मिल जाता है लेकिन इसके अधिक प्रयोग से आंखों पर असर,स्किन खराब आदि समस्या भी हो जाती है । ब्लीच के स्थान पर फेशियल वैक्स का प्रयोग अच्छा आप्शन है । ब्लीचिंग के प्रभाव इस प्रकार है ।

स्किन एलर्जी की हो सकती है ज्यादा Bleaching Can Cause Skin Allergy

सुंदर दिखने के लिए ज्यादातर महिलाएं ब्लीच का प्रयोग करती है जिसकी वजह से स्किन पर एलर्जी होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है । दरअसल, ब्लीचिंग प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाते हैं। ऐसे में कुछ महिलाओं को ब्लीच लगाने से स्किन में जलन, खुजली, रेड स्पॉट्स और सूजन की समस्या हो सकती है।

Bleaching effect
Bleaching effect

 

मेलेनिन कम से चेहरे में स्पॉट्स आएंगे नजर Bleaching Can Cause Skin Allergy

ब्लीच में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है, जो स्किन के हेयर को हल्का करने में मदद करता है। लेकिन यह सीधे आपकी त्वचा को हल्का नहीं करता है। बल्कि यह स्किन में मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है। जब स्किन में मेलेनिन कम बनता है, तो इससे आपको चेहरे में जगह-जगह स्पॉट्स नजर आने लगते हैं।

ब्लीच के स्थान पर फेशियल वैक्स का करें प्रयोग Bleaching Can Cause Skin Allergy

खूबसूरत दिखने के लिए ब्लीच की जगह पर फेशियल वैक्स का प्रयोग बेहतर आॅप्शन है । ये सच है कि ब्लीच करवाने से आपकी स्किन अधिक चमकदार नजर आती है। लेकिन इसका एक नुकसान यह भी है कि यह कोई परमानेंट ब्यूटी

ट्रीटमेंट नहीं है। अगर आपके फेस पर बहुत अधिक हेयर है या फिर ब्लैक हेयर हैं तो ऐसे में आपको महीने में कम से कम एक बार ब्लीच अवश्य करवानी पड़ेगी। हर महीने अगर स्किन केमिकल्स के संपर्क में आती है तो इससे स्किन सिर्फ डैमेज ही होती है।

Bleaching  cause
Bleaching cause

आंखों को नुकसान Bleaching Can Cause Skin Allergy

ब्लीचिंग करने से न केवल आपके स्किन पर नुकसान होता है बल्कि आपकी आंखों पर भी बुरा असर होता है । इसलिए हमेशा सुंदर दिखने की चाह में जल्दी-जल्दी ब्लीचिंग नहीं करवानी चाहिए । इसमें कम से कम एक महीनें का ब्रेक अवश्य होना चाहिए । वहीं ब्लीच करते समय आंखों को बंद रखें नहीं इसकी वजह से आपकी आंखों में जलन होना, रेडनेस या फिर आंखों से पानी आने की परेशानी हो सकती है।

इन बातों का रखें विशेष ख्याल Bleaching Can Cause Skin Allergy

यूं तो ब्लीच में केमिकल्स स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन फिर आप इसके नकारात्मक प्रभावों को कम से कम करना चाहती हैं तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें।
जल्दी-जल्दी ब्लीच करवाने से बचें। आप एक बार ब्लीच करवाने के बाद कम से कम एक महीने का गैप अवश्य करें।
स्किन पर ब्लीच लगाकर बहुत अधिक लंबे समय के लिए ना छोड़े। इससे ना केवल स्किन में जलन होती है, बल्कि वह डैमेज भी होती है।

अगर आपकों स्किन एलर्जी या कोई और समस्या है तो ब्लीच का इस्तेमाल करने से पूरी तरह से बचना चाहिए।
अगर आप एक सेफ तरीके से इंस्टेंट ग्लो पाना चाहती हैं तो ब्लीच के स्थान पर फेशियल वैक्स का आॅप्शन चुन सकती हैं। इसमें थोड़ा दर्द अवश्य होता है, लेकिन फेस के बाल हट जाने के बाद स्किन दमकने लगती है। साथ ही वैक्सिंग से फेस की टैनिंग भी काफी हद तक रिमूव होती है।

Bleaching Can Cause Skin Allergy

Read More :Follow Home Remedies For Weak Hair  कमजोर बालों के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular