होम / Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt बेकिंग सोडा व नमक के मिश्रण से करें पानी की टंकी को साफ

Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt बेकिंग सोडा व नमक के मिश्रण से करें पानी की टंकी को साफ

India News Editor • LAST UPDATED : January 28, 2022, 3:53 pm IST

Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt

बेकिंग सोडा व नमक के मिश्रण से करें पानी की टंकी को साफ

इंडिया न्यूज ।

Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt अगर पानी की टंकी को साफ करने में परेशानी होती है तो आप हमारे बताएं गए बेकिंग सोडा और नमक के मिश्रण के प्रयोग से पानी की टंकी को

आसान तरीके से बिल्कुल साफ कर सकते है । टंकी को बेकिंग सोडा व नमक के बिना और कई चीजों से भी टंकी साफ कर सकते है । ऐसे बहुत कम लोग ही होते हैं जो नियमित समय पर पानी टंकी की सफाई करते हो। ऐसे में अगर आप भी पानी टंकी की सफाई करना चाहती हैं,तो आपको हमारे बताएं तरीके अपनाने की आवश्यकता है ।

पानी की सप्लाई करें बंद Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt

पानी की टंकी सफाई करने के लिए सबसे पहले ये जरूरी है कि आप पानी की सप्लाई बंद करें। सप्लाई बंद करने के बाद टंकी में मौजूद पानी को किसी बड़े से बर्तन में खाली कर लें। कोशिश करें कि जब टंकी में पानी कम हो जाए तो ही साफ करें।

बेकिंग सोडा की प्रयोग विधि Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt

टंकी से पानी निकालने के बाद अब समय है सफाई करने की। इसके लिए सबसे पहले तीन से चार लीटर पानी में लगभग दो से तीन कप बेकिंग सोडा का घोल बनाकर तैयार कर लीजिए। अब इस घोल को किसी स्प्रे बोतल में अच्छे से भर लें। इस स्प्रे का छिड़काव टंकी के अंदर अच्छे से कर लें। छिड़काव ऐसे करें कि कोई भी हिस्सा न छूटे। टंकी में छिड़काव करने

के बाद अगर स्प्रे बचा हुआ है तो उसे टंकी के अंदर ही डाल दें। बेकिंग सोडा का छिड़काव करने और घोल को टंकी में डालने के बाद लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इससे टंकी में मौजूद गंदगी को काटकर टंकी की सतह पर कर देता है। 1 घंटे बाद क्लीनिंग ब्रश से टंकी की सफाई अच्छे से कर लें। अगर क्लीनिंग ब्रश छोटा है, तो उसमें लकड़ी को बांधकर

सफाई के लिए आप इस्तेमाल कर सकती हैं। क्लीनिंग ब्रश से साफ करने के बाद एक से दो बार फ्रेश पानी से टंकी को धो लें। टंकी को फ्रेश पानी से धोने के बाद लगभग 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। टंकी सूखने के बाद आप फिर से इसमें पानी भर सकती हैं।

नमक को प्रयोग करने की विधि Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt

बेकिंग सोडा के अलावा आप नमक के इस्तेमाल से भी पानी टंकी की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए तीन से चार लीटर गुनगुने पानी में एक से दो कप नमक डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को टंकी के अंदर अच्छे से छिड़काव कर दें। आप चाहें तो इस मिश्रण में एक से दो कप नींबू का रस भी डालकर मिक्स कर सकती हैं।

छिड़काव करने के बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब क्लीनिंग ब्रश की मदद से टंकी को अच्छे से रगड़ लें और फ्रेश पानी से धो लें। आप चाहें तो जेट पानी की मदद से भी टंकी के अंदर के हिस्से को साफ कर सकती हैं। टंकी को फ्रेश पानी से साफ करने के बाद कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। इससे नमक या नींबू का स्मेल खत्म हो जाएगा। स्मेल खत्म होने के बाद टंकी में पानी भर सकती हैं।

टंकी की इन चीजों से करें सफाई Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt

बेकिंग सोडा और नमक के अलावा ऐसी कई चीजें हैं जिसकी मदद से आप पानी टंकी की सफाई कर सकती हैं। टंकी की सफाई के लिए आप सिरका, ब्लीचिंग पाउडर, फिटकरी, नींबू का रस, अमोनिया, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और लिक्विड डिटर्जेंट जैसी कई चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से टंकी में मौजूद छोटे-छोटे कीड़े भी आसानी से साफ हो जाते हैं।

ध्यान योग्य बातें Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt

अगर टंकी के अंदर के हिस्से को आप अच्छे से साफ नहीं कर पा रही हैं, तो किसी बच्चे की मदद से उसके अंदर की सफाई करा सकती हैं।
अगर आपको सफाई करने में कठिनाई होती है तो साफ करने वाले व्यक्ति को बुलाकर सफाई करा सकती हैं।
सफाई के लिए अमोनिया, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड आदि को इस्तेमाल करने से पहले हाथों में ग्लव्स जरूर पहने।

cleaning  the tank
cleaning the tank

Clean The Water Tank With a Mixture of Baking Soda and Salt

Read More :Do not keep these things in your kitchen, there may be trouble इन चीजों को न रखें अपने किचन में,हो सकती है परेशानी

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पॉप स्टार Justin Timberlake को न्यूयॉर्क में किया गया गिरफ्तार, शराब पीकर गाड़ी चलाने का लगा आरोप -IndiaNews
T20 World Cup 2024: सुपर-8 मुकाबले से पहले देखें ये प्रमुख आंकड़े-Indianews
International Day of Yoga 2024: शिल्पा शेट्टी से करीना कपूर तक, इन सितारों से लें योगाभ्यास करने की प्रेरणा -IndiaNews
PM Modi: पीएम मोदी ने जनता को दी खुशखबरी, जल्द शुरु करेंगे मन की बात; जानें तारीख-Indianews
कच्चा से ज्यादा इन सब्जियों को उबालकर खाने से मिलते है ज्यादा फायदे, आपकी सेहत भी रहेगी दुरुस्त-IndiaNews
जेल में गर्मी से महाठग सुकेश की हालत खराब, कोर्ट ने दिया यह आदेश
Sonakshi-Zaheer की शादी की थीम से सजावट तक का हुआ खुलासा, पैपराज़ी के लिए किए ये खास इंतजाम, जानें डिटेल्स -IndiaNews
ADVERTISEMENT